Excel Transition Tab in hindi-Excel ट्रांजीशन टैब क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Excel Transition Tab in hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Transition Tab

संलग्न diagram में इस डायलॉग बॉक्स के Options Transition टैब को सेलेक्ट किया हुआ है। इस डायलॉग बॉक्स में दिए गए विभिन्न ऑप्शन्स निम्नानुसार

Excel Transition Tab in hindi

(1) Save Excel files as—जब हम किसी Workbook  को Save करते हैं, तो उसका डिफॉल्ट File टाइप का निर्धारण इस सेलेक्शन बॉक्स के दाएं सिरे पर स्थित डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में से वांछित ऑप्शन को सेलेक्ट करके करते हैं।

(2) Settings—Settings वाले भाग के अन्तर्गत दिए गए ऑप्शन्स निम्नानुसार हैं-

(i) Microsoft Office Excel menu key — इस टैक्स्ट बॉक्स में वांछित कैरेक्टर टाइप करके यह निर्धारित करते हैं, कि Key-board  पर कौन-सी ‘की’ को दबाने से एक्सल की menu बार एक्टीवेट हो जाएगी।

(ii) Transition navigation keys—इस चैक बॉक्स को सेलेक्ट करके हम वर्कशीट नेवीगेशन, फार्मूला प्रविष्टि, लेबल प्रविष्टि और अन्य एक्शन्स के लिए ‘कीज़’ के वैकल्पिक सैट को एक्टीवेट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े –

(2) Sheet Options—इस भाग के अन्तर्गत दिए गए ऑप्शन्स निम्नानुसार हैं-

(i) Transition formula evaluation– इस चैक बॉक्स को सेलेक्ट करके हम एक्सल में Lotus 1-2-3 की File को बिना किसी डेटा लॉस और सूचना परिवर्तन के खोल सकते हैं।

इस चैक बॉक्स को सेलेक्ट करने से एक्सल टैक्स्ट स्ट्रिंग्स को शून्य (0), बुलियन एक्सप्रेशन को 0 अथवा 1 के रूप में और Lotus 1-2-3 में प्रयोग किए नियमों के अनुरूप डेटाबेस क्राइटेरिया को Evaluate करता है।

(ii) Transition formula entry—इस चैक बॉक्स को सेलेक्ट करके हम Lotus 1-2-3 के release 2.2 के सिन्टैक्स के अनुरूप टाइप किए गए फार्मूला को एक्सल सिन्टैक्स में परिवर्तित कर देता है और इसके नाम को एक्सल में परिभाषित किए अनुरूप होता है, परन्तु यह व्यवहार Lotus 1-2-3 में परिभाषित किए अनुरूप करता है।

reference- https://bettersolutions.com/excel/options/transition-tab-2003.htm

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Excel Transition Tab in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Excel Transition Tab in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Excel Transition Tab in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment