digital camera kya hota hai-डिजिटल कैमरा क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको digital camera kya hota hai के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

 डिजिटल कैमरा

डिजिटल कैमरा वह यन्त्र है जो चित्रों को डिजिटल रूप में रिकॉर्ड और संग्रहित(collect) कर सकता यह चित्र कम्प्यूटर को भेजे जा सकते हैं। इसके अलावा यह चित्र कैमरे में भी स्टोर किए जा सकता है

जिन्हें बाद में कम्प्यूटर पर लोड किया जा सकता है। कई डिजिटल कैमरे इमेज एडीटर सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं। इस सॉफ्टवेयर के द्वारा हम कम्प्यूटर पर चित्र को सम्पादित(edited) कर सकते हैं।

 फोटो की गुणवत्ता कैमरे की रिजॉल्यूशन पर निर्भर करती है। अधिक रिजॉल्यशन के कारण चित्र अधिक स्पष्ट हो जाते हैं। डिजिटल कैमरा फोटो को अपनी मैमोरी में स्टोर करते हैं जब तक हम उसे computer पर स्थानांतरित(transfer) न कर दें। कैमरे में या आन्तरिक मैमोरी या हटाने योग्य (Removable) मैमोरी होती है।

इसे भी देखे-

डिजिटल कैमरा वह यन्त्र है जो स्थिर चित्र देने के लिए बना है। कुछ मॉडल हमें वीडियों भी देते हैं परन्तु यह कैमकॉर्डर का स्थान नहीं ले सकते। डिजिटल कैमरा का वीडियों बहुत ही छोटा होता है, एक या दो मिनट से अधिक का नहीं होता । इसके अतिरिक्त रिजॉल्यूशन प्रायः कम ही होती है तथा कैमकॉर्डर के मुकाबले फ्रेम-प्रति-सेकण्ड आधे होते हैं। साथ ही, यदि डिजिटल कैमरे में माइक्रोफोन ना हो तो हमारे चलचित्र(Movies) mute रहेंगे। इस कारण हमें अच्छे नतीजे नहीं मिलेंगे।

डिजिटल कैमरा वे सभी काम को कर सकते है जो की फिल्म कैमरा नहीं कर पाते है तथा रिकार्ड्स करने के तुरंत बाद स्क्रीन पर इमेजेज को represent करने के लिए एक छोटा से मेमोरी उपकरण में हजारो चित्रों का भण्डारण करना तथा साउंड के साथ video की रिकॉर्डिंग करना और उसे संग्रहण के स्थान को खली के लिए चित्रों  को मिटा देना कुछ डिजिटल कैमरा की पिक्चर में कान्ट छात कर सकते है

लाइट पेन (Light Pen)

इस इनपुट डिवाइस में एक रोशनी-संवेदी डिटेक्टर (light-sensitive detector) के द्वारा डिस्प्ले स्क्रीन पर चित्र चुने जाते हैं। लाइट पेन माउस की भाँति है, फर्क है तो यह कि लाइट पेन से हम इमेज को सीधे पेन द्वारा प्वांइट कर चुन सकते हैं।

टच स्क्रीन (Touch Screen)

इस प्रकार के डिस्प्ले स्क्रीन में स्पर्श-संवेदी पारदर्शी पैनल होता है। यह पैनल आम स्क्रीन के ऊपर लगा दिया जाता है। यहाँ हम अपनी अंगुली से सीधे इमेज को स्क्रीन पर प्वाइंट करते हैं। इसमें प्वाइंट करने के लिए माउस या लाइट पेन की आवश्यकता नहीं होती है। कम्प्यूटर से अनभिज्ञ व्यक्तियों के लिए टच-स्क्रीन एक अत्यंत प्राकृतिक माध्यम प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त टच-स्क्रीन कई परिस्थितियों में असंतोषजनक(unsatisfactory) रहे हैं क्योंकि अंगली काफी बड़ी चीज हो जाती है। इस कारण से स्क्रीन के छोटे से क्षेत्र में सटीकता(accuracy) से प्वाइंट करने में समस्या आती है। साथ ही, हाथों के लम्बे उपयोग के बाद कई user के हाथ रुक जाते हैं।

पंच कार्ड (Punched Card)

पच कार्ड को वास्तव में एक फ्रांसीसी जोसेफ जैकार्ड ने अपने लूम (looms) को नियन्त्रित लिए अविष्कृत(invented) किया था। आँकड़ों को दाखिल करने की इस अवधारणा को सन् 1880 में नारथ ने विकसित किया था। होलेरिथ पंच कार्ड लम्बाई में 19.3 सेमी, चौड़ाई में 9.5 सेमी और मोटाई 0.018 सेमी था। कार्ड की सतह 80 उर्ध्व स्तम्भों में विभाजित होती थी जो की ओर चलते हुए क्रमश: 1 से 80 तक की संख्याओं से चिन्हित होते थे।

reference-https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल( digital camera kya hota hai) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(digital camera kya hota hai) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट() करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment