Processing meaning in hindi- प्रोसेसिंग का मतलब (मीनिंग) हिंदी में जाने

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Processing meaning in hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

प्रोसेसिंग (Processing)

प्रोसेसिंग का कार्य सी० पी० यू० (C.P.U.) के द्वारा किया जाता है। इसके द्वारा पूरे System को नियत्रित किया जाता तथा हर कार्य के लिए अलग-अलग निर्देश (Instruction) दिये जाते हैं। सी० पी० यू० को Computer का ब्रेन (Brain) कहा जाता है।

यह सभी डाटा इनपुट को प्राप्त करके निर्देशों की मदद से उसको प्रोसेस करता है तथा जरूरी आउटपुट देता है। C.P.U. वास्तव में एक Integrated circuit chip (I.C. chip) है जिसे माइक्रोप्रोसेसर भी कहा जाता है। किसी एक माइक्रोप्रोसेसर में बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होते हैं। यह प्रोसेसर (Processor) Computer के मदरबोर्ड (Motherboard) पर लगाया जाता है।

C.P.U. स्टोर्ड (Stored) Program instruction के आधार पर काम करता है। प्रोसेसिंग से पहले डाटा व निर्देशों को सी०पी०यू० (C.P.U.) के रजिस्टर में अस्थायी ढंग से स्टोर किया जाता है। C. P. U. रजिस्टर में स्टोर Instruction के द्वारा सभी प्रोसेसिंग कार्य पूर्ण किये जाते हैं जिसमें Mathematical and logical operations का कार्य भी होता है।

इसे भी जाने –

Main Works of C.P.U.

(i) सभी प्रक्रियाओं को sorted तरीके से व्यवस्थित करता है

(ii) सभी इनपुट और आउटपुट डिवाइस को नियंत्रित और निर्देश देता है.

(iii) कंप्यूटर हार्डवेयर और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के बीच उचित समन्वय(proper coordination) बनाता है.

(iv) इनपुट डेटा को प्रोसेस करने का निर्देश देता है.

(v) सभी मेमोरी इकाइयों को नियंत्रित करता है.

प्रोसेसिंग के लिए C.P.U. को हार्डवेयर (Hardware) की दृष्टि से निम्न भागों में बाँटा जाता है—

(a) Control Unit

कन्ट्रोल यूनिट में सी०पी०यू० द्वारा सम्पन्न की जा सकने वाले कार्यों की सूची होती है, जिसे Instruction set कहते हैं। मुख्य कार्य

(a) इनपुट और आउटपुट डिवाइस को नियंत्रित करता है.

(b) Arithmetic logic unit(ALU) की कार्यप्रणाली को नियंत्रित करता है।

(c) मुख्य मेमोरी से डेटा को अस्थायी रूप से संग्रहीत करता है.

(d) कार्य को पूरा करने के लिए निर्देश पढ़ें.

(e) हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच समन्वय बनाए रखता है.

(b) A.L. U. -Arithmetic and Logic Unit

यह यूनिट C.P.U. का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। डाटा प्रोसेसिंग का मुख्य काम ALU द्वारा ही किया जाता है। यह Control unit से प्राप्त निर्देशों के अनुसार सभी प्रकार के Mathematical and Logical कार्य करता है। A.L. U. को दो भागों में विभाजित किया जाता है।

पहला Arithmetic unit जोकि गणितीय कार्य करता है। दूसरा Logical unit जोकि Greater than, Equal to, less than आपरेशन को पूर्ण करता है।

चित्र 24

अतः सी० पी० यू० को तीन भागों में परिभाषित (Define) करते हैं, इन तीनों का पूर्ण रूप ही सी० पी० यू० कहलाता है। गणितीय एवम् तार्किक ऑपरेशन सी० पी० यू० के द्वारा ही किया जाता है।

reference – https://dictionary.cambridge.org/dictionary/english/processing

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Processing meaning in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Processing meaning in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Output device kya hai) देने के लिए धन्यवाद(Processing meaning in hindi) |

Leave a Comment