Multiprocessor System in hindi-मल्टीप्रोसेसेर सिस्टम हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Multiprocessor System hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

मल्टीप्रोसेसेर सिस्टम (Multiprocessor System)

मल्टीप्रोसेसर का मतलब एक से ज्यादा प्रोसेसर को आपस में जोड़कर एक साथ उपयोग किया जाता है। मल्टीप्रोसेसर सिस्टम द्वारा कार्य करने की गति में वृद्धि होती है। किसी भी बड़े प्रोग्राम को अलग-अलग विभाजित कर कम समय में कार्यन्वित किया जाता है।

मल्टीप्रोसेसर सिस्टम के उपयोग से कई फायदे हैं जिससे कम्प्यूटर सिस्टम का बेहतर उपयोग किया जा सकता है-

1. थु-पुट में वृद्धि (Increased throughput) : प्रोसेसर की संख्या में वृद्धि करने से ज्यादा से ज्यादा कार्य को कम से कम समय पर पूर्ण करता है।

2. आर्थिक (Economic) लाभ : मल्टीप्रोसेसर सिस्टम आर्थिक दृष्टि से भी लाभप्रद है क्योंकि अगर मल्टीपल सिंगल प्रोसेसर का उपयोग करते है तो सभी डिवाईस को अलग-अलग उपयोग करना पड़ता है। वहीं मल्टीपल प्रोसेसर के उपयोग से एक ही हार्डवेयर डिवाईस को शेयर कर सकते हैं।

3. विश्वसनीयता में वृद्धि (Increased reliability) : मल्टीप्रोसेसर सिस्टम के अन्तर्गत एक से ज्यादा प्रोसेसर उपयोग किया जाता है। यदि इनमें से कोई एक भी प्रोसेसर कार्य करना बन्द कर देता है, तब भी कम्प्यूटर सिस्टम में कोई फर्क नहीं पड़ता। सिर्फ कम्प्यूटर सिस्टम की गति को कम कर देता है।

इसे भी जाने –

मान लो किसी सिस्टम में 10 प्रोसेसर को उपयोग किया जा रहा है इनमें से कोई एक प्रोसेसर कार्य करना बन्द कर दे, तब बाकी के 9 प्रोसेसर को दिया हुआ कार्य पूर्ण करना पड़ता है।

चित्र 1.5 : मल्टीप्रोसेसर सिस्टम का चित्रण

मल्टीप्रोसेसर सिस्टम मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं—सममित मल्टीप्रोसेसिंग सिस्टम (Symmetric multiprocessing system) (ii) असममित मल्टीप्रोसेसिंग सिस्टम (Asymmetric multiprocessing system).

 Symmetric(सममित )multiprocessing system

इसमें सभी प्रोसेसर एक जैसे होते हैं एवम् एक ही तरह का कार्य करते हैं। इसमें सभी प्रोसेसर सममित होते है। इसमें कोई भी प्रोसेसर प्रधान-अधीन सिस्टम (Master-slave system) के अन्तर्गत कार्य नहीं करता है। इस सिस्टम में सभी प्रोसेसर एक से बराबर होते हैं।

चित्र 1.6 : सममित मल्टीप्रोसेसिंग सिस्टम

Asymmetric(असममित ) multiprocessing system

इस सिस्टम में सभी प्रोसेसर अलग-अलग कार्य करते हैं एवम् हर एक प्रोसेसर का कार्य भिन्न होता है। इसमें एक प्रोसेसर बाकी अन्य प्रोसेसर को काबू रखता है जिससे एक प्रोसेसर प्रधान प्रोसेसर की तरह कार्य करता है जबकि बाकी अन्य प्रोसेसर अधीन प्रोसेसर की तरह कार्य करता है। इस असंतुलित मल्टीप्रोसेसिंग सिस्टम को प्रधान-अधीन (Master-slave) सिस्टम कहते हैं।

चित्र 1.7 : असममित मल्टीप्रोसेसिंग सिस्टम

reference- https://www.tutorialspoint.com/Multiprocessor-Systems

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Multiprocessor System hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Multiprocessor System hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे(Type of Operating System hindi)आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment