Introduction of MS PowerPoint in hindi-पॉवर पॉइंट का परिचय हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट MS PowerPoint in hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

MS PowerPoint का परिचय

PowerPoint XP ऑफिस XP में दिया गया एक ऐसा समृद्ध प्रोग्राम है जिसकी सहायता से हम अपने presentation को योजना बनाकर सजीव presentation के रूप में डिजाइन कर सकते हैं। इस प्रोग्राम की सहायता से हम अपने विचार रंगों, ध्वनि एवं ऐनीमेशन(animation) से सुसज्जित(Furnished) करके प्रस्तुत कर सकते हैं।

विशेष प्रभाव, रंग, ध्वनि, त्रि-आयामी आकृतियों आदि का प्रयोग करके इस प्रोग्राम की सहायता से हम अपनी प्रस्तुति(presentation) अत्यन्त प्रभावशाली रूप से तैयार कर सकते हैं। आजकल व्यापार एवं शिक्षा में presentation का अपना विशेष महत्व है।

कम्पनी मैनेजर, विपणन अधिकारी, शिक्षक, प्रबन्धक आदि व्यावसायिक व्यक्तियों के लिए presentation अत्यन्त उपयोगी है कम्प्यूटर पर presentation को तैयार करने के लिए ऑफिस के पूर्व के संस्करणों में भी PowerPoint को सम्मिलित किया गया था,

इसे भी जाने –

परन्तु इसका अपने पूर्व के संस्करणों से और अधिक समृद्ध एवं परिवर्द्धित संस्करण ऑफिस XP में PowerPoint XP के रूप में प्रस्तुत किया गया है। इस प्रोग्राम की सहायता से किसी presentation के लिए स्लाइड्स (Slides), हैण्डआउट्स (Handouts), स्पीकर्स नोट्स (Speaker’s Notes) तैयार किए जा सकते हैं, साथ ही presentation की रूपरेखा (Outline) को भी तैयार किया जा सकता है ।

PowerPoint 2003 के बारे में आगे जानकारी प्राप्त करने से पूर्व आइए, पहले यह जान लें कि स्लाइड्स (Slides), हैण्डआउट्स (Handouts), स्पीकर्स नोट्स (Speaker’s Notes) आदि से PowerPoint 2003 के सम्बन्ध में क्या आशय है?

स्लाइड्स (Slides)

स्लाइड्स हमारे presentation के पृथक् पृष्ठ हैं। स्लाइड्स में शीर्षक (Titles), टैक्स्ट (Text), ग्राफ्स (Graphs), आकृतियां (Drawn Objects), क्लिप आर्ट (Clip Art) आदि भी सम्मिलित हो सकती हैं। Slide का श्वेत-श्याम (Black & White) प्रिन्ट भी निकाला जा सकता है, इसकी Transparencies आदि भी बनाई जा सकती हैं।

हैण्डआउट्स (Handouts)

Handouts हमारे presentation को सहारा (Support) प्रदान करते हैं। हम अपने presentation से पूर्व अपनी Audience में ये Handout वितरित कर सकते हैं। Handouts में हमारी Slide के ही छोटे-छोटे प्रिन्ट, एक पृष्ठ पर दो, तीन या छह, करा सकते हैं। यदि हम चाहें तो कुछ अन्य जानकारी भी इस Handout पर प्रिन्ट कर सकते हैं; जैसे हमारी कम्पनी का नाम एवं प्रत्येक पृष्ठ पर संख्या तिथि इत्यादि ।

Speaker’s Notes

इस प्रोग्राम में वक्ता के लिए नोट्स (Speaker’s Notes) भी तैयार किए जा सकते हैं। Speaker’s Notes के प्रत्येक पृष्ठ पर एक स्लाइड एवं इसके नीचे Speaker’s के लिए कुछ भी नोट्स टाइप किए जा सकते हैं। वक्ता जब presentation के समय स्लाइड शो होते समय कुछ बोलता है, तो ये नोट्स उसे बोलने के लिए तथ्य प्रस्तुत करने में सहायता प्रदान करते हैं।

Outlines

जब हम किसी presentation को तैयार कर रहे होते हैं, तब हमारे पास एक ऑप्शन Outline के रूप में कार्य करने का होता है। इस रूप में टाइटिल एवं मुख्य टैक्स्ट प्रदर्शित होता है, परन्तु Art एवं Text Tool की सहायता से टाइप किया गया Text प्रदर्शित नहीं होता। हम इस Outline का प्रिन्ट भी प्राप्त कर सकते हैं।

reference – https://www.microsoft.com/en-in/microsoft-365/powerpoint

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(MS PowerPoint in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(MS PowerPoint in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(MS PowerPoint in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment