network level firewalls in hindi-नेटवर्क लेवल फ़ायरवॉल क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको network level firewalls in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

 नेटवर्क-लेवल फायरवाल्स (Network-Level Firewalls)

इनका प्रयोग पैकेट फिल्टर (Packet Filter) के रूप में किया जा सकता है। ये फायरवाल्स (Firewalis) इन्टरनेट (Internet) को अथवा इन्टरनेट (Internet) से पास (Pass) होने वाले सुचना (Information) के प्रत्येक पैकेट (Packet) के केवल हैडर (Header) को जांचती हैं। ये फायरवाल्स (Firewalls), पैकेट (Packet) के प्रेषक (Sender), प्राप्तकर्ता (Receiver) और पोर्ट (Port) के आधार पर पैकेट (Packet) को स्वीकार (Accept) अथवा अस्वीकार (Reject) करती हैं।

उदाहरण के लिए, फायरवाल (Firewall) इन्ट्रानेट (Intranet) पर किसी भी कम्प्यूटर से अथवा किसी भी कम्प्यूटर के लिए ई-मेल (E-Mail) अथवा वेब पैकेट्स (Web Packets) की अनुमति प्रदान करती हैं, परन्तु टेलनेट (Telnet) अर्थात् रिमोट लॉगइन (Remote Login) पैकेट्स (Packets) के लिए केवल कुछ चुने हुए कम्प्यूटर्स को ही अनुमति प्रदान करती हैं।

पैकेट फिल्टर फायरवाल (Packet Filter Firewall) एक फिल्टरिंग टेबल (Filterning Table) को मेन्टेन (Maintain) करती है. जो यह सनिश्चित करती है कि कौन-सा पैकेट (Packet) फॉरवर्ड (Forward) किया जाएगा और कौन-सा डिस्कार्ड (Discard)।

पैकेट फिल्टर फायरवाल (Packet Filter Firewall) या तो नेटवर्क लेयर (Network Laver) पर फिल्टर करती है या फिर ट्रान्सपोर्ट लेयर (Transport Layer) पर।

network level firewalls in hindi

Fig. : Table in Packet Filter Firewall

जैसा कि उपरोक्त Fig.-में दर्शाया गया है, पैकेट्स (Packets) को निम्नलिखित स्पेसिफिकेशन्स (Specifications) के अनुरूप फिल्टर (Filter) किया गया है

(1) नेटवर्क (Network) 124.56.0.2 से आने वाले पैकेट्स (Packets) ब्लॉक (Block) हैं। * का आशय कोई भी है।

(2) किसी इन्टरनल टेलनेट सर्वर (Internal Telnet Server) पोर्ट 23 (Port 23) के लिए निर्धारित पैकैट्स (Packets) ब्लॉक (Block) है।

(3) किसी इन्टरनल होस्ट (Internal Host) 156.255.78.8 के लिए आने वाले पैकैट्स (Packets) ब्लॉक (Block) हैं।

 एप्लीकेशन-लेवल फायरवाल्स (Application-Level Firewalls)

ये फायरवाल्स (Firewalls), एक प्रोग्राम (Program), जिसे प्रॉक्सी सर्वर (Proxy Server) कहा जाता है, को रन (Run) करके, प्रत्येक इन्टरनेट सर्विस (Internet Service) के लिए पैकेट्स (Packets) को पृथक् रूप से हैण्डल (Handle) करती हैं। यह प्रोग्राम (Program) ई-मेल (E-Mail), वेब चैट (Web Chat), न्यूजग्रुप (Newsgroup) और अन्य पैकेट्स (Packets) को इन्ट्रानेट (Intranet) पर स्थित कम्प्यूटर्स से स्वीकार (Accept) करता है, सुचना (Information) में से पैकेट (Packet) के सोर्स (Source) का पता लगाता है और इसे इन्टरनेट (Internet) पर पास (Pass) कर देता है।

इसे भी जाने-

जब इसका उत्तर प्राप्त होता है, तो प्रॉक्सी सर्वर (Proxy Server) उस कम्प्यूटर को, जिसने मूलतः वह मैसेज (Message) भेजा था, को यह उत्तर वापस भेजता है। एक प्रॉक्सी सर्वर (Proxy Server) उसके द्वारा पास (Pass) होने वाले पैकेट्स (Packets) की लॉगिंग (Logging) करता है,

ताकि हमारे पास यह रिकॉर्ड (Record) रहे कि हमारे इन्ट्रानेट (Intranet) को इन्टरनेट (Internet) स किस-किस ने एक्सेस (Access) किया है और इसके ठीक विपरीत हमारे इन्ट्रानेट (Intranet) से इन्टरनेट (Intenet) को किस-किस ने एक्सेस (Access) किया है।

reference-https://laragon.net

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(network level firewalls in hindi ) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(network level firewalls in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(network level firewalls in hindi)

Leave a Comment