C.P.U Scheduling in hindi- सी०पी०यू० शिड्यूलिंग क्या है ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट C.P.U Scheduling in hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

सी०पी०यू० (C.P.U.) शिड्यूलिंग द्वारा कम्प्यूटर के उपयोग की वह सभी प्रोसेस (Processes) सी०पी०यू० (C.P.U.) को आवंटित की जाती है परन्तु सभी प्रोसेस को एक ही समय पर आवंटन नहीं किया जा सकता है, सी०पी०यू० शिड्यूलिंग द्वारा ‘कैसे’ (How) सभी प्रोसेस आवंटन होना है, यह सुनिश्चित किया जाता है। अगर प्रोसेस आवंटन के लिए तैयार (Ready) है। इन प्रोसेस का आवंटन सी०पी०यू० को किया जाता है।

कम्प्यूटर का मुख्य उद्देश्य कम समय में ज्यादा आउटपुट देना होता है। ज्यादा आउटपुट तभी आयेगा, जब प्रोसेसर (Processor) कभी भी आदर्श (Ideal) स्थिति में न रहे और ज्यादा से ज्यादा कार्य करे। इसके लिए सबसे उपयुक्त तरीका यह है कि प्रोसेसर को ज्यादा से ज्यादा प्रोसेस (Process) संचालन के लिए उपलब्ध हो। 

दूसरे तरीके से यह कह सकते हैं कि जब हम मल्टीप्रोग्रामिंग वातावरण में कार्य करते हैं तो हम यह सोचते हैं कि हमारे सारे कार्य एक ही समय पर पूर्ण हो जाएँ, परन्तु एक बार में सिर्फ एक ही प्रोसेस का क्रियान्वयन हो सकता है। 

इसे भी पढ़े –

मल्टीप्रोग्रामिंग के अन्तर्गत सभी प्रोसेस को एक साथ इकट्ठा करके क्रियान्वयन की आवश्यकता होती है। अब ऑपरेटिंग सिस्टम आवश्यकता अनुसार सभी प्रोसेस को नियत (Schedule) करता है। कब कौन सी प्रोसेस सी०पी०यू०(C.P.U.) को उपलब्ध करानी है और किस प्रोसेस को अभी क्रियान्वयन के लिए इंतजार करना है, इस तरह एक-एक करके सभी प्रोसेस कम समय में क्रियान्वयन पूर्ण करती है।

शिड्यूलिंग कान्सेप्ट (Scheduling Concept)

शिड्यूलिंग कसौटी (Scheduling criteria) एवम् शिड्यूलिंग एल्गोरिथ्म (Scheduling Algorithm) को पढ़ने से पूर्व हमें यह जानना जरूरी होता है कि शिड्यूलिंग कान्सेपट क्या है?

reference- https://www.geeksforgeeks.org/cpu-scheduling-in-operating-systems/

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(C.P.U Scheduling in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तोंके साथ भी शेयर जरुर करे (C.P.U Scheduling in hindi)आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment