what is Process State in hindi-प्रोसेस की स्थिति

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट what is Process State in hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

प्रोसेस का व्यवहार(Process Behaviour)

सी०पी०यू० शिड्यूलिंग (C.P.U. Scheduling) मुख्यत: सभी प्रोसेस क्रियान्वयन के व्यवहार पर निर्भर करती है। सभी प्रोसेस क्रियान्वयन (Execution) के लिए सी०पी०यू० (For processing) एवम् I/O device (For performing I/O) के मध्य अदला-बदली करती है। प्रोसेस के क्रियान्वयन में जो समय लगता है उसे (‘C.P.U. burst) कहते हैं

तथा किसी I/O device के क्रियान्वयन में जो समय लगता है उसे I/O burst कहते हैं। किसी भी प्रोसेस का क्रियान्वयन पहले CPU burst से शुरू होता है एवम् फिर I/O burst तथा पुन: CPU burst होता है। यह तब तक चलता रहता है जब तक प्रोसेस टर्मिनेट (Terminate) न हो जाए। इस नीचे दिये गये ‘C’ Language के कोड द्वारा CPU burst एवम् I/O burst के क्रम को प्रदर्शित किया।

डायग्राम

प्रोसेस (Process)

जब कोई भी प्रोग्राम वह अपने कार्यन्वयन (Execution) में होता है तो उसे प्रोसेस (Process) कहते हैं। प्रत्येक प्रोसेस से जुड़े उसके कुछ घटक (Components) होते हैं। जैसे प्रोसेस कोड, जिसे हम टेक्स्ट (Text) भी कहते है,

प्रोग्राम काउन्टर (Programme counter) द्वारा अभी की परिस्थिति को लिखते हैं। प्रोसेस में एक स्टैक (stack) भी होता है, जो अस्थाई डाटा को स्टोर करता है। यह स्टैक (Stack) पैरामीटर, Return Address, local variable को भी स्टोर करता है।

डाटा सेक्शन ( data section) पूरे प्रोसेस के डाटा को स्टोर करता है जो कि (Global variable) स्पेस (Space) कहलाता है।

प्रोसेस की स्थिति (Process State)

प्रोसेस की स्थिति का मतलब है कि जब कोई भी प्रोसेस क्रियान्वयन के लिए आती है, तो वह किस किस मार्ग से संचालित होते हुए आगे बढ़ती है।

1. न्यू स्टेट (New state)

प्रोसेस का आगमन, कोई भी नई प्रोसेस क्रियान्वयन के लिए आवंटित होती है तो वह ‘न्यू’ (New) प्रोसेस कहलाती है। उस स्थिति को न्यू स्टेट कहते हैं।

2. रेडी स्टेट (Ready state)

जब प्रोसेस अपने क्रियान्वयन से पूर्व पूर्णतः तैयार (Ready) रहती है और अपनी बारी (Turn) का इंतजार करती है तो उस स्थिति को रेडी स्टेट कहते हैं।

3. रनिंग स्टेट (Running state)

प्रोसेस को पूर्णतः क्रियान्वयन के लिए प्रोसेसर (Processor) को आवंटित (Allot) कर देना। रनिंग स्टेट कहलाती है।

4. वेटिंग स्टेट (Waiting state)

अगर कोई प्रोसेस अपने स्वयं के क्रियान्वयन में हो और कोई भी अनुरोध इनपुट/आउटपुट (Input/output) की तरफ से आता है तो पूर्व में क्रियान्वयन हो रही प्रोसेस को वेटिंग स्टेट (waiting state) में भेज दिया जाता है। जैसे ही इनपुट / आउटपुट (Input/output) का कार्य पूर्ण होता है तो फिर से पूर्व में हो रहे कार्य को पूर्ण करने के लिए प्रोसेस को दुबारा आवंटन मुहैया कर दिया जाता है।

5. टर्मिनेट स्टेट (Terminate state)

प्रोसेस का कार्य पूर्ण हो जाने पर उसे निष्कासित कर दिया जाता है। इस स्टेट को टर्मिनेट स्टेट (Terminate state) कहते हैं।

चित्र 3. 1

reference-

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(what is Process State in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तोंके साथ भी शेयर जरुर करे (what is Process State in hindi)आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment