PowerPoint Edit Menu in MS in hindi-पॉवरपॉइंट में एडिट मेनू क्या होता है ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट PowerPoint Edit Menu in MS hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Edit Menu

इस मेन्यू में PowerPoint की प्रस्तुति(presentation) में सम्पादन(editing) से सम्बन्धित सामान्य ऑप्शन होते हैं। इस मेन्यू में दिए गए ऑप्शन लगभग उसी प्रकार प्रयोग में लाए जाते हैं, जिस प्रकार हमने ऑफिस 2003 के अन्य सहायक प्रोग्राम्स में किया है।

(1) Undo

ऐडिट मेन्यू के इस ऑप्शन का प्रयोग अब से तुरन्त पहले किए गए कार्य को निरस्त करने के लिए किया जाता है। पॉवरप्वाइन्ट में कुछ कार्य ऐसे भी होते हैं जिनको Undo नहीं किया जा सकता, इस समय Edit मेन्यू के इस ऑप्शन में Undo के स्थान पर Can’t Undo लिखा आता है।

(2) Cut

ऐडिट मेन्यू के इस ऑप्शन का प्रयोग चुने हुए भाग को स्लाइड से मिटाने एवं windowज़ के क्लिपबोर्ड पर कॉपी करने के लिए किया जाता है

(3) Copy

ऐडिट मेन्यू के इस ऑप्शन का प्रयोग चुने हुए भाग को केवल windowज़ के क्लिपबोर्ड पर कॉपी करने के लिए किया जाता है।

(4) Paste

ऐडिट मेन्यू के इस ऑप्शन का प्रयोग क्लिपबोर्ड पर कॉपी किए गए भाग को स्लाइड में Paste करने के लिए किया जाता है।

(5) Paste Special

ऐडिट मेन्यू के इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर हमें Paste की जाने वाले आइटम के प्रारूप आदि के बारे में अधिक सूचनाएं प्राप्त होती हैं, जबकि Paste ऑप्शन तो केवल क्लिपबोर्ड पर स्थित आइटम को स्लाइड में सीधे-सीधे Paste करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

(6) Clear

ऐडिट मेन्यू के इस ऑप्शन का प्रयोग स्लाइड पर से चुने हुए भाग को मिटाने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग Del ‘की’ को भी दबाकर किया जा सकता है।

(7) Select All

ऐडिट मेन्यू के इस ऑप्शन का तात्पर्य सभी को चुनने से है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर Slide View में स्लाइड के सभी Objects को चुनने के लिए, Slide Sorter अथवा Outline View में सभी स्लाइड्स को चुनने के लिए अथवा चुने हुए Text Box में स्थित सभी टैक्स्ट को चुनने के लिए किया जाता है।

यदि हमने Slide Master के लिए Background Items को जोड़ा हुआ है, और हम स्लाइड व्यू में Select All ऑप्शन का प्रयोग कर रहे हैं, तो PowerPoint Background Items को नहीं चुनता है, क्योंकि ये आइटम्स स्लाइड मास्टर के नियन्त्रण में हैं।

(8) Duplicate

ऐडिट मेन्यू के इस ऑप्शन का प्रयोग चुने हुए Objects की एक प्रति इससे थोड़ा हटकर बनाने के लिए किया जाता है। इस दूसरी प्रति को हम वांछित स्थान माउस प्वॉइन्टर की सहायता से वांछित स्थान पर ले जाकर प्रयोग में ला सकते हैं। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर हम जिन Objects की प्रति तैयार करते हैं, वे windowज़ के क्लिपबोर्ड पर कॉपी नहीं होते हैं । यदि हमने कोई भी Object नहीं चुना हुआ है, तो यह ऑप्शन सक्रिय नहीं होता ।

(9) Delete Slide :

ऐडिट मेन्यू के इस ऑप्शन का प्रयोग मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाली स्लाइड अथवा चुनी हुई स्लाइड को मिटाने के लिए किया जाता है।

