What is Operating System in hindi-ऑपरेटिंग सिस्टम हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट What is Operating System hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

What is operating system?

जैसा कि आप जानते हैं कम्प्यूटर एक मशीन है। आज के सूचना प्रौद्योगिकी के युग में यह मशीन हमारी हर एक जरूरत पूरा करती है। हमें समझना जरूरी है कि यह कैसे कार्य करता है।

जैसे-जैसे मानव सभ्यता का विकास हुआ उसी परिप्रेक्ष्य(Perspective) में कम्प्यूटर का भी विकास हुआ एवम् कम्प्यूटर को बनाने में आज के बुद्धिमान मानव ने अपने कार्यों को आसान करने के लिए उसे हूबहू (same) अपने जैसा विकसित किया है। अपनी सारी खूबियों को कम्प्यूटर में डाला है। कहते हैं कि मनुष्य का दिमाग ही पूरे शरीर को नियंत्रित करता है, नियंत्रित शरीर ही सभी कार्यों का सम्पादन करता है।

इसे भी पढ़े –

 हमारे दिमाग में सोचने-समझने और याद करने की शक्ति होती है। वैसे ही हमारे कम्प्यूटर में एक छोटा सा दिमाग होता है जिसे हम प्रोसेसर (Processor) कहते हैं, जो पूरे कम्प्यूटर का कार्य करता है। कम्प्यूटर को बनाने के लिए हम हार्डवेयर (hardware) का उपयोग करते हैं जो इनपुट देता है, एवम् प्रोसेसर (Processor) उस प्राप्त इनपुट डाटा को अनुदेशों (Instruction) के हिसाब से रन (run) करता है और प्रोसेस्ड डाटा (Processed data) को आउटपुट के माध्यम से परिणाम को प्रदर्शित करता है।

उदाहरण

हम जो कुछ भी आँखों से देखते हैं या कानों से सुनते हैं उसे अपने लिए इनपुट डाटा (Input data) मानते हैं, और दिमाग उस डाटा को समझता है। उसके पश्चात् हमारे शरीर के अन्य अंगों को निश्चित कार्य करने के लिये आदेशित करता है। यह पूरा तरीका कम्प्यूटर के द्वारा भी प्रयोग में लाया जाता है। कम्प्यूटर की-बोर्ड (key board) की मदद से प्रोसेसर को डाटा भेजता है, और प्रोसेसर उस डाटा को सूचना के रूप में विकसित करता है। मॉनीटर एवम् प्रिन्टर द्वारा सूचना को परिणाम की तरह प्राप्त करते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम कम्प्यूटर की आत्मा (soul) है जो कि एक प्रबन्धक (Manager) की तरह कार्य करता है। एक अच्छे प्रबन्धक (manager) की तरह ऑपरेटिंग सिस्टम हर एक कार्य प्रोसेसर की मदद से कराता है ताकि कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा अच्छा परिणाम दिया जा सके।

reference – https://www.geeksforgeeks.org/what-is-an-operating-system/

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(What is Operating System hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment