what is Master View PowerPoint in hindi-मास्टर व्यू क्या होता है ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Master View PowerPoint hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

मास्टर व्यू (Master View )

वास्तव में Outlining टूल्स का प्रयोग Master View में ही होता है। अब तक हमने Outlining टूल का प्रयोग पहले से बने स्लाइड पर किया। अब हम Outlining टूल्स का प्रयोग Master व्यू में करना सीखते हैं।

PowerPoint में तीन प्रकार के मास्टर्स होते हैं— स्लाइड मास्टर (Slide Master), हैण्डआउट मास्टर (Handout Master) और नोट्स मास्टर (Notes Master)

डायग्राम

Fig. 3.20

उपरोक्त Fig. में स्लाइड को Slide Master व्यू में दर्शाया गया है। Slide Master View में स्लाइड को बनाने के लिए PowerPoint के View मेन्यू के ऑप्शन Master पर माउस प्वॉइन्टर को लाने पर प्रदर्शित होने वाले उप-मेन्यू के ऑप्शन Slide Master का प्रयोग किया जाता है।

इसे भी जाने –

इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर उपरोक्त Fig. की भांति प्रदर्शन होता , प्रथम लेवल 32 Pt. में, दूसरा लेवल 28 Pt. में, तीसरा लेवल 24 Pt. में, चौथा लेवल 20 Pt. में तथा पाँचवां लेवल भी 20 Pt. साइज में By Default निर्धारित होता है। टाइटल तथा सभी लेवल्स के लिए फॉन्ट एक ही होता है।

सभी लेवल्स के बुलेट्स भिन्न-भिन्न होते हैं। किसी भी लेवल में टेक्स्ट लिखने के लिए उस लेवल पर क्लिक कर आप अपना टेक्स्ट लिख दें। लिखे गए किसी भी टैक्स्ट का लेवल बदलने के लिए हम प्रमोट () अथवा डिमोट (5) टूल्स का प्रयोग कर सकते हैं। हैण्डआउट मास्टर (Handout Master) और नोट्स मास्टर (Notes Master) के बारे में चर्चा हैण्डआउट और नोट्स को तैयार करना सीखते समय करेंगे।

reference – https://support.microsoft.com/en-us/office/what-is-a-slide-master-b9abb2a0-7aef-4257-a14e-4329c904da54

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Master View PowerPoint hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Master View PowerPoint hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Master View PowerPoint hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment