What is Hardware in hindi-हार्डवेयर क्या होता है ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट What is Hardware in hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

विभिन्न पीढ़ियों के साथ-साथ Computer हार्डवेयर का विकास convert होता गया ।

(i). पहली पीढ़ी (First generation)

पूर्व में Computer का निर्माण लगभग सन् 1942 के समय वेक्यूम ट्यूब (Vacuum tube) का इस्तेमाल किया गया।

ये आकार में बहुत बड़े साइज के होते थे एवम् अत्यधिक ऊर्जा का प्रयोग करते थे। इसमें डाटा स्टोरेज के लिए बहुत ही कम जगह होती थी एवम् प्रोसेसिंग स्पीड बहुत धीमी थी।

इसके संचालन में खर्चे का भार बढ़ता था । यह एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में बहुत महँगा पड़ता था। डाटा तथा स्टोरेज के लिए पंचकार्ड (Punch card) एवम् टेप (Tape) का प्रयोग किया जाता था।

(ii). दूसरी पीढ़ी के Computer ( Second generation)

दूसरी पीढ़ी की शुरुआत लगभग, सन् 1955 के बाद से मानी जाती है। इसमें वैक्यूम ट्यूब की जगह सेमीकंडक्टर (Semiconductor) ट्रांजिस्टर का उपयोग किया गया। यह पहले से कम आकार के Computer थे जो ऊर्जा की कम खपत करते थे।

डायग्राम

इसी पीढ़ी के अन्तर्गत बैच आपरेटिंग System (Batch operating system) का विकास हुआ। डाटा स्टोरेज के लिए मैग्नेटिक स्टोरेज डिवाईस (Magnetic Storage Device) आदि का प्रयोग शुरू हुआ।

दूसरी पीढ़ी के प्रारंम्भ से Computer की प्रोसेसिंग स्पीड बढ़ी एवम् कार्य-कुशलता आसान हो गई। व्यावसायिक कार्य हेतु Computer का विकास भी इसी पीढ़ी में हुआ।

(iii).तीसरी पीढ़ी के Computer (Third Generation Computer)

तीसरी पीढ़ी के Computer का उद्भव सन् 1964 से हुआ, इसमें ट्रांजिस्टर की जगह इंटीग्रेटेड सर्किट चिप (Integrated circuit chip) का उपयोग शुरू हुआ।

 डायग्राम

इस पीढ़ी के अन्तर्गत इनपुट तथा आउटपुट डिवाईस का प्रयोग शुरू हुआ, जैसे- की बोर्ड, मॉनीटर (Keyboard, monitor) इत्यादि; इससे Computer में कार्य करना आसान हुआ। यह यूजर-फ्रेन्डली माना जाने लगा। सर्किट चिप के प्रयोग से Computer की गति पहले के पीढ़ी के Computer से तीव्र हुई जिससे Personal Computer का विकास हुआ साथ ही साथ व्यावसायिक कार्य की क्षमता बढ़ गई।

अन्य हाईवेयर जैसे कि रैम (RAM) का विकास भी इसी पीढ़ी में हुआ। विभिन्न प्रकार के साफ्टवेयर का विकास बेहतर कार्य-पद्धति के लिए इसी पीढ़ी में हुआ।

इसे भी पढ़े –

(iv).चौथी पीढ़ी के Computer (Fourth Generation)

चौथी पीढ़ी के Computer का विकास सन् 1975 के बाद से शुरू हुआ। इसमें (VLSI very large scale integrated) सर्किट का प्रयोग किया जाने लगा जिससे प्रोसेसिंग स्पीड बहुत ज्यादा बढ़ गई तथा मल्टीटास्किंग (Multitasking) कार्यों का इस्तेमाल किया गया।

मैग्नेटिक डिस्क की जगह सेमीकंडक्टर (Semiconductor) मेमोरी ने स्थान प्राप्त किया। सभी Computer में ग्राफिक्स कार्ड (Graphics Card) का प्रयोग शुरू हुआ। एवम् यूजर के लिए कार्य करना आसान हो गया।

चित्र 5

ऑपरेटिंग System जैसे डॉस, विन्डोज (DOS, WINDOWS) का विकास भी इसी पीढ़ी में हुआ। साथ ही साथ हाई लेबिल लैंग्वेज का (High level language) का विकास भी हुआ।

(v).पाँचवीं पीढ़ी के Computer (Fifth Generation Computer)

पाँचवीं पीढ़ी के Computer जो आजकल हमारे द्वारा प्रयोग में लाये जा रहे हैं, जिसकी शुरुआत सन् 1990 के बाद से शुरू हुआ जिसमें ULSI – ultra large scale integrated सर्किट चिप का प्रयोग किया गया तथा माइक्रोप्रोसेसर (Microprocessor) चिप का प्रयोग शुरू हो गया।

सूचना Technology का विकास बहुत ही तेजी से शुरू हुआ जिसमें डाटा का प्रयोग, मल्टीमीडिया, एनीमेशन इत्यादि का विकास हुआ। डाटा स्टोरेज के लिए ऑप्टिकल डिस्क (Optical disc) का प्रयोग होने लगा।

इंटरनेट के प्रयोग ने तो सारी हदें तोड़ दीं। Computer की मदद से उच्चतम गति की प्रोसेसिंग के द्वारा सेटेलाइट (Satellite) से एक जगह से दूसरी जगह सूचनाओं को भेजना बहुत ही आसान हो गया। मेथेमेटिकल एवम् साईन्टिफिक रिसर्च के फील्ड में बेहतर कार्य किया।

reference- https://www.techtarget.com/searchnetworking/definition/hardware

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(What is Hardware in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(What is Hardware in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(What is Hardwar in hindi) देने के लिए धन्यवाद() |

Leave a Comment