what is PowerPoint File Menu in hindi-पॉवरपॉइंट फाइल मेनू हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट what is PowerPoint File Menu hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Menus of PowerPoint


PowerPoint की मेन्यूबार पर इसमें किए जा सकने वाले सभी कार्यों से सम्बन्धित कमाण्ड्स को विभिन्न नौ पुल डाउन मेन्यूज़ में ऑप्शन्स के रूप में दिया होता है। इन मेन्यूज़ पर सभी windows एप्लीकेशन प्रोग्राम्स की भांति माउस प्वॉइन्टर लाकर क्लिक करने से अथवा ‘की-बोर्ड’ पर Alt ‘की’ को दबाने के बाद वांछित मेन्यू के नाम में से रेखांकित (Underlined) अक्षर वाली ‘की’ को दबाकर मेन्यू को खोला जाता है।
इस प्रकार प्रदर्शित होने वाली सूची में जिस ऑप्शन के समक्ष तीन डॉट्स (….). होती हैं, तो उस ऑप्शन को प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर उससे सम्बन्धित डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है एवं जिस ऑप्शन के सामने चिन्ह प्रदर्शित होता है, तो उस ऑप्शन का एक उप-मेन्यू होता है। इस मेन्यूबार पर दिए गए नौ मेन्यूज़ एवं उनके द्वारा किए जा सकने वाले कार्यों का संक्षिप्त वर्णन निम्नानुसार है-

फाइल मेन्यू (File Menu)


PowerPoint की नई प्रस्तुति(presentation) बनाने, पहले से बनी प्रस्तुति(presentation) को खोलने, खुली हुई प्रस्तुति(presentation) को बन्द करने, प्रस्तुति(presentation) में किए गए सम्पादन को Save करने, Slide के सैटअप के निर्धारण, प्रिन्ट करने एवं PowerPoint प्रोग्राम से बाहर जाने से सम्बन्धित ऑप्शन्स इस मेन्यू में प्रदर्शित होते हैं। इस मेन्यू के प्रमुख ऑप्शन्स निम्नानुसार हैं-

(1) New

फाइल मेन्यू के पहले ऑप्शन New का प्रयोग नई प्रस्तुति(presentation) बनाने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर PowerPoint की window में New Presentation टास्कपेन window का प्रदर्शन होता है। इस टास्क पेन पर दिए गए ऑप्शन्स प्रयोग करके नई प्रस्तुति(presentation) बना सकते हैं।

पहले ऑप्शन Blank presentation का प्रयोग नई रिक्त प्रस्तुति(presentation) बनाने, दूसरे ऑप्शन Pom design template का प्रयोग किसी डिजाइन टेम्पलेट फाइल पर आधारित प्रस्तुति(presentation) बनाने, तीसरे ऑप्शन From Auto Content wizard का प्रयोग ऑटो कन्टेन्ट विजार्ड का प्रयोग करके नई प्रस्तुति(presentation) बनाने और चौथे ऑप्शन From existing presentation का योग PowerPoint में पूर्वनिर्धारित विशिष्ट विषयों पर आधारित प्रस्तुति(presentation)यों के आधार पर नई प्रस्तुति(presentation) बनाने के लिए किया जाता है।


(2) Open

फाइल मेन्यू में दिए गए दूसरे ऑप्शन Open का प्रयोग पहले बनी हुई प्रस्तुति(presentation) को खोलने के लिए किया जाता ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Open डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। PowerPoint में Presentation जिसका विस्तारित नाम . PPT होता है,

के अतिरिक्त शो फाइल्स (विस्तारित नाम, PPS), सभी वेब पेजेज़ (विस्तारित नाम HTM, HTML, MHT, MHTML), सभी आउटलाइन फाइल्स (विस्तारित नाम .TXT, RTE, .DOC, WPD, . WPS) को भी खोला जा सकता है।


(3) Close

इस ऑप्शन का प्रयोग खुली हुई प्रस्तुति(presentation) को बन्द करने के लिए किया जाता है। यदि इस समय एक से अधिक प्रस्तुति(presentation)यों को खोला हुआ है, तो इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर हम वर्तमान सक्रिय प्रस्तुति(presentation) से बाहर आकर इसके बाद वाली प्रस्तुति(presentation) पर पहुंच जाते हैं। यदि हमने एक ही प्रस्तुति(presentation) को खोला हुआ है, तो हम इससे बाहर आ जाते हैं और हमारी मॉनीटर स्क्रीन रिक्त प्रदर्शित होती है।

(4) Save

ऑफिस 2003 के सभी सहायक प्रोग्राम्स की भांति इस ऑप्शन का प्रयोग वर्तमान सक्रिय प्रस्तुति(presentation) में किए गए परिवर्तन को सुरक्षित (Save) करने के लिए किया जाता है ।


(5) Save As

इस ऑप्शन का प्रयोग वर्तमान सक्रिय फाइल को किसी अन्य नाम से Save करने के लिए किया जाता इसके बारे में हम पूर्व के अध्यायों में चर्चा कर चुके हैं।


(6) Save As Web Page

फाइल मेन्यू में दिए गए इस ऑप्शन का प्रयोग वर्तमान प्रस्तुति(presentation) को वेब पेज के रूप में सुरक्षित करने के लिए किया जाता है ।


(7) Pack and Go

फाइल मेन्यू में दिए गए इस ऑप्शन का प्रयोग वर्तमान प्रस्तुति(presentation) को किसी अन्य कम्प्यूटर पर चलाने योग्य बनाने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Pack and Go विजार्ड प्रदर्शित होता है।

इस विजार्ड में AutoContents विजार्ड की ही भांति बाईं ओर वाले भाग में इस विजार्ड के विभिन्न चरण प्रदर्शित होते हैं। इस विजार्ड में कमाण्ड बटन Next पर क्लिक करते हुए अगले चरणों पर जाकर विभिन्न ऑप्शन्स का प्रयोग करके एवं वांछित सूचनाएं देते हुए अन्तिम चरण में पहुंच कर कमाण्ड बटन Finish पर क्लिक करने पर वर्तमान प्रस्तुति(presentation) निर्धारित किए गए स्थान पर पैक हो जाती है।

इसे भी जाने


(8) Web Page Preview

फाइल मेन्यू में दिए गए इस ऑप्शन का प्रयोग वर्तमान प्रस्तुति(presentation) का प्रदर्शन वेब पेज के रूप में किस प्रकार का होगा, यह जानने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर windowज़ का इन्टरनेट एक्सप्लोरर प्रोग्राम चालू होता है और इसमें वर्तमान प्रस्तुति(presentation) का प्रदर्शन होता है ।


(9) Páge Setup

फाइल मेन्यू में दिए गए इस ऑप्शन का प्रयोग अपनी प्रस्तुति(presentation) में प्रयोग की जाने वाली स्लाइड का आकार एवं प्रस्तुति(presentation) की प्रथम स्लाइड का क्रमांक आदि निर्धारित करने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न Fig. की भांति Page Setup डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है।
डायग्राम
इस डायलॉग बॉक्स में स्लाइड का आकार किस उद्देश्य के 10 inches लिए निर्धारित किया जाना है, यह Slide Sized for के नीचे बने बॉक्स के दाईं ओर स्थित डाउन ऐरो पर क्लिक करके प्रदर्शित होने वाली Number slides from: सूची में से निर्धारित किया जा सकता है। इस सूची में चुने गए उद्देश्य के लिए PowerPoint में Default आकार Width एवं Height के
नीचे प्रदर्शित होते हैं।

इस प्रस्तुति(presentation) की प्रथम स्लाइड का क्रमांक इस डायलॉग बॉक्स के नीचे वाले भाग में दिए गए Numbers Slides From के नीचे दिए गए टैक्स्ट बॉक्स में टाइप करके निर्धारित किया जा सकता है। By Default यह । होता है। स्लाइड एवं इसके Handouts, Speaker’s Notes और Outlines का Orientation, इस डायलॉग बॉक्स में Orientation वाले भाग में दिए गए Portrait अथवा Landscape ऑप्शन्स में से एक चुन लिया जाता है।


(10) Print

फाइल मेन्यू में दिए गए इस ऑप्शन का प्रयोग वर्तमान प्रस्तुति(presentation) Presentation की स्लाइड्स, हैण्डआउट्स, स्पीकर्स नोट आदि का प्रिन्ट प्रिन्टर पर प्राप्त करने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न चित्रानुसार Print डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस प्रस्तुति(presentation) में से हमें क्या प्रिन्ट करना है, यह Print What के सामने बने
डायग्राम

