Main functions of OS in hindi-ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य कार्य

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Main functions of OS in hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य कार्य

1. प्रोसेस मेनेजमेन्ट (Process management) 

 किसी प्रोग्राम के क्रियान्वयन को प्रोसेस कहते हैं। विभिन्न प्रोसेस (Process) को कार्य करने के लिए संसाधनों (Resources) की आवश्यकता पड़ती है, जैसे कि मेमोरी (Memory), प्रोसेसर का समय (Processor time), इनपुट / आउटपुट डिवाईस (input/output device) इत्यादि।

ऑपरेटिंग सिस्टम यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक प्रोसेस को क्रियान्वयन (execution) का समय मिले ताकि बेहतर परिणाम कम समय में प्राप्त हो सके।

2. मुख्य मेमोरी का प्रबन्धन (Memory management) 

 मुख्य मेमोरी सीधे सी०पी०यू० (C.P.U. central processing unit) से सम्पर्क रखती है तथा हर समय कम्प्यूटर से जुड़ी रहती है। ऑपरेटिंग सिस्टम ध्यान रखता है कि मेमोरी का कौन सा भाग अभी उपयोग में लाया जा रहा है एवम् प्रोसेस को क्रियान्वयन (execution) के लिए लोड (Load) करने के बाद कितनी खाली जगह बची हुई है।

अगर खाली जगह नहीं बची हुई है, तो जो प्रोसेस अभी हाल में प्रयोग में नहीं आ रही है, उसे बाहर कर दिया जाता है। दूसरी अन्य प्रोसेस को उसके स्थान पर आवंटन दिया जाता है।

3. फाइलों का प्रबन्धन (File management ) 

कम्प्यूटर में एक जैसे डाटा को संगठित करके फाइल को बनाते हैं। सभी फाइलों के प्रबन्धन का कार्य ऑपरेटिंग सिस्टम का होता है।

जैसे-

(i) फाइल बनाना या फाइल डिलीट करना (To Make File or Delete File),

(ii) डाईरेक्ट्री बनाना या डाईरेक्ट्री डिलीट करना (To Make Directory or Delete Directory)

4. द्वितीयक या सहायक मेमोरी (Secondary memory) 

ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा द्वितीयक मेमोरी (Secondary memory) में डाटा और सूचनाओं को बड़ी मात्रा में संग्रहित करके बेहतर प्रबन्धन का कार्य किया जाता है जिससे कम समय में मेमोरी में रखे डाटा को एक्सेस (Access) किया जा सके। यह एक स्थाई मेमोरी (Permanent memory) भी कहलाई जाती है।

इसे भी जाने – :

5. इनपुट/आउटपुट डिवाईस का प्रबन्धन (Input/output device management) 

 विभिन्न प्रकार की इनपुट / आउटपुट डिवाईस होती है और इनके प्रकार के हिसाब से इनका कार्य भी अलग-अलग होता है, परन्तु ऑपरेटिंग सिस्टम सभी डिवाईसों के अलग-अलग कार्यों के होने के बावजूद इन्हें एक सूत्र में रखती है।

उदाहरण– जैसे कि किसी डाटा पेज (Data page) को टाइप करके प्रिन्ट लेना।

6. सुरक्षा (Security) 

 ऑपरेटिंग सिस्टम यह ध्यान रखता है कि कम्प्यूटर में स्टोर (store) डाटा की सुरक्षा की जा सके ताकि किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति द्वारा सूचनाओं का उपयोग न किया जा सके। साथ ही किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति (Unauthorized person) द्वारा प्रोग्रामों के क्रियान्वयन को रोका जा सके।

ऑपरेटिंग सिस्टम सिर्फ अधिकृत (Authorized) व्यक्ति को ही कार्य संचालन की आज्ञा प्रदान करता है।

reference – : https://www.geeksforgeeks.org/functions-of-operating-system/

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Main functions of OS in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Main functions of OS in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे(Main functions of OS in hindi)आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment