what is FTP in hindi-FTP क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपकोwhat is FTP in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

File Transfer Protocol-FTP

फाइल ट्रान्सफर प्रोटोकॉल (File Transfer Protocol-FTP), TPC/IP प्रोटोकॉल (TCP/IP Protocol) का एक और (Method) अर्थात् प्रोटोकॉल (Protocol) है, जिसका प्रयोग नेटवर्क (Network) में एक होस्ट (Host) अर्थात् एक कम्प्यटर से दूसरे होस्ट (Host) के मध्य फाइल्स (Files) को ट्रान्सफर (Transfer) अथवा कॉपी (Copy) करने के लिए किया जाता है।

ऐसे दो सिस्टम (System) से जुड़े कम्प्यूटर जिनके डाइरेक्ट्री स्ट्रक्चर (Directory Structure) भिन्न हों और जो भिन्न विधि से डेटा (Data) को रिप्रेजेन्ट (Represent) करते हों, के मध्य भी FTP फाइल्स (Files) को ट्रान्सफर (Transfer) कर सकता है।

दो होस्ट्स (Hosts) के मध्य फाइल्स (Files) को ट्रान्सफर (Transfer) करने के लिए FTP, दो TCP कनेक्शन (TWO TCP Connection) स्थापित करता है। FTP द्वारा एक कनेक्शन (Connection) का प्रयोग डेटा ट्रान्सफर (Data Transfer) तथा दूसरे कनेक्शन (Connection) का प्रयोग कन्ट्रोल इन्फॉर्मेशन (Control Information) कमाण्ड्स एण्ड रेस्पॉन्सेस (Commands and Responses) के लिए किया जाता है।

कन्ट्रोल कनेक्शन (Control Connection), दो होस्ट्स (Hosts) अर्थात कम्प्यूटर्स के मध्य कम्यूनिकेशन (Communication) के सरल नियमों (Simple Rules) का प्रयोग करता है। दूसरी ओर, विभिन्न प्रकार के डेटा (Data) को ट्रान्सफर (Transfer) करने के लिए डेटा कनेक्शन (Data Connection) को क्रियान्वित करने के लिए अत्यन्त जटिल नियमों (Complex Rules) का अनुपालन करने की आवश्यकता होती है।

जब हम अपने कम्प्यूटर से किसी फाइल को Remote कम्प्यूटर पर भेजते हैं, तब यह प्रक्रिया Uploading कहलाती है, तथा जब किसी फाइल को Remote कम्प्यूटर से अपने कम्प्यूटर पर प्राप्त करते हैं, तब यह प्रक्रिया Downloading कहलाती है। इन्टरनेट (Internet) पर अनेक ऐसे Host होते हैं, जिन्हें Remote कम्प्यूटर अथवा FTP Server भी कहा जाता है। इन रिमोट कम्प्यूटर्स (Remote Computers) से अधिक-से-अधिक व ताजा जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

इसे भी जाने —

ये सब जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले उस Remote कम्प्यूटर पर Log on करना पड़ता है। FTP Client प्रोग्राम होता है जो FTP Server से जुड़ने में सहायता करता है। FTP Client दो प्रकार के होते हैं—पहला FTP Text Based, जिसे Line Mode Client के नाम से भी जाना जाता है तथा दूसरा GUI Based Client I GUI Based Client प्रोग्राम को Text Based Client की तुलना में आसानी से प्रयोग किया जाता है।

फाइल को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए FTP प्रोटोकॉल उस फाइल को छोटे-छोटे पैकेट्स में बांटता है तथा लक्ष्य पर पहुंचने के बाद उन्हें फिर उसी क्रम में जोड़ता है। इन्टरनेट पर इस तरह के अनेक सर्वर्स स्थित हैं जो फाइल्स को FTP के द्वारा प्रदान करते हैं। ऐसी वेब sites, जो फाइल्स को Download अथवा Upload करने की अनुमति देती है, FTP sites या FTP सर्वर कहलाती हैं।

अगले पृष्ठ पर दी गई Fig. में FTP के बेसिक मॉडल (Basic Model) को दर्शाया गया है। FTP क्लाइन्ट (FTP Client) के तीन कम्पोनेन्ट्स (Components) होते हैं

(1) यूजर इन्टरफेस (User Interface)

(2) क्लाइन्ट कन्ट्रोल प्रोसेस (Client Control Process)

(3) क्लाइन्ट डेटा ट्रान्सफर प्रोसेस (Client Data Transfer Process)।

सर्वर (Server) के दो कम्पोनेन्ट्स (Components) होते हैं

(1) सर्वर कंट्रोल प्रोसेस (Server Control process)

(2) सर्वर डेटा ट्रान्सफर प्रोसेस (Server Data Transfer process)

what is FTP in hindi

विदित हो कि कन्ट्रोल प्रोसेसेज (Control Processes) के मध्य कन्ट्रोल कनेक्शन (Control Connection) स्थापित हाता है: जबकि डेटा ट्रान्सफर प्रोसेसेज (Data Transfer Process) के मध्य डेटा कनेक्शन (Data Connection) स्थापित होता है।

पूरे FTP सेशन (FTP Session) के दौरान कन्ट्रोल कनेक्शन स्थापित रहता है; जबकि प्रत्येक फाइल ट्रान्सफर (File Transfer) के लिए एक डेटा कनेक्शन (Data Connection), ओपन (Open) होता है तथा फाइल के ट्रान्सफर होने के पश्चात् वह डेटा कनेक्शन क्लोज (Close) हो जाता है।

reference-https://www.techtarget.com/searchnetworking/definition/File-Transfer-Protocol-FTP

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट(what is FTP in hindi) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट(what is FTP in hindi) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप(what is FTP in hindi) के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड(what is FTP in hindi) कर दिया जायेगा

Leave a Comment