के दाईं ओर स्थित डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में से चुना जा सकता है। Copies के सामने वाले बॉक्स में प्रिन्ट की प्रतियों की संख्या टाइप की जाती हैं। Slide Range वाले ‘ में हम वर्ड 2003 की भांति ही यह निर्धारित करते हैं कि प्रस्तुति(presentation) में | कितनी स्लाइड्स के प्रिन्ट निकालने हैं।

इस डायलॉग बॉक्स में सबसे नीचे छह विभिन्न चैक बॉक्स दिए होते हैं। Print to File चैक बॉक्स को चुनने पर हम अपनी प्रस्तुति(presentation) के प्रिन्ट को प्रिन्टर द्वारा कागज न प्राप्त करके, फाइल के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।
Print Hidden | Slides चैक बॉक्स को चुनने पर हम उन स्लाइड्स का प्रिन्ट प्राप्त कर सकते हैं, जिनको हमने Tools मेन्यू में Hide ऑप्शन का प्रयोग करके Hidden किया हुआ है।

Black & White चैक बॉक्स को चुनने पर स्लाइड में Fill किए गए सभी रंगों का प्रिन्ट केवल दो रंगों Black और White अर्थात् श्वेत-श्याम रंगों में ही प्राप्त किया जा सकता है। Scale to Fit Paper चैक बॉक्स पर क्लिक करने से Printer Setup में चुने गए आकार के कागज के आकार में स्लाइड का प्रिन्ट प्राप्त किया जा सकता है।
Pure Black & White चैक बॉक्स एवं Black & White चैक बॉक्स में अन्तर केवल इतना ही है कि यह पिक्चर्स को भी Grayscale में परिवर्तित करके प्रिन्ट करता है । यदि हम एक से अधिक प्रतियों का प्रिन्ट निकालना है और सम्पूर्ण प्रस्तुति(presentation) का प्रिन्ट निकालने के बाद ही अगली प्रतियों का प्रिन्ट निकालना चाहते हैं, तो Collate चैक बॉक्स पर क्लिक करना होगा ।
Fig. 3.24


(11) Send to

फाइल मेन्यू में दिए गए इस ऑप्शन पर माउस प्वॉइन्टर क्लिक करने पर इसका उप-मेन्यू मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है। इस उप-मेन्यू के पहले ऑप्शन Mail Recipient का प्रयोग वर्तमान प्रस्तुति(presentation) फाइल को मेल मैसेज में एक अटैचमेण्ट की भांति उपयोग में लाने के लिए किया जाता है।

तीसरे ऑप्शन Routing Recipient का प्रयोग इस प्रस्तुति(presentation) को किसी अन्य प्रयोगकर्ता को भेजने के लिए किया जाता है
जो कि इस प्रस्तुति(presentation) में कोई परिवर्तन अथवा इस पर टिप्पणी कर सकता है। इसके लिए यह आवश्यक है कि हमारे एवं दूसरे प्रयोगकर्त्ता के कम्प्यूटर में ऑफिस 2003 का स्थापन PowerPoint के साथ किया गया हो, साथ ही माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेन्जर अथवा कोई अन्य मेल पैकेज स्थापित हो ।
चौथे ऑप्शन Exchange Folder का प्रयोग वर्तमान प्रस्तुति(presentation) फाइल को x एक्सचेन्ज फोल्डर जिसे कि हम निर्धारित करते हैं, में भेजने के लिए किया जाता है। छठे ऑप्शन Microsoft Word का प्रयोग वर्तमान प्रस्तुति(presentation) के नोट्स, हैण्डआउट्स एवं आउटलाइन्स माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2003 में भेजने के लिए किया जाता है, जहां पर इनका सम्पादन भी कर सकते हैं
और PowerPoint में प्रस्तुति(presentation) पर कार्य करते समय आउटलाइन व्यू में इनको इम्पोर्ट भी किया जा सकता है। इस उप-मेन्यू में दिए गए अन्तिम ऑप्शन Genigraphics का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर यह विजार्ड प्रोग्राम चालू हो जाता है। इस विजार्ड की सहायता से हम इस प्रस्तुति(presentation) को कम्प्यूटर से जुड़े मॉडम के द्वारा Genigraphics Service Bureau को भेज सकते हैं ।
Fig. 3.25

reference – https://study.com/academy/lesson/using-the-file-and-home-menus

what is PowerPoint File Menu hindi

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(what is PowerPoint File Menu hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(what is PowerPoint File Menu hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(what is PowerPoint File Menu hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment