what is bluetooth in hindi-ब्लूटूथ क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is bluetooth in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

 ब्लू टूथ का परिचय (Introduction to Bluetooth)

ब्लूटूथ (Bluetooth) एक वायरलैस टैक्नोलॉजी (Wireless Technology) है, जिसका प्रयोग विभिन्न इलैक्ट्रॉनिक डिवाइसेज़ (Electronic Devices) के मध्य डेटा (Data) को ट्रान्सफर (Transfer) करने के लिए किया जाता है। ब्लूटूथ (Bluetooth) फोन्स (Phones), कम्प्यूटर्स और अन्य नेटवर्क डिवाइसेज़ (Network Devices) को छोटी दूरी पर बिना वायर्स (Wires) के लिंक (Link) करने वाले लो-पॉवर रेडियो कम्यूनिकेशन्स (Low-Power Communication) के लिए प्रयोग किया जाने वाला IEEE 802.15.1 स्पेसिफिकेशन (Specification) है। ब्लूटूथ (Bluetooth) नाम लगभग हजार वर्ष से भी अधिक पहले हुए डेनमार्क के राजा हेराल्ड ब्लूटूथ (Harald Bluetooth) के नाम से लिया गया है।

ब्लूटूथ (Bluetooth) में वायरलैस कम्यूनिकेशन (Wireless Communication) के अन्य साधनों की तुलना में डेटा ट्रान्समिशन (Data Transmission) की दूरी अत्यन्त कम होती है। यह टैक्नोलॉजी (Technology) कॉर्ड (Cords), केबल्स (Cables), एडॉप्टर (Adapter) आदि के प्रयोग का उन्मूलन करती है और इलैक्ट्रॉनिक डिवाइसेज़ (Electronic Devices) को वायरलैस (Wireless) तरीके से परस्पर कम्यूनिकेट (Communicate) करने की अनुमति प्रदान करती है।

ब्लूटूथ टैक्नोलॉजी (Bluetooth Technology) को मुख्य रूप से सैल फोन्स (Cell Phones), पीडीए (PDAs) और वायरलैस हैडसैट (Wireless Headset) सहित पर्सनल कंज्यूमर डिवाइसेज़ (Personal Consumer Devices) की सामान्य वायरलैस नेटवर्किंग (Wireless Networking) का समर्थन करने के लिए डिजाइन किया गया था।

ब्लूटूथ (Bluetooth) के साथ ट्रान्समिट (Transmit) किए गए सिगनल्स (Signals) आमतौर पर 10 मीटर्स तक की दूरी ही कवर (Cover) करते हैं। ब्लूटूथ डिवाइसेज़ (Bluetooth Devices) सामान्यतः 1 Mbps से कम पर कम्यूनिकेट (Communicate) करती हैं।

ब्लूटूथ टैक्नोलॉजी (Bluetooth Technology) की प्रमुख विशेषताएं हैं

•कम जटिलता (Less Complication)

• पॉवर की कम खपत (Less Power Consumption)

 • सस्ती दरों पर उपलब्धता (Availability at Cheaper Rates)

ब्लूटूथ टैक्नोलॉजी (Bluetooth Technology) आने वाली वॉयस कॉल्स (Incoming Voice Calls) के लिए हैण्ड्सफ्री हैडसेट (Handsfree Headset), प्रिन्टिंग (Printing) और फैक्स (Fax) की क्षमता और पीडीए (PDA) के स्वचालित सिंक्रोनाइजेशन (Automatic Synchronization) की अनुमति प्रदान करती है।

विभिन्न प्रकार की ब्लूटूथ टैक्नोलॉजी (Bluetooth Technology) बाजार में उपलब्ध है, जो ग्राहक को वायरलैस (Wireless) तरीके से परस्पर कम्यूनिकेट (Communicate) करने में सहायता करती हैं। विभिन्न प्रकार की ब्लूटूथ डिवाइस (Bluetooth Device) हैं—पीसी कार्ड्स (PC Cards), रेडियोज़ (Radios), डोंगल्स (Dongles) और हैडसेट (Headset)।

इसे भी जाने –

ब्लूटूथ नेटवर्क्स (Blue Networks) में पिकोनेट (Piconet-PAN) नामक डायनामिक टोपोलॉजी (Dynamic Topology) सम्मिलित है। पिकोनेट (Piconet) में न्यूनतम दो और अधिकतम आठ ब्लूटूथ डिवाइसेज़ (Bluetooth Devices) हो सकती है।

ब्लूटूथ टैक्नोलॉजी (Bluetooth Technology) वाईफाई (WiFi) का उपयुक्त प्रतिस्थापन (Replacement) नहीं है। वाइफाइ (WiFi) की तुलना में ब्लूटूथ नेटवर्किंग (Bluetooth Networking) अपेक्षाकृत धीमी, रेंज (Range) के मामले में अधिक सामित और अत्यन्त कम डिवाइसेज़ (Devices) द्वारा समर्थित (Supported) है। ब्लूटूथ टैक्नोलॉजी (Bluetooth Technology) के साथ  Security और अन्य नेटवर्किंग (Networking) के साथ पारस्परिकता (Interoperability) की चिन्ताए सम्मिलित हैं।

reference-https://www.businessinsider.com/what-is-bluetooth

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(what is bluetooth in hindi ) अच्छा लगा हो तो कृपया आप(what is bluetooth in hindi) इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(what is bluetooth in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject()

Leave a Comment