Type of Computer Size hindi-कंप्यूटर के size के प्रकार

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Type of Computer Size hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

भिन्न-भिन्न प्रकार के Computer का विकास हुआ जो अलग-अलग जरूरत के हिसाब से विकसित किये गये। हर तरह के  Computer अपनी कार्य-कुशलता के लिए जाने गये। जैसे—

1. मेनफ्रेम Computer (Mainframe Computer)

डायग्राम

मेनफ्रेम Computer size में बहुत बड़े होते हैं, इसे एक स्थान पर मुख्य Computer की तरह प्रयोग करते हैं। यह सब प्रकार के डाटा प्रोसेस करता है। इसकी गति बहुत तेज होती है। इनकी डाटा स्टोरेज क्षमता अधिक होती है।

मेनफेम Computer से जुड़कर एक-साथ कई लोग अलग-अलग कार्य कर सकते हैं। अतः इन्हें मल्टीयूजर (Multi User) Computer कहा जाता है। मेनफ्रेम Computer में दो या दो से अधिक माइक्रोप्रोसेसर को एक साथ जोड़कर प्रोसेसिंग क्षमता बढ़ायी जाती है।

मेनफेम Computer में टाइम शेयरिंग (Time sharing) तथा मल्टीप्रोग्रामिंग (Multi. programming) ऑपरेटिंग System का प्रयोग किया जाता है।

मेनफ्रेम Computer से कई अन्य Computer को जोड़कर और ये जुड़े Computer मेनफ्रेम Computer के टर्मिनल जाने जाते हैं। एक साथ जुड़े कई टर्मिनलों के प्रयोग के कारण एक से ज्यादा यूजर मेनफ्रेम Computer को संचालित कर सकते हैं

जिसे हम मल्टीयूजर System कहते हैं। मेनफ्रेम System का प्रयोग विभिन्न अनुसंधान एवम् खगोलीय कार्य की संरचना को समझा के लिए किया जाता है।

2. मिनी Computer (Mini Computer)

मिनी Computer का size मेनेफ्रेम Computer से छोटा होता है। इसकी प्रोसेसिंग स्पीड पहले के Computer से तेज होती है इसमें एक से अधिक माइक्रोप्रोसेसर का प्रयोग किया जाता है।

इसकी (Storage capacity and speed) अधिक होती है इसमें कई व्यक्ति एक-साथ काम कर सकते हैं। यह Computer के सभी रिसोर्स (Resource) का बेहतर प्रयोग करता है।

मिनी  Computer आरक्षण System जैसे रेलवे आरक्षण एवम् हवाई जहाज में यात्री आरक्षण की व्यवस्था तथा सभी आफिस में प्रयोगकरते हैं।

डायग्राम

3. मोइक्रो Computer (Micro Computer)

माइक्रो Computer के प्रयोग ने आज की जरूरतों को बहुत ही आसानी से पूर्ण किया जैसे कि इसका उपयोग आफिस, घ व्यापार, कालेजों में एवम् मनोरंजन इत्यादि की जरूरतों को पूर्ण किया, माइक्रो Computer की गति का प्रयोग (Parallel computing) में प्रयोग किया जाता है।

इसके साइज पहले के अन्य Computer से बहुत छोटा किया गया। इसका विका सर्वप्रथम आई०बी०एम० (I.B.M.) कम्पनी ने किया। इसमें 64 बिट (bit) तक के माइक्रोप्रोसेसर का प्रयोग किया जाता है।

इसमें (VLSI-very large scale integration) और (VLSI-ultra large scale integration) के उपयोग से माइक्रोप्रोसेसर के आकार में बहुत कमी आई है, जबकि इसकी कार्य-क्षमता में बढ़ोत्तरी हुई है।

कई माइक्रो Computer को Computer नेटवर्क द्वारा आपस में जोड़कर बड़ा नेटवर्क (Network) बनाया जाता है।

इसे भी जाने –

 4. इम्बेडेड Computer (Embedded Computer)

मशीनों से जुड़ा छोटा Computer, जिसे किसी विशेष कार्य के लिए तैयार किया जाता है, जैसे Television, Washing machine, Microwave, Hightech car इम्बेडड Computer एक माइक्रो प्रोसेसर या (Integrated chip) के रूप में होता है जो मुश्किल उपकरणों को आसानी से कार्य करने की क्षमता प्रदान करता है।

5. वर्क स्टेशन (Work Station)

यह एक (Powerful) Personal Computer है जो अत्यधिक प्रोसेसिंग क्षमता, Heavy storage capacity एवम् बेहतर डिस्प्ले (Display) को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। इसमें वास्तविक परिस्थितियों को उत्पन्न कर उनका अध्ययन किया जाता है।

6. सुपर Computer (Supercomputer)

सुपर Computer का विकास अत्यधिक डाटा (Data) स्टोरेज एवम् अत्यधिक फास्ट प्रोसेसिंग के लिए किया गया, जिसकी मेमोरी में डाटा स्टोरेज की क्षमता एवम् प्रोसेसिंग की क्षमता हजारों अन्य Computer की तुलना से भी ज्यादा होती है।

इसमें एक साथ कई प्रोसेसर एक ही समय पर कार्य करते हैं। यह एक मल्टीप्रोसेसर (Multiprocessor) एवम् मल्टी-यूजर (Multi-user) System कहलाता है।

भारत में ‘परम’ ((PARAM) सुपर Computer का विकास हुआ, जिसका निर्माण पुणे में C-DAC के द्वारा किया गया जिसकी गणना 1 खरब प्रति सेकेण्ड है।

डायग्राम

सुपर Computer का प्रयोग मौसम विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान, परमाणु कार्य, अंतरिक्ष अनुसंधान, खनिजों का पत लगाने इत्यादि में उपयोग किया जाता है।

reference- https://testbook.com/computer-awareness/types-of-

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Type of Computer Size hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Type of Computer Size hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Type of Computer Size hindi) देने के लिए धन्यवाद() |

Leave a Comment