what is ATM in hindi-एटीएम क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is ATM in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

Asynchronous Transfer Mode-ATM

एसिन्क्रोनस टान्सफर मोड (Asynchronous Transfer Mode-ATM) पैकेट-स्विचिंग (Packet Switching) का एक उन्नत advanced क्रियान्वयन(Implementation) है, जो बेसबैन्ड (Baseband) और ब्रॉडबैन्ड (Broadband) लैन्स (LANS) अथवा वैन्स (WANS) में उच्च-गति के डेटा-ट्रान्समिशन रेट्स (Data-Transmission Rates) उपलब्ध करा सकता है।

एटीएम नेटवर्क (ATM Network) डेटा (Data), वॉयस (Voice), फैक्स (FAX), रीयल-टाइम वीडियो (Real-Time ICO), साडा-क्वालिटी के ऑडियो (CD-Quality Audio), इमेज (Image) और मल्टीमेगाबिट डेटा (Multimegabit Data) को ट्रान्समिट (Transmit) कर सकता है।

सन् 1988 में CCITT द्वारा ATM को ISDN के एसिन्क्रोनस ट्रान्सपोर्ट मेकेनिज्म (Asynchronous Transport Mechanism) के रूप में डिजाइन किया गया था। ATM. 155 Mbps से 622Mbps के डेटा-रेट (Data-Rate) पर ऑपरेट (Operate) कर सकता है। ATM का मुख्य लाभ यह है कि यह नई टेक्नोलॉजीज़ (Technologies) के साथ अपने आपको अनुकूलित करने में सक्षम है और क्वालिटी ऑफ सर्विस (Ouality of Service) जैसे फीचर (Feature) उपलब्ध कराता है। ATM का एक जय लाम यह ह कि यह बस्टिंग (Bursting) की समयावधि के दौरान नेटवर्क के उच्चतर बैण्डविड्थ्स (Higher Bandwidthes का लाभ उठाने में सक्षम है।

Quality of Service-QoS, ATM नेटवर्क (ATM Network) की एक महत्वपूर्ण अवधारणा (Concept) है। QoS, ट्रैफिक-प्रॉपर्टीज (Traffic Properties), जैसे—पीक और सस्टेन्ड बैण्डविड्थ (Peak and Sustained Bandwidth) का विवरण किसी भी कनेक्शन (Connection) के लिए देता है।

ATM का प्रयोग करीब-करीब एक समान स्पीड (Speed) से LAN और WAN में किया जा सकता है।

किसी ATM नेटवर्क (ATM Network) में सभी हार्डवेयर डिवाइसेज़ (Hardware Devices), ATM कॉम्पेटिबल (ATM Compatible) होने चाहिए। किसी वर्तमान में विद्यमान नेटवर्क (Network) में ATM को क्रियान्वित करने के लिए अत्यधिक इक्विपमेन्ट्स (Equipments) को प्रतिस्थापित (Replace) करने की आवश्यकता होती है। यही एक कारण है कि ATM टेक्नोलॉजी (ATM Technology) को तेजी से अपनाया अर्थात् एडॉप्ट (Adopt) नहीं किया जा रहा है।

ATM का प्रयोग कॉग्जियल केबल (Coaxial Cable), ट्विस्टेड-पेयर केबल (Twisted-Pair Cable) और फाइबर-ऑप्टिक केबल (Fiber-Optic Cable) के साथ मीडिया (Media) के रूप में किया जा सकता है। ATM फोरम (ATM Forum) नामक संस्था ATM के लिए निम्नलिखित फिजिकल इन्टरफेसेस (Physical Interfaces) को रेकोमेन्ड (Recommend) करती है

• FDDI (100 Mbps)

 • फाइबर-चैनल (155 Mbps)

• OC3 SONET (155 Mbps)

• T3 (45 Mbps)

ATM को आसानी और बेहतर ढंग से समझने के लिए आइए, ATM के लॉजिकल कनेक्शन्स (logical connections) की प्रवृत्ति, ATM द्वारा समर्थित मीडिया (media), टोपोलॉजी (topology) और इन्टरफेसेस (interfaces) का अध्ययन करते हैं।

ATM एक कनेक्शन-ओरियेन्टेड प्रोटोकॉल (Connection-Oriented Protocol) है, जो निम्न प्रकार के कनेक्शन्स (Connections) का समर्थन करता है

• प्वॉइन्ट-टू-प्वॉइन्ट कनेक्शन (point-to-point connection) और

• प्वॉइन्ट-टू-मल्टीप्वॉइन्ट कनेक्शन (point-to-multipoint connection)

– प्वॉइन्ट-टू-प्वॉइन्ट कनेक्शन्स (Point-to-Point Connections) दो डिवाइसेज़ (Devices) को ATM की स्विचिंग फैब्रिक (ATM’s Switching Fabric) के माध्यम से एक वर्चुअल कनेक्शन (Virtual Connection) में एक साथ जोड़ता है।

इस प्रकार के कनेक्शन्स (Connections) का प्रयोग डेटा (Data) को एक अथवा दोनों दिशाओं में (Uni-Directional or Bi-Directional) ट्रान्समिट (Transmit) करने के लिए किया जाता है। प्वॉइन्ट-टू-मल्टीप्वॉइन्ट कनेक्शन्स (Point-to-Multipoint Connections) का प्रयोग एक प्वॉइन्ट (Point) से एक से अधिक रेसिपियेन्ट्स (Recipients) के लिए यूनि-डाइरेक्शनल ट्रान्समिशन (Uni-Directional Transmission) के लिए किया जाता है।

इसे भी जाने-

ATM प्रोटोकॉल्स (ATM protocols), बाई-डाइरेक्शनल प्वॉइन्ट-टू-मल्टीप्वॉइन्ट कम्यूनिकेशन्स (Bi-Directional Point to-Multipoint Communication) के उपयुक्त नहीं होते हैं। ये किसी भी तरह के मल्टीप्वॉइन्ट-टु-मल्टीप्वॉइन्ट कम्यूनिकेशन (Multipoint-to-Multipoint Communication) का समर्थन नहीं करते हैं।

प्वॉइन्ट-टू-प्वॉइन्ट (Point-to-Point) और प्वॉइन्ट-टूमल्टीप्वॉइन्ट (Point-to-Multipoint) दो ही प्रकार के कनेक्शन्स (Connections) को या तो स्विच्ड वर्चअल सर्किट (Switched Virtual Circuit) या परमानेन्ट वर्चुअल सर्किट (Permanent Virtual Circuit) में स्थापित किया जा सकता है।

reference-https://www.investopedia.com/terms/a/atm.asp

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(what is ATM in hindi ) अच्छा लगा हो तो कृपया आप(what is ATM in hindi) इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(what is ATM in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(what is ATM in hindi)

Leave a Comment