ALL,ANY,Between operator in mysql in hindi-all,any,between ओपेरटर हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट ALL,ANY,Between operator in mysql in hindi में हम आपको बताएँगे की sql के द्वारा  database  को कैसे create तथा उसे प्रयोग किया जाता है तो चलिए शुरू करते है

ALL operator

यह operator statement के बाईं ओर वाले Expression में दिए गए column में स्थित मान को दाईं ओर वाले Expression में दी गई सूची में से पहले, पहले मान से चुनता है, तथा उसके उपरान्त सूची में दिए गए मान से चुनता है। इसी प्रकार सूची के अन्तिम मान से चुनकर परिणाम प्रदर्शित करता है।

उदाहरण 34- यह query (query) EMPLOYEE table  में स्थित केवल उन सभी कर्मचारियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रयोग की जा रही है, जिनकी salary 14560 से अधिक है और 28600 से बराबर अथवा अधिक है।

ANY अथवा SOME operator—ये operator statement के बाईं ओर वाले Expression में दिए गए column में स्थित मान को दाईं ओर वाले Expression में दी गई सूची में से पहले, पहले मान से चुनता है, तथा उसके उपरान्त सूची में दिए गए मान से चुनता है। इसी प्रकार सूची के अन्तिम मान से चुनकर परिणाम में वे सभी records प्रदर्शित करता है, जो कि सूची में दिए गए किसी भी मान से मेल खा जाते हैं।

इसे भी जाने –

उदाहरण 35- यह query (Ouery) EMPLOYEE table  में स्थित केवल उन सभी कर्मचारियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रयोग की जा रही है, जिनकी salary 14560 और 28600 है।

BETWEEN operator-इस operator का प्रयोग रेंज operator (Range Operator) की तरह किया जाता है। BETWEEN का प्रयोग WHERE क्लॉज (Clause) के साथ कंडीशन (Condition) में data की एक रेंज (Range) को सर्च (Search) करने के लिए किया जाता है।

उदाहरण 36- यह query (Query) Employee table  के उन सभी कर्मचारियों की जानकारी देती है जिनकी सैलरी (Salary) 30000 एवं 40000 के बीच है।

ALL ANY Between operator in mysql in hindi

NOT BETWEEN operator—इस operator का प्रयोग उन सभी रोज records ( Rows /records) को सर्च (Search) करने के लिए किया जा सकता है जो निर्दिष्ट की गयी रेंज (Range) में नहीं आते हैं।

उदाहरण 37- यह query Employee table  के उन सभी कर्मचारियों की जानकारी देती है जिनकी BasicSalary, 30000 और 40000 के बीच नहीं है।

ALL ANY Between operator in mysql in hindi

reference-https://www.tutorialspoint.com/What-is-the-use-of-ALL-ANY-SOME-IN-operators-with-MySQL-subquery

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप( ALL,ANY,Between operator in mysql in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(ALL,ANY,Between operator in mysql in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(ALL,ANY,Between operator in mysql in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment