referential integrity constraint in hindi-रेफेरेंतिअल इंटीग्रिटी कांस्त्रन्ट्स क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको referential integrity constraint in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Referential Integrity Constraint

Referential Integrity Constraint, एक रूल (Rule) है, जो यह वर्णित (State) करता है कि एक रिलेशन (Relation) टेबल (Table) में एट्रीब्यूट्स (Attributes) के एक सेट (Set) की वैल्यूज़ (Values) दूसरी रिलेशन (Relation)/टेबल (Table) में एक विशेष एट्रीब्यूट्स (Attributes) के सेट (Set) में भी उपस्थित होनी चाहिए। इस कन्डीशन (Condition) को रेफरेन्शियल इन्टिग्रिटी (Referential Integrity) कहा जाता है।

रेफरेन्शियल इन्टिग्रिटी कान्सट्रैन्ट (Referential Integrity Constraint), फॉरेन ‘की’ (Foreign Key) के कॉन्सेप्ट (Concept) से सम्बन्धित है। यह रूल (Rule) वर्णित करता है कि यदि किसी रिलेशन (Relation)/टेबल (Table) में एक फॉरेन ‘की’ (Foreign Key) है, तो प्रत्येक उस फॉरेन ‘की’ (Foreign Key) की प्रत्येक वैल्यू को दूसरी रिलेशन (Relation)/टेबल (Table) की प्राइमरी ‘की’ (Primary Key) की वैल्यू से मैच (Match) करनी चाहिए

या फिर फॉरेन ‘की’ (Foreign Key) की वैल्यू को नल (Null) होना चाहिए। दूसरे शब्दों में यह कहा जा सकता है कि एक रिलेशन (Relation)/टेबल (Table) की फॉरेन ‘की’ (Foreign Key) का डोमेन (Domain) वही होता है जो दूसरे रिलेशन (Relation)/टेबल (Table) के प्राइमरी ‘की’ (Primary Key) का होता है।

उदाहरण के लिए, अगले पृष्ठ पर दी गयी रिलेशन्स (Relations)/टेबल्स (Tables)—R एवं S में, रिलेशन (Relation)/टेबल (Table)-R के प्रत्येक ट्यूपल (Tuple)/ रिकॉर्ड (Record) के लिए फॉरेन ‘की’ (Foreign Key)-C की वैल्यू, रिलेशन (Relation)/टेबल (Table)-S की प्राइमरी ‘की’ (Primary Key)-C की वैल्यू से मैच (Match) करती है।

इसे भी देखे –

यदि रिलेशन (Relation)-R में (A6, B2, C4) वैल्यूज़ युक्त ट्यूपल (Tuple)/ रिकॉर्ड (Record) को एड (Add) किया जाएगा तो यह इनवैलिड (Invalid) होगा; क्योंकि रेफरेन्स्ड रिलेशन (Referenced Relation)-में CA नहीं है। अतः यह रेफरेन्शियल इन्टिग्रिटी (Referential Integrity) का उल्लंघन होगा।

रिलेशनल डेटाबेस सिस्टम्स (Relational Database Systems) के लिए रेफरेन्शियल इन्टिग्रिटी (Referential Integrity) को मेन्टेन (Maintain) करना महत्वपूर्ण होता है; क्योंकि ये एक टेबल की वैल्यूज़ (Values) को दूसरे टेबल की वैल्यूज़ (Values) से लिंक (Link) करते हैं।

यदि इन्डेक्स प्रॉब्लम्स (Index Problems), डिलीशन्स (Deletions) या वैल्यूज़ (Values) में किए गए परिवर्तन के कारण ये लिंक्स (Links) ब्रेक (Break) करते हैं तो टेबल्स (Tables) के अनेक रिकॉर्ड्स (Records) “डिसकनेक्टेड” (Disconnected) हो सकते हैं और सिस्टम से खो (Lost) सकते हैं।

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल( referential integrity constraint in hindi ) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक() पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट( referential integrity constraint in hindi ) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment