touchpad kya hota hai-टचपैड क्या होता है ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको touchpad kya hota hai के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

टचपैड

टचपैड कम्प्यूटर स्क्रीन पर POINT करने के लिए एक उपकरण होता है। ये भी माउस का एक option होता है जो  आरम्भ में यह केवल लैपटॉप ,कम्प्यूटर में आया परन्तु अब डेस्कटॉप कम्प्यूटर के लिए भी बनाए जा रहे हैं।

डायग्राम

टचपैड user की अंगलियों की हरकत तथा उनके click को भॉप कर कार्य करता है। टचपैड से हमारी अंगुलियाँ प्वाइंटिंग करती हैं। की टचपैड पर अंगुलियों के द्वारा हम क्लिक, डबल क्लिक तथा ड्रैग (Drag) एक स्थान से दूसरे स्थान तक ,घसीटकर(dragging)से  ले जाना भीइससे  कर सकते हैं।

टचपैड की कार्यप्रणाली

टचपैड में कई परतें होती हैं। सबसे ऊपर वह पैड होता है जिसे हम स्पर्श करते हैं। इसके नीचे की परतों में इलेक्ट्रॉड पर ऊर्ध्वाधर (vertical) और क्षैतिज (horizontal) कतारें होती हैं जो एक जाली-सा (ग्रिड) बनाती हैं। इन सभी परतों के बीच अत्यन्त सूक्ष्म इसुलेशन होता है। जो इन सभी परतो के नीचे एक सर्किट बोर्ड होता है जिससे इलेक्ट्रोड की परतें जुड़ी होती हैं। इन इलेक्ट्रॉड की परतो में  निरन्तर electric flow  होता रहता है।

इसे भी देखे-

जब हमारी अंगुली इलेक्ट्रॉड ग्रिड के पास आती है तो करन्ट को flow block हो जाता है। यह अवरोध(blockage) सर्किट बोर्ड भाँप लेता है। प्रारम्भिक स्थिति को टचपैड रजिस्टर कर लेता है। इसके पश्चार सारी अंगुली की हरकतें इस प्वाइंट से आगे ही निर्धारित की जाएंगी।

कुछ टचपैड में दो विशेष स्थान होते हैं, जिससे कि स्थान पर दबाव(press) से क्लिक माना जाता है। दूसरी जगह दबाने पर राइट-क्लिक माना जाता है। कुछ अन्य टचपैड अंगलियों के single or double click  “टैप” (हल्का स्पर्श) को सलझ लेते हैं।

reference-https://en.wikipedia.org/wiki/Touchpad

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल( touchpad kya hota hai ) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक( touchpad kya hota hai ) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट() करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment