Blank Presentation in MS PowerPoint in hindi-ब्लेंक प्रस्तुति MS पॉवरपॉइंट हिंदी

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Blank Presentation in MS PowerPoint hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Blank Presentation in MS PowerPoint hindi

Blank अर्थात् रिक्त प्रस्तुति(presentation) द्वारा (By Blank Presentation)

AutoContent विजार्ड की सहायता से तैयार की गई प्रस्तुति(presentation) की स्लाइड्स में न तो एनीमेशन इफैक्ट है, न ही टाइमिंग निर्धारित है, कि कौन-सी स्लाइड कितने समय तक मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। आइए, अब एक-एक स्लाइड Blank Presentation अर्थात् रिक्त प्रस्तुति(presentation) द्वारा तैयार करते हैं,

जिसमें एनीमेशन इफेक्ट, साउन्ड, कलर, टाइमिंग इत्यादि निर्धारित करके इसे प्रस्तुत करते हैं। वास्तव में प्रस्तुति(presentation) में जब इन सभी तत्वों का प्रयोग होता है, तभी इसमें सजीवता एवं रोचकता आती है।

Blank Presentation अर्थात् रिक्त प्रस्तुति(presentation) के द्वारा प्रस्तुति(presentation) का निर्माण करने के लिए हमें निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करना होगा-

(1) PowerPoint को लोड करने पर इसकी window में, पृष्ठ 138 पर दी गई Fig की भांति होने वाला प्रदर्शन Blank Presentation का ही होता है। यदि हम PowerPoint पर पहले से कार्य कर रहे हैं,

तो इसकी window में दाईं ओर प्रदर्शित होने वाली New Presentation टास्क पेन window में से New के नीचे दिए गए पहले ऑप्शन Blank Presentation पर क्लिक करने पर भी इसी प्रकार का प्रदर्शन होता है और New Presentation टास्कपेन के स्थान पर Slide Layout टास्कपेन का प्रदर्शन होने लगता है।

diagram

(2) इस प्रदर्शन में Click to add title बॉक्स पर क्लिक करने | पर टैक्स्ट कर्सर इस बॉक्स में प्रदर्शित होने लगता है, और यह बॉक्स | रिक्त प्रदर्शित होता है। इस बॉक्स में हम अपनी प्रस्तुति(presentation) का शीर्षक टाइप करते हैं। उदाहरण के लिए, हमने यहां पर RAVI POCKET BOOKS टाइप किया है।

(3) इस टैक्स्ट की फॉर्मेटिंग करने के लिए PowerPoint के Format मेन्यू के ऑप्शन Font का प्रयोग करते हैं। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न Fig. की भांति Font डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलॉग बॉक्स में हम सेलेक्ट किए गए टैक्स्ट का फॉन्ट, फॉन्ट स्टाइल, फॉन्ट आकार, Effects तथा फॉन्ट कलर का निर्धारण कर सकते हैं

 इस डायलॉग बॉक्स में एक चैक बॉक्स Default for new objects दिया गया है, इस चैक बॉक्स को सेलेक्ट करने पर इस डायलॉग बॉक्स में किया गया निर्धारण Default फॉन्ट निर्धारण के रूप में सुनिश्चित की जा सकती है। इस डायलॉग बॉक्स में वांछित निर्धारण करने के पश्चात् कमाण्ड बटन OK पर क्लिक करने पर हम पुनः स्लाइड पर वापस आ जाते हैं।

(4) अब इस स्लाइड में Click to add subtitle बॉक्स पर क्लिक करके, अपनी प्रस्तुति(presentation) का उप-शीर्षक टाइप करते हैं। उदाहरण के लिए, हमने यहां पर Presents टाइप किया है।

(5) PowerPoint की फॉर्मेटिंग टूलबार का प्रयोग करके भी टैक्स्ट की फॉर्मेटिंग की जा सकती है। इस टूलबार पर विभिन्न टूल्स वर्ड 2002 के समान ही हैं। फॉर्मेटिंग टूलबार पर ही Increase Font Size टूल का प्रयोग एक-एक प्वॉइन्ट करके टैक्स्ट का आकार बढ़ाने तथा Decrease Font Size टूल का प्रयोग एक-एक प्वॉइन्ट करके टैक्स्ट का आकार घटाने के लिए किया जाता है।

(6) इस स्लाइड में दोनों बॉक्सेज़ में वांछित टैक्स्ट टाइप करने के पश्चात् टास्क पेन की टाइटिल बार पर दाईं ओर दिए गए डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में से Slide Layout ऑप्शन पर क्लिक करने पर टास्क पेन window का प्रदर्शन निम्न Fig.-3.10 की भांति होने लगता

Fig. 3.11

इस टास्कपेन window के चार भाग होते हैं—Text Layouts, Content Layouts, Text and Content Layouts तथा Other Layouts । Text Layouts वाले भाग में स्लाइड पर टैक्स्ट को प्रदर्शित करने से सम्बन्धित लेआउट्स प्रदर्शित होते हैं।

Content Layouts वाले भाग में स्लाइड पर टेबिल, चार्ट, क्लिपआर्ट, पिक्चर, डायग्राम तथा मीडिया क्लिप्स आदि को Apply करने से सम्बन्धित लेआउट्स प्रदर्शित होते हैं।

Text and Content Layouts में टैक्स्ट तथा कन्टेन्ट्स दोनों को Apply करने से सम्बन्धित लेआउट्स तथा Other Layouts में अन्य प्रकार के लेआउट्स प्रदर्शित होते हैं। हमने Content Layouts वाले भाग में से दूसरे ऑप्शन Content पर क्लिक किया, तो हमारी स्लाइड पर उपरोक्त Fig. की भांति प्रदर्शन होता है।

स्लाइड पर किसी पिक्चर का प्रयोग करने के लिए इनमें से अण्डाकार आकृति से घिरे हुए Insert Picture बटन पर क्लिक करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले Insert Picture डायलॉग बॉक्स में से वांछित पिक्चर को सेलेक्ट करके स्लाइड पर Insert कर लेते हैं।

(7) पिक्चर के इन्सर्ट होने पर की-बोर्ड पर Ctrl तथा Shift ‘की’ को दबाकर पिक्चर के चारों कोनों पर प्रदर्शित होने वाली वृत्ताकार नोड्स में से किसी पर भी माउस प्वॉइन्टर को लाकर क्लिक करके ड्रैग करने पर इस पिक्चर का आकार चारों ओर समान रूप से बढ़ता है। हम इस पिक्चर का आकार अपनी स्लाइड के आकार के बराबर कर लेते हैं।

यह पिक्चर हमारे द्वारा पहले टाइप किए गए टैक्स्ट के ऊपर प्रदर्शित होती है। इसे टैक्स्ट के नीचे प्रदर्शित करने के लिए पिक्चर पर किसी भी स्थान पर माउस प्वॉइन्टर को लाकर माउस का दायां बटन दबाने पर संलग्न Fig की Custon Animation… भांति प्रदर्शित होने वाले शॉर्टकट मेन्यू में से Order ऑप्शन पर माउस प्वॉइन्टर लाने पर प्रदर्शित होने वाले उप-मेन्यू के ऑप्शन Send to Back पर क्लिक करते हैं ।

Diagram

(8) इस स्लाइड पर एनीमेशन प्रभाव को Apply करने के लिए टास्क पेन की टाइटिल बार पर दाईं ओर दिए गए डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में से Slide Design – Animation Scheme ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं।

अब टास्क पेन में विभिन्न एनीमेशन स्कीम्स की Apply to selected slides: सूची प्रदर्शित होने लगती है। इस सूची में से वांछित एनीमेशन स्कीम को सेलेक्ट करने पर इस स्कीम के अनुरूप टैक्स्ट का प्रदर्शन होने लगता है।

diagram

(9) स्लाइड प्रदर्शन के समय स्लाइड किस प्रकार हो अर्थात् स्लाइड स्क्रीन के बायें, दायें, ऊपर, नीचे Modily transition या मध्य आदि से, किस ध्वनि प्रभाव के साथ प्रदर्शित हो, स्लाइड माउस से क्लिक करने पर या कुछ समय के बाद स्वतः ही प्रदर्शित हो, इत्यादि को निर्धारित करने के लिए स्लाइड का ट्रांजिशन निर्धारित करना होता है।

स्लाइड का ट्रांजिशन निर्धारित करने के लिए टास्क पेन की टाइटिल बार पर दाईं ओर दिए गए डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में से Slide Transition ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं। इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर टास्क पेन window में संलग्न Fig.  की भांति प्रदर्शन होता है।

Diagram

(10) Slide Transition टास्क पेन में Apply to Selected Slides के नीचे दिए गए सेलेक्शन बॉक्स में ट्रांजिशन इफैक्ट्स की सूची प्रदर्शित होती है। इस सूची में से वांछित इफैक्ट पर क्लिक करके वांछित ट्रान्जिशन इफैक्ट को अपनी स्लाइड के लिए प्रभावी किया जा सकता है।

इसके पश्चात् Modify Transition ऑप्शन के नीचे Speed के सामने दिए गए सेलेक्शन बॉक्स पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में से वांछित ऑप्शन को सेलेक्ट करके स्लाइड के ट्रांजिशन की स्पीड का निर्धारण किया जाता है।

स्लाइड के ट्रांजिशन के साथ ध्वनि प्रभाव का प्रयोग करने के लिए Sound के सामने दिए गए सेलेक्शन बॉक्स के दाएं सिरे पर स्थित डाउन ऐरो पर क्लिक करके प्रदर्शित होने वाली विभिन्न ध्वनि प्रभावों की सूची में से वांछित ध्वनि प्रभाव को सेलेक्ट

diagram

किया जाता है। Sound सेलेक्शन बॉक्स के नीचे चैक बॉक्स के रूप में दिए गए ऑप्शन Loop Until Next Sound सेलेक्ट करने पर स्लाइड शो के समय यह ध्वनि प्रभाव तब तक प्रभावी रहता है, जब तक कि अगली स्लाइड का कोई अन्य ध्वनि प्रभाव प्रभावी नहीं होता है।

टास्क पेन window में Advance Slide के नीचे दिए पहले चैक बॉक्स On mouse click को सेलेक्ट करने पर स्लाइड शो के दौरान एक स्लाइड के बाद दूसरी स्लाइड को प्रदर्शित करने के लिए माउस को क्लिक करना होता है।

दूसरे चैक बॉक्स Automatically After को सेलेक्ट करने पर इसके नीचे दिया गया स्पिन बॉक्स सक्रिय हो जाता है। इसमें ऊपर-नीचे क्लिक कर स्लाइड के स्वतः ही प्रदर्शित होने की अवधि का निर्धारण किया जाता है।

(11) इस स्लाइड को तैयार करने के उपरान्त दूसरी स्लाइड को तैयार करने के लिए PowerPoint के Insert मेन्यू के पहले ऑप्शन New Slide पर क्लिक करने पर PowerPoint की window पिछले पृष्ठ पर दी गई Fig. की भांति प्रदर्शित होने लगती है।

Fig. 3.15

इस प्रदर्शन में दोनों बॉक्सेज़, जिनमें Click to add text प्रदर्शित हो रहा है, पर क्लिक करके वांछित टैक्स्ट टाइप करते हैं। अब इस स्लाइड पर वांछित कलर स्कीम को Apply करने के लिए टास्क पेन की टाइटिल बार पर दाईं ओर दिए गए डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में से Slide Design – Design Templates ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं। अब टास्क पेन में विभिन्न स्लाइड डिजाइन्स की सूची संलग्न Fig.  की भांति प्रदर्शित होने लगती है ।

diagram

इस सूची में से वांछित स्लाइड डिजाइन को सेलेक्ट किया जा सकता है। जब हम किसी स्लाइड डिजाइन पर माउस प्वॉइन्टर को लाते हैं, तो इसके दाएं सिरे पर एक डाउन ऐरो प्रदर्शित होने लगता डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर संलग्न Fig.  की भांति तीन ऑप्शन प्रदर्शित होते हैं।

इनमें से Apply to Selected Slides को सेलेक्ट करके इस स्लाइड डिजाइन को वर्तमान सेलेक्ट की गई स्लाइड के लिए प्रभावी कर लेते हैं। इनमें से दूसरे ऑप्शन Apply to All Slides को सेलेक्ट करने पर प्रस्तुति(presentation) की सभी स्लाइड्स का डिजाइन इसी के अनुरूप हो जाता है।

Show Large Preview ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर टास्क पेन window में प्रदर्शित होने वाली स्लाइड डिजाइन्स बड़े आकार में प्रदर्शित होने लगती हैं।

diagram

(12) इस स्लाइड का रंग संयोजन (Color Scheme) बदलने के लिए टास्क पेन की टाइटिल बार पर दाईं ओर दिए गए डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में से Slide Design – Color Schemes ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं ।

अब टास्क पेन window में संलग्न Fig. की भांति विभिन्न कलर स्कीम्स का प्रदर्शन होता है। इस प्रदर्शन में से हम जिस कलर स्कीम को अपनी स्लाइड पर प्रभावी करना चाहते हैं, उस पर माउस प्वॉइन्टर लाकर क्लिक करते हैं। जब हम किसी कलर स्कीम पर माउस प्वॉइन्टर को लाते हैं,

तो इसके दाएं सिरे पर एक डाउन ऐरो प्रदर्शित होने लगता है। इस डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर भी स्लाइड डिजाइन की भांति तीन ऑप्शन प्रदर्शित होते हैं। इनका प्रयोग पूर्व की भांति किया जा सकता है। इन कलर स्कीम्स में से हम जिस कलर स्कीम पर क्लिक करते हैं, वह हमारी स्लाइड पर प्रभावी हो जाती है ।

इसे भी जाने –

(13) स्लाइड में एनीमेशन इफैक्ट का प्रयोग करने के लिए टास्क पेन की टाइटिल बार पर दाईं ओर दिए गए डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में से Slide Design – Animation Schemes ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं। अब टास्क पेन window में Apply to Selected Slides के नीचे दी गई एनीमेशन इफैक्ट्स की सूची में से वांछित एनीमेशन इफैक्ट को अपनी स्लाइड पर प्रभावी किया जा सकता है।

इस बॉक्स के नीचे Apply to All Slide, Play तथा Slide Show तीन बटन्स दिए होते हैं। Apply to All बटन का प्रयोग, उस परिस्थिति में किया जाता है, जब हमने अपनी प्रस्तुति(presentation) में एक से अधिक स्लाइड्स को तैयार किया हो। इस बटन पर क्लिक करने पर प्रस्तुति(presentation) की सभी स्लाइड्स के लिए यह एनीमेशन इफैक्ट प्रभावी होता है।

Play बटन का प्रयोग, प्रभावी किए गए एनीमेशन इफैक्ट को देखने के लिए किया जाता है। Slide Show नामक बटन का प्रयोग वर्तमान में सेलेक्ट किए गए स्लाइड तथा उसके बाद के स्लाइड्स को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।

इन तीनों बटनों के नीचे दिए गए चैक बॉक्स Auto Preview का प्रयोग, किसी भी एनीमेशन इफैक्ट को सेलेक्ट करने के बाद, स्वतः ही उसका प्रिव्यू देखने के लिए किया जाता है।

(14) अब इस स्लाइड का ट्रांजिशन भी पहली स्लाइड के समान ही निर्धारित कर लिया जाता है। इसी प्रकार अपनी आवश्यकतानुसार हम तीसरी, चौथी…. स्लाइड्स को तैयार कर सकते हैं।

(15) प्रस्तुति(presentation) की विभिन्न स्लाइड्स को तैयार करने के उपरान्त इसे Save कर लिया जाता है

reference – https://study.com/academy/lesson/how-to-create-a-blank-powerpoint-presentation.html

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Blank Presentation in MS PowerPoint hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Blank Presentation in MS PowerPoint hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Blank Presentation in MS PowerPoint hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment