what is FTP client in hindi-FTP क्लाइंट क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is FTP client in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

FTP क्लाइन्ट्स (FTPClients)

किसी FTP सर्वर (FTP Server) से डेटा (Data) को अपने सिस्टम (System) पर कॉपी (Copy) अथवा ट्रान्सफर (transfer) अर्थात डाउनलोड (Download) या अपने सिस्टम (system) से डेटा (Data) को किसी रिमोट कम्प्यूटर (Remote Computer) पर कॉपी (Copy) करने अर्थात् अपलोड (Upload) करने के लिए, हमें एक FTP सेशन (FTP Session) पास करने की आवश्यकता होती है।

FTP सेशन (FTP Session) तब प्रारम्भ होता है, जब हम अपने कम्प्यूटर के माध्यम से किसी सर्वर(FTP Server) से कनेक्ट (Connect) होते हैं और किसी FTP सर्वर (FTP Server) से कनेक्ट (Connect) लिए हमें एक FTP सॉफ्टवेयर (FTP Software) की आवश्यकता होती है। यह FTP सॉफ्टवेयर (FTP Software) पाइन्ट (FTP Client) कहलाता है। विन्डोज 98/NT/2000/XP की FTR.exe नामक एप्लीकेशन फाइल (Application file)

कमाण्ड मोड (Command Mode) में कार्य करने वाला एक FTP क्लाइन्ट (FTPClient) है; जबकि WS-FTP, Cute FTP,WS-FTP Pro इत्यादी ग्राफ़िक यूजर इंटरफ़ेस(Graphical user interface-GUI) पर आधारित FTP क्लाइंट्स(FTP clients) है

इसे भी जाने —

एक FTP सेशन (FTP Session) प्रारम्भ करने के लिए हमें किसी FTP क्लाइन्ट (FTP Client) अर्थात FTP सॉस (FTP Software) को रन (Run) करके उस FTP सर्वर (FTP Server) से कनेक्शन (Connection) स्थापित करना होता जिससे फाइल्स को डाउनलोड (Download) करना हो। FTP दो होस्ट (Host) कम्प्यूटर्स के मध्य कम्यूनिकशन (Communication को संचालित करने हेत दो TCP कनेक्शन्स (TCP Connections) कन्ट्रोल कनेक्शन (Control Connection) और डेटा कनेकसान (Data Connection) का प्रयोग करता है और दोनों होस्ट्स (Host) के मध्य एक सेशन (Session) प्रारम्भ करता है।

जब हम किसी FTP सर्वर (FTP Server) में लॉग-इन (Log-In) करते हैं, तो आपके कम्प्यूटर और उस सर्वर (Servery के बीच एक कनेक्शन (Connection) ओपन (Open) होता है, जिसे कमाण्ड लिंक (Command Link) कहा जाता है। इस लिंक (Link) का प्रयोग आपके कम्प्यूटर से सर्वर (Server) को कमाण्ड्स (Commands) को भेजने और सर्वर (Server) से आपके कम्प्यूटर पर मैसेजेज (Messages) और सूचनाएं (Informations) को भेजने के लिए किया जाता है।

जब हम किसी फाइल का डाउनलोड (Download) करने के लिए FTP क्लाइन्ट/सॉफ्टवेयर को इन्सट्रक्शन (Instruction) अथवा – (Command) देते हैं, तो वह कमाण्ड (Command), FTP क्लाइन्ट साफ्टवेयर द्वारा कमाण्ड लिंक (Link) के माध्यम से FTD सर्वर साइट पर रन कर रहे डेमॉन (Daemon) को भेज दिया जाता है।

इसके बाद FTP सर्वर से हमारे कम्प्यूटर पर डेटा को कॉपी/ट्रान्सफर करने के लिए डेमॉन (Daemon) द्वारा एक कनेक्शन ओपन (Open) किया जाता है, जिसे डेटा कनेक्शन (Data Connection) अथवा डेटा लिंक (Data Link) कहा जाता है।

डेटा कनेक्शन को निम्नलिखित दो मोड्स (Modes) में से किसी एक मोड में ओपन किया जा सकता है.

(1) ASCII मोड

इस मोड का प्रयोग टेक्स्ट फाइल्स को ट्रान्सफर करने के लिए किया जाता है। ASCII मोड में फाइल्स के कैरेक्टर का कनवर्जन (Conversion) एक नेटवर्क स्टैण्डर्ड कैरेक्टर सेट से दूसरे में होता है।

(2) Binary मोड

इस मोड का प्रयोग एक्जिक्यूटेबल फाइल्स (Executable Files) को ट्रान्सफर करने के लिए किया जाता है। बाइनरी मोड में फाइल्स को एक-बाइट के यूनिट्स में ट्रान्सफर किया जाता है।

reference-https://www.techopedia.com/definition/7336/file-transfer-protocol-client-ftp-client

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic( what is FTP client in hindi ) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic( what is FTP client in hindi ) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(what is FTP client in hindi) के लेकर भी कोई प्रश्न() हो तो कमेंट करे

Leave a Comment