What is Software and Type in hindi-सॉफ्टवेर और प्रकार हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट What is Software and Type in hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

सॉफ्टवेयर (Software)

सॉफ्टवेयर (Software) प्रोग्रामों, नियम व क्रियाओं का समूह है जो Computer System (Computer system) के कार्यों को नियन्त्रित करता है तथा Computer के हार्डवेयर (Hardware) के बीच Coordination स्थापित करता है, ताकि किसी विशेष कार्य को पूरा किया जा सके।

इस तरह, सॉफ्टवेयर वह निर्देश है जो हार्डवेयर (Hardware) से निर्धारित कार्य कराने के लिए उसे दिए जाते है। साफ्टवेयर, हार्डवेयर को यह बताता है कि उसे क्या करना है (“What to do”, “When to do” and “How to do”)। जब कोई हार्डवेयर किसी कार्य को पूरा करने के लिए सॉफ्टवेयर program के निर्देशों का पालन करता है, तो इस program को (Execute) करना कहते हैं।

सॉफ्टवेयर तीन प्रकार के होते हैं-

(a) एप्लिकेशन (Application software)

(b) System सॉफ्टवेयर (System software)

(c) यूटिलिटी सॉफ्टवेयर (Utility software)

(a) एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर(Application Software)

यह प्रोग्रामों का समूह है जो किसी विशेष कार्य के लिए तैयार किया जाता है। संस्थान व्यक्ति या कार्य को देखकर जरूरत के अनुसार इसका विकास किया जाता है। यह System सॉफ्टवेयर तथा उपयोगकर्ता (user) के मध्य समन्वय स्थापित करता है। उदाहरण–रेलवे आरक्षण, मौसम विज्ञान, एम०एस० आफिस (M.S. Office) मीडिया प्लेयर (Media player) इत्यादि ।

(b) System सॉफ्टवेयर (System Software)

प्रोग्रामों का समूह जो Computer System के मूलभूत कार्यों को संचालित करने हेतु उपयोग करते हैं। System सॉफ्टवेयर के बिना Computer सिर्फ एक बेजान मशीन है। हम कह सकते हैं कि System सॉफ्टवेयर ही Computer की आत्मा होती है जिसे हम आपरेटिंग System (operating system) कहते हैं।

उदाहरण –डॉस (DOS), विन्डोज (windows), यूनिक्स (unix ) इत्यादि ।

(c) यूटिलिटी सॉफ्टवेयर (Utility Software)

यह Computer के कार्य को सरल बनाने, उसे Error से मुक्त रखने तथा System के विभिन्न सुरक्षा कार्यों के लिए बनाया गया सॉफ्टवेयर है, इसका Use अप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (Application software) में किया जा सकता है। It increases the working capacity of computer system.

उदाहरण –फाइल मैनेजर (File manager), डाटा कम्प्रेशन (Data compression), बैकअप program (Backup program)

इसे भी जाने –

लैंग्वेज ट्रांसलेटर सॉफ्टवेयर (Language translator software)

Computer जिसे हम उपयोग करते हैं वह हार्डवेयर के तौर पर उपयोग किया, जो सिर्फ binary (binary) अंकों (0 अथवा 1) को समझ सकता है। binary अंकों में लिखे निर्देश या सॉफ्टवेयर program को मशीनी भाषा कहा जाता है और Computer सिर्फ मशीनी भाषा में लिखे program रन (run) कर सकता है।

मशीनी भाषा में दैनिक कार्य करना अत्यन्त कठिन कार्य है। साथ ही program या Software तैयार करना भी कठिन काम होता है। इसके लिए सॉफ्टवेयर program को उच्च स्तरीय भाषा (High level language) में तैयार किया जाता है and it can be translated by the software translator to the machine language. लैंग्वेज ट्रांसलेटर सॉफ्टवेयर को लैंग्वेज प्रोसेसर (Language processor) भी कहते हैं।

reference- https://www.techtarget.com/searchapparchitecture/definition/software

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(What is Software and Type in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(What is Software and Type in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Data Control Kya hai) देने के लिए धन्यवाद(Processing meaning in hindi) |

Leave a Comment