Fig. 3.26

(10) Find

ऐडिट मेन्यू के इस ऑप्शन का प्रयोग प्रस्तुति(presentation) में किसी शब्द अथवा शब्द-शृंखला को खोजने के लिए किया जाता है। इस कार्य को की-बोर्ड पर Ctrl ‘की’ और F ‘की’ दोनों को एक साथ दबाकर भी किया जा सकता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न Fig.  की भांति Find डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है।

इस डायलॉग बॉक्स में Find What के नीचे दिए गए टैक्स्ट बॉक्स में वांछित शब्द अथवा शब्द-शृंखला टाइप कर दिया जाता है। इस डायलॉग बॉक्स में दिए गए Match case चैक बॉक्स को सेलेक्ट करने से PowerPoint खोज का कार्य करते समय Uppercase तथा Lowercase में अन्तर भी जांचता है अर्थात् जिस Case में शब्द के अक्षर Find what के सामने दिए गए टैक्स्ट बॉक्स में टाइप किए गए हैं,

इसे भी जाने –

 उसी Case में यदि शब्द उसे प्रस्तुति(presentation) में प्राप्त होते हैं, तो ही उनको दर्शाया जाता है। इस डायलॉग बॉक्स में दिए गए Find whole words only चैक बॉक्स को सेलेक्ट करने से PowerPoint खोज का कार्य करते समय Find what के सामने दिए गए टैक्स्ट बॉक्स में टाइप किए गए सम्पूर्ण शब्द को ही खोजता है ।

(11) Replace

ऐडिट मेन्यू के इस ऑप्शन का प्रयोग अपनी प्रस्तुति(presentation) में किसी शब्द अथवा शब्द-श्रृंखला को किसी अन्य शब्द अथवा शब्द-शृंखला से बदलने के लिए किया जाता है। इस कार्य को की-बोर्ड पर Ctrl ‘की’ और H ‘की’ दोनों को एक साथ दबाकर भी किया जा सकता है।

इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Find and Replace डायलॉग बॉक्स का प्रदर्शन संलग्न Fig. की भांति होता है। उपरोक्त Fig. में Replace कमाण्ड बटन को दबाने पर यह डायलॉग बॉक्स Replace डायलॉग बॉक्स March case में परिवर्तित हो जाता है। इस डायलॉग बॉक्स में Find what के सामने दिए गए सैलेक्शन बॉक्स में उस शब्द को टाइप कर दिया जाता है, जिसे हम बदलना चाहते

Fig. 3.27

एटूजेड ऑफिस टूल्स हैं और Replace with के सामने दिए गए सेलेक्शन बॉक्स में उस शब्द को टाइप कर दिया जाता है, जिससे हम Find what के सामने टाइप किए गए शब्द को बदलना चाहते हैं। अब कमाण्ड बटन Replace पर क्लिक करने पर हम उस शब्द पर पहुंचकर उसे बदल सकते हैं। कमाण्ड बटन Replace All पर क्लिक करने पर प्रस्तुति(presentation) में सभी स्थानों जहां पर भी Find what के सामने टाइप किया गया शब्द आ रहा है, को Replace with के सामने टाइप किए गए टैक्स्ट से बदल देता है।

(12) Link

ऐडिट मेन्यू के इस ऑप्शन का प्रयोग प्रस्तुति(presentation) से Link Object की विशिष्टताओं (Characteristics) में परिवर्तन

करने के लिए किया जाता है।

(13) Object

ऐडिट मेन्यू के इस ऑप्शन का प्रयोग तभी किया जा सकता है, जबकि हमने किसी अन्य एप्लीकेशन प्रोग्राम के Object का प्रयोग अपनी प्रस्तुति(presentation) में किया हुआ हो। इस ऑप्शन का प्रयोग Object का सम्पादन उसके Source एप्लीकेशन प्रोग्राम में जाकर करने अथवा यदि सम्भव हो तो इसे किसी अन्य फॉरमेट में Convert करने के लिए किया जाता है।

reference- http://www.learningcomputer.com/ms_powerpoint/editmenu.html

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(PowerPoint Edit Menu in MS hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(PowerPoint Edit Menu in MS hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(PowerPoint Edit Menu in MS hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment