Data Control Kya hai – डाटा कण्ट्रोल क्या होता है ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Data Control Kya hai में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

कंट्रोल (Control)

विभिन्न प्रोसेस के क्रियान्वन(implementation) के समय उपयोग हो रहे डिवाईस के मध्य सूचनाओं एवम् अनुदेशों को कन्ट्रोल करना तथा बेहतर संचार स्थापित करना ही कन्ट्रोल कहलाता है।

डाटा (Data)

डाटा तथ्यों और सूचनाओं का अव्यवस्थित संकलन है। हमारा Computer System एक मशीन है जिसे हम अपने उपयोगी कार्यों के लिए प्रयुक्त करते हैं।

यह तभी हमारे लिए उपयोगी होगा जब हम इसमें कुछ डाटा को इनपुट करें तथा उसे प्रोसेस्ड (Processed) करने के पश्चात् हमें एक उपयोगी आउटपुट मिलता है जिसे हम प्रोसेक्ड डाटा कहते हैं। विभिन्न प्रकार के डाटा तथ्यों और सूचनाओं के अव्यवस्थित स्वरूप के संकलन को डाटा कहते हैं।

1. संख्यात्मक डाटा (Numerical Data) – यह अंकों के प्रयोग में उपयुक्त डाटा जैसे—0, 1, 2, , 9 तक के अंकों का प्रयोग करते हैं।

2. चिन्हात्मक डाटा (Alphanumeric Data) – इसमें अक्षरों, अंकों तथा चिन्हों का प्रयोग किया जाता है। जैसे – A, B, C,…, Z, a, b, c,, z, @, #, $ इत्यादि।

इसे भी जाने –

3. अल्फाबेटिक डाटा (Alphabetic Data)

अल्फाबेट (Alphabet) का तात्पर्य कोई भी डाटा A से Z के मध्य उपयोग हो रहे हैं। किसी भी अल्फाबेट के उपयोग

से प्राप्त शब्द को अल्फाबेटिक डाटा कहते हैं, जैसे- किसी का नाम ‘PANKAJ’ एक अल्फाबेटिक डाटा है।

4. इमेज (Image)

कोई भी इमेज (Image) या ग्राफ (Graph) जो Computer में स्टोर किया जाता है, उसे ग्राफिकल डाटा भी कहते हैं।

5. आडियो और वीडियो डाटा

Computer System में स्टोर कोई साउन्ड या मूविंग पिक्चर भी डाटा की श्रेणी में आता है।

reference – https://www.egnyte.com/guides/governance/data-control#:~

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Data Control Kya hai) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Data Control Kya hai) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Data Control Kya hai) देने के लिए धन्यवाद(Processing meaning in hindi) |

Leave a Comment