What is Output Device in hindi-आउटपुट डेविस क्या है ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Output device kya hai में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

आउटपुट डिवाईस (Output Device)

आउटपुट डिवाईस वह यंत्र है जो Computer द्वारा प्रोसेस किये गये डाटा को उपयुक्त डाटा डिवाईस द्वारा डाटा या परिणाम देख सकते हैं।

जैसे कि-मॉनीटर (Monitor), प्रिन्टर (Printer), स्पीकर (Speaker), प्लॉटर (Plotter) इत्यादि।

(a) मॉनीटर (Monitor)

यह एक आउटपुट डिवाईस है जो Computer द्वारा प्रोसेस्ड (Processed) डाटा को देखने के लिए उपयोग करते हैं।

चित्र 19

पहले कैथोड-रे ट्यूब (Cathode ray tube) मॉनीटर उपयोग किये जाते थे परन्तु आज के समय में एल० सी० डी० मॉनीटर या एल० ई० डी० मॉनीटर का प्रयोग किया जाता है।

(i) (CRT Monitor) : यह एक बड़ा ट्यूब होता है जिससे (High voltage) द्वारा (Electron beam) को नियन्त्रित करके डिसप्ले प्राप्त किया जाता है। यह पहले उपयोग में आने वाले (Television) की तरह होता है।

(ii) लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (LCD Liquid Crystal Display) – इसमें दो Layer के मध्य Liquid crystal भरा रहता है, जिसे Voltage द्वारा प्रभावित कर डिस्प्ले प्राप्त किया जाता है। इसका प्रयोग मुख्यतः लैपटॉप, टैबलेट में होता है। यह बहुत ही हल्का और कम विद्युत खपत करने वाला होता है।

(iii) एल०ई०डी० मॉनीटर (LED Monitor : Light Emitting Diode Monitor)– इस प्रकार के मॉनीटर में LED का प्रयोग किया जाता है जोकि डिजिटल डिस्प्ले (Digital display) प्रदर्शित करती है। इसका Resolution एवम् Refresh rate बेहतर होता है। यह मॉनीटर LCD मॉनीटर से भी हल्का होता है।

इसे भी जाने –

(b) प्रिन्टर (Printer)

प्रिन्टर एक आउटपुट डिवाईस है जो Computer द्वारा प्राप्त आउटपुट को हार्डकॉपी में प्रस्तुति प्रदान करता है। इसका प्रयोग टेक्स्ट (Text), पिक्चर (Picture), ग्राफिक्स (Graphics) का पेपर आउटपुट प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

किसी भी प्रिन्टर की गुणवत्ता उसके Resolution से जानी जाती है। यह एक वर्ग इंच में स्थित डॉट (Dot) की संख्य बताता है जिसे DPI (Dots per inch) कहते हैं। विभिन्न प्रकार के प्रिन्टर बाजार में उपलब्ध है। जैसे कि—

(i) लेजर प्रिन्टर (Laser Printer)

यह एक High speed, Non-impact पेज प्रिन्टर होता है। इस प्रिन्टर की Printing Quality बहुत अच्छी होती है। इसके प्रिन्ट प्रति कॉपी कम खर्च आता है।

चित्र 20 :

विभिन्न प्रकार के प्रिन्टर बाजार में उपलब्ध हैं, जैसे कि – लेजर प्रिन्टर (Laser printer), डॉट मैट्रिक्स प्रिन्टर (Dot matrix printer) इत्यादि ।

(ii) डॉट मैट्रिक्स प्रिन्टर (Dot Matrix Printer)

यह एक धीमी गति का इम्पैक्ट प्रिन्टर, जो एक बार में एक कैरेक्टर प्रिन्ट करता है। इसमें एक प्रिंट हेड (Print head होता है जो बायें से दायें तथा दायें से बायें घूमता है।

चित्र 21

स्पीकर(speaker)

यह मल्टीमीडिया के उपयोगार्थ एक आउटपुट डिवाईस है। यह साउन्ड के रूप में आउटपुट प्रदान करता है। कम्प्यू System एक साउन्ड कार्ड होता है जो बाद में विद्युत तरंग (Electrical wave) को साउन्ड तरंग (Sound wave) बदलता है। स्पीकर दोनों तरह से कार्य करते हैं जैसे कि-Computer System के भीतर एक छोटा स्पीकर होता है जिसे Inbuilt speaker कहते हैं। मल्टीमीडिया में प्रयोग करने हेतु बाहर से जोड़े गए स्पीकर को External speaker या मल्टीमीडिया speaker कहते है इसमे एक amplifier तथा एक volume control knob होता है जो की जिससे volume को घटाता या बढाता है स्टीरियो साउंड प्राप्त करने के लिए एक तरह के दो speaker का प्रयोग किया जाता है

डायग्राम

Plotter (प्लॉटर)

यह एक आउटपुट device है जो की बड़े बड़े Engineering design के प्रिंट निकालने के कार्य में आता है यह भवन निर्माण अपना मैप बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है ड्रम plotter(drum plotter) एवं flatbed plotter इसके मुख्य उदहारण होता है

reference – https://www.techopedia.com/definition/3538/output-device

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Output device kya hai) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Output device kya hai) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Output device kya hai) देने के लिए धन्यवाद(Output device kya hai) |

Leave a Comment