माइक्रोप्रोसैसर तथा माइक्रोकन्ट्रोलर में विभेद-Difference between Microprocessor and Microcontroller in hindi

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Difference between Microprocessor and Microcontroller hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Difference between Microprocessor and Microcontroller

माइक्रोप्रोसैसर एक प्रोग्रामेबल चिप (programmable chip) होती है जा विभिन्न प्रकार के ऑपरेशनों को पूर्ण करती है; प्रोग्राम निष्पादित करती है। चित्र में एक माइक्रोप्रोसैसर का ब्लॉक डायग्राम प्रदर्शित किया गया है। इसमें ALU, एकुमुलेटर (accumulator), रजिस्टर्स (registers) तथा टाइमिंग एवं कन्ट्रोल यूनिट (timing and ALU control unit) इत्यादि प्रमुख भाग होते हैं।

Difference between Microprocessor and Microcontroller in hindi

किसी सिंगल चिप पर निर्मित किए गए माइक्रोकम्प्यूटर को ही माइक्रोकन्ट्रोलर कहते हैं। इसमें एक माइक्रोकम्प्यूटर के सभी गुण विद्यमान होते हैं किन्तु यह किसी निर्धारित उद्देश्य के लिए निर्मित किया जाता है। चित्र  में एक माइक्रोकन्ट्रोलर का ब्लॉक डायग्राम प्रदर्शित किया गया है।

इसे भी पढ़े –

टाइमर/काउन्टर, 1/0 पोर्ट, सीरियल पोर्ट, माइक्रोप्रोसैसर, RAM तथा ROM माइक्रोकन्ट्रोलर के प्रमुख भाग होते हैं।

माइक्रोप्रोसैसर तथा माइक्रोकन्ट्रोलर में कुछ विभेद निम्नलिखित हैं

क्र.स0माइक्रोप्रोसेसरमाइक्रोकन्ट्रोलर
 1.माइक्रोप्रोसैसर एक प्रोग्रामेबल चिप होती है जिसे CPU भी कहा जाता है।यह सिंगल चिप माइक्रोकम्प्यूटर होता है जिसे किसी एक निश्चित कार्य के लिए निर्मित किया जाता है।
 2.माइक्रोप्रोसैसर में डाटा तथा प्रोग्राम के लिए एक ही मैमोरी (रजिस्टर्स) होती है।माइक्रोकन्ट्रोलर में डाटा तथा प्रोग्राम के लिए अलग-अलग मैमोरी होती हैं।
 3.मैमोरी, इनपुट/आउटपुट तथा माइक्रोप्रोसैसर के मध्य डाटा ट्रांसफर हेतु अनेक निर्देश होते हैं।इसमें डाटा ट्रांसफर हेतु एक या दो ही निर्देश होते हैं।
 4.माइक्रोप्रोसैसर में एक्सेस टाइम (access time) अधिक होता हैमाइक्रोकन्ट्रोलर में एक्सेस टाइम अपेक्षाकृत कम होता होता है।
 5.माइकोप्रोसैसर में बहुत ही कम पिन मल्टिफंक्शन(multifunction) होते हैं।जबकि माइक्रोकन्टोलर में इसकी तुलना में अधिक पिन मल्टिफंक्शन होते हैं।

reference-https://www.guru99.com/difference-between-microprocessor-and-

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(Difference between Microprocessor and Microcontroller in hindi ) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर(Difference between Microprocessor and Microcontroller in hindi) करे और आपको जिस टॉपिक() पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट() करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment