Comparison Operators in mysql in hindi-तुलनात्मक ऑपरेटर हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Comparison Operators in mysql in hindi में हम आपको बताएँगे की sql के द्वारा  database  को कैसे create तथा उसे प्रयोग किया जाता है तो चलिए शुरू करते है

 (3) तुलनात्मक opertors (Comparison Operators)

इस operator का प्रयोग एक Expression से दुसरे Expression की तुलना करने के लिए किया जाता है। इस तुलना का परिणाम या तो सत्य होता है या असत्य अर्थात् तुलनात्मक opertors केवल दो प्रकार के परिणाम ही प्रस्तुत करते हैं—सत्य (True) अथवा असत्य (False) विभिन्न प्रकार के तुलनात्मक opertors निम्नलिखित हैं

नोट:-इसमे आपके table के पुरे data हो दिखाया गया है

Comparison Operators in mysql in hindi

 = operator—यह operator statement के दो Expressions का बराबर होना दर्शाता है।8

इसको हम निचे दिया गए example के माध्यम से समझने का प्रयास करते है

उदाहरण 22- यह query table  के उन सभी कर्मचारियों की information एक रिजल्ट सेट के रूप में रिटर्न करती है, जिनकी salary 28000 है।

Comparison Operators in mysql in hindi

!=,<> अथवा ^= operator ये operators statement के दो Expressions का बराबर न होना दर्शाती है
यह query Employee table  के उन सभी कर्मचारियों के बारे में जानकारी देता है, जिनकी salary 28000 नहीं है। इस statement में हमने != operator का प्रयोग किया है। इस operator के स्थान पर <> operator अथवा ^= operator का प्रयोग भी किया जा सकता था। तीनो ही operators के प्रयोग से परिणाम समान ही प्राप्त होता।

Comparison Operators in mysql in hindi

> operator-ये operators statement के दो Expressions में बाई ओर वाले Expression का दाई और वाले Expression से बड़ा होना दर्शाता है; जैसे-7> 5 अर्थात् 5 से 7 बड़ा है।

इसको हम एक उदहारण के द्वार समझ सकते है

उदाहरण 24- इस query में Employee table  में स्थित केवल उन कर्मचारियों के बारे जानकारी प्राप्त होती है, जिनकी salary 14560 से अधिक है।

Comparison Operators in mysql in hindi

< operator—यह operator statement के दो Expressions में बाईं ओर वाले Expression का दाईं ओर वाले Expression से छोटा अर्थात् कम होना दर्शाता है; जैसे-5 <7 अर्थात् 5, 7 से छोटा अर्थात् कम है।

उदाहरण 25- इस query में Employee table  में स्थित केवल उन कर्मचारियों के बारे जानकारी प्राप्त होती है, जिनकी salary 33600 से कम है।

Comparison Operators in mysql in hindi

> = operator—यह operator statement के दो Expressions में बाईं ओर वाले Expression का दाई ओर वाले Expression से बड़ा होना अथवा बराबर होना दर्शाता है। इस operator के प्रयोग से statement के दाई ओर वाले Expression से बड़ा भी हो सकता है तथा बराबर भी; जैसे-A>= 7 अर्थात् A का मान 7भी हो सकता है और 7 से अधिक भी ,परन्तु 7 से कम कदापि नहीं हो सकता है

उदाहरण 26- इस query में Employee table  में स्थित केवल उन कर्मचारियों के बारे जानकारी प्राप्त होती है। जिनकी salary 28000 अथवा इससे अधिक है।

Comparison Operators in mysql in hindi

<= ऑपरेटर– यह ऑपरेटर स्टेटमेन्ट के दो Expressions में बाईं ओर वाले Expression का दाए वाले Expression से छोटा होना अथवा बराबर होना दर्शाता है। इस ऑपरेटर के प्रयोग से statement के बाए ओर वाले Expression से छोटा भी हो सकता है तथा बराबर भी; जैसे—A <= 7 अर्थात A का मान 7 भी हो सकता है और 7 से कम भी, परन्तु 7 से अधिक कदापि नहीं हो सकता।

इसे भी जाने –

जिसको हम एक उदहारण के द्वारा समझाया जा रहा है

उदाहरण 27- इस query में Employee table  में स्थित केवल उन कर्मचारियों के बारे में जानकारी प्राप्त होता है जिनकी salary 28000 अथवा इससे कम है।

Comparison Operators in mysql in hindi

IN ऑपरेटर—इस ऑपरेटर का प्रयोग एक रेंज ऑपरेटर (Range Operator) के रूप में किसी query(Query) द्वारा रिटर्न (Return) की जाने वाली वैल्यूज़ (Values) में वैल्यूज़ की एक लिस्ट (A List of Values) को सर्च (Search) करने के लिए किया जाता है। उदाहरण 28- यह query (Query) EMPLOYEE table  के उन सभी कर्मचारियों की जानकारी देती है जिनकी salary आपका 28000, 33600 अथवा 34720 है।

Comparison Operators in mysql in hindi

NOT IN ऑपरेटर—यह ऑपरेटर स्टेटमेन्ट के बाईं ओर वाले Expression में दिए गए column में अनुपस्थित data को दर्शाता है। इस operator का प्रयोग statement के बाई ओर वाले Expression में दिए गए column में अनुपस्थित data को प्रदर्शित करने की मांग(Demand) करने के लिए किया जाता है।

उदहारण 29- यह query (Query) employee table  में स्थित केवल उन सभी कर्मचारियों के बारे में जानकारी  प्राप्त करने के लिए प्रयोग की जा रही है, जिनकी salary 78000 से अधिक तथा जिनका Job clerk अथवा Salesman नहीं है।

Expression में दिए गए column में

Comparison Operators in mysql in hindi

 IS NULL operator यह operator statement के बाई ओर वाले Expression में दिए गए column म स्या रिक्त मान (Null Value) वाले data के रिकॉर्ड को दर्शाता है। इस operator का प्रयोग statement के बाईं ओर वाले Expression में दिए गए column में स्थित रिक्त मान (Null Value) वाले data को प्रदर्शित करने की मांग करने के लिए किया जाता है।

उदाहरण 30- यह query (Query) EMPLOYEE table  में स्थित केवल उन सभी कर्मचारियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रयोग की जा रही है, जिनकी DEPTNO फील्ड की वैल्यू NULL है।

Comparison Operators in mysql in hindi

 IS NOT NULL operator—यह operator statement के बाईं ओर वाले Expression में दिए गए column में स्थित रिक्त मान (Null Value) वाले data के अतिरिक्त records को दर्शाता है। इस operator का प्रयोग statement के बाईं ओर वाले Expression में दिए गए column में स्थित रिक्त मान (Null Value) वाले data के अतिरिक्त अन्य सभी records को प्रदर्शित करने की मांग करने के लिए किया जाता है।

उदाहरण 31- यह query (query) EMPLOYEE table  में स्थित केवल उन सभी कर्मचारियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रयोग की जा रही है, जिनके DEPTNO फील्ड की वैल्यू NULL नहीं है।

Comparison Operators in mysql in hindi

reference-https://www.w3schools.com/mysql/mysql_operators.asp

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप( Comparison Operators in mysql in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Comparison Operators in mysql in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Comparison Operators in mysql in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment