What is Computer System in hindi-कंप्यूटर सिस्टम हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको What is Computer System in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम(Popular Operating Systems)

1. एम०एस० डॉस (M.S.DOS Microsoft Disk Operating System)

यह एक सिंगल यूजर ( single user) ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह कमाण्ड प्रॉम्प्ट (Command prompt) पर चलता है। इसे चलाने के लिए कमाण्ड सिंटेक्स (command syntax) याद रखना पड़ता है। इसे कमाण्ड यूजर इन्टरफेज (C.U. I. – command user interface) भी कहते हैं।

2. माइक्रोसॉफ्ट windows (Microsoft Windows)

माइक्रोसॉफ्ट ने windows के संस्करण को समय-समय जारी किया। जैसे—Windows-95, Windows-98, Windows 2003, Windows xp, 7, 10 इत्यादि । windows की मुख्य विशेषता यह है कि यह ग्राफिकल यूजर इंटरफेज (G.U.I-graphical user interface) को सपोर्ट (support) करता है। इसमें किसी भी प्रकार की कोई कमाण्ड याद रखने की जरूरत नहीं पड़ती है। windows, यूजर (user) के लिए सबसे ज्यादा सुविधाजनक माना जाता है।

3. यूनिक्स (Unix )

यह एक टाईम शेयरिंग (time sharing) ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह एक बहुत ही सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह एक कमाण्ड बेस्ड (command based) सिस्टम है।

4. लिनक्स (Linux)

यह एक ओपन सोर्स (open source) ऑपरेटिंग सिस्टम है इसे कोई भी प्रोग्रामर (Programmer) कोड (code) डिजाइन कर सकता है। यह एक (G.U.I.) बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसका प्रमुख उदाहरण – रेड हेट (Red hat) है।

इसे भी जाने –

कम्प्यूटर सिस्टम (Computer system)

कम्प्यूटर सिस्टम को प्रोसेसर के संदर्भ में दो भाग में विभाजित करते हैं- पहला सिंगल प्रोसेसर (Single processor) एवम् दूसरा मल्टीप्रोसेसर (Multiprocessor) सिस्टम।

सिंगल प्रोसेसर सिस्टम (Single processor system)

किसी भी सिंगल प्रोसेसर सिस्टम में एक सी० पी० यू० (CPU) का उपयोग करते हैं। सिंगल प्रोसेसर द्वारा विभिन्न तरह के (Instructions) का उपयोग किया जाता है। सिंगल प्रोसेसर सिस्टम में एक मुख्य सी० पी० यू० के अलावा कुछ और भी जरूरी प्रोसेसर उपयोग करते हैं, जो डिवाईस प्रोसेसर होते हैं,

जैसे कि डिस्क, की-बोर्ड, माउस इत्यादि। इन प्रोसेसर को इनपुट/आउटपुट (I/O) प्रोसेसर कहते हैं जिनका काम विभिन्न सिस्टम डिवाईस के मध्य डाटा को भेजना होता है। इन सभी प्रोसेसर का प्रबन्धन ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा किया जाता है।

मल्टीप्रोसेसर सिस्टम (Multiprocessor System)

जैसा कि नाम से प्रतीत होता है कि ऐसा कम्प्यूटर सिस्टम जिसमें मल्टीपल (Multiple) एक से ज्यादा प्रोसेसर एक दूसरे जुड़े हों, जिसमें मल्टीपल प्रासेसर, कम्प्यूटर बस, सिस्टम क्लॉक (System clock) एवम् अन्य डिवाईस को शेयर करते है। मल्टीपल प्रोसेसर के उपयोग से सिस्टम का थ्रू-पुट (Throughput) बढ़ जाता है जिसमें ज्यादा से ज्यादा कार्य को कम से कम समय में पूर्ण कर सकते है।

reference – https://www.techtarget.com/searchwindowsserver/definition/system

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(What is Computer System in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment