what is FTP server in hindi-FTP सर्वर क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको FTP server in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

 FTP सर्वर (FTP Servers)

वे कम्प्यूटर्स, जो डेटा (Data) को ट्रान्सफर (Transfer) करने के लिए FTP का प्रयोग करते हैं, FTP सर्वर्स (FTP Servers) कहलाते हैं। FTP सर्वर्स (FTP Servers) पर संग्रहीत कुछ फाइल्स (Files) को कोई भी यूजर (User) एक्सेस (Access) कर सकता है, जबकि कुछ फाइल्स विशिष्ट यूजर्स (Specific Users) द्वारा ही एक्सेस (Access) की जा सकती हैं।

वे FTP सर्वर्स (FTP Servers), जिनकी फाइल्स को सामान्य यूजर्स (Users) द्वारा एक्सेस (Access) किया जा सकता है, एनोनिमस सर्वर (Anonymous Server) कहलाते हैं और वे sites (Sites), जो एनोनिमस सर्वर (Anonymous Server) का प्रयोग करती हैं, एनोनिमस sites (Anonymous Sites) कहलाती हैं। किसी एनोनिमस साइट (Anonymous Site) को एक्सेस (Access) करने के लिए यूजर (User) को केवल एनोनिमसली (Anonymously) लॉग-इन (Log-In) करना होता है और पासवर्ड (Password) के रूप में अपना ई-मेल एड्रेस (E-Mail Address) टाइप करना होता है।

इसे भी जाने-

वे FTP सर्वर्स (FTP Servers), जिनकी फाइल्स को एक्सेस (Access) करने के लिए यूजर (User) को लॉग-इन नाम (Log-In Name) और पासवर्ड (Password) प्रविष्ट करने की आवश्यकता होती है, नान-एनोनिमस सर्वर (Non-Anonymous Server) कहलाते हैं और वे sites (Sites), जो नान-एनोनिमस सर्वर (Non-Anonymous Server) का प्रयोग करती हैं, उन्हें नान-एनोनिमस sites (Non-Anonymous Sites) कहलाती हैं।

reference-https://www.techopedia.com/definition/26108/ftp-server

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic( FTP server in hindi ) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic( FTP server in hindi ) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(FTP server in hindi) के लेकर भी कोई प्रश्न() हो तो कमेंट करे

Leave a Comment