what is Scheduler in hindi-शिड्यूलर हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट what is Scheduler in hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

शिड्यूलर (Scheduler)

किसी प्रोसेस को शिड्यूलर (Scheduler) के माध्यम से एक शिड्यूलिंग क्यू (Scheduling queue) से दूसरे क्यू (Queue) में स्थानन्तरण किया जाता है। शिड्यूलर एक चम्मच (spoon) की तरह कार्य करता है।

किसी प्रोसेस को एक क्यू (Job queue) से उठाकर दूसरे क्यू (Ready queue) में रखना ही इसका मुख्य कार्य है।

शिड्यूलर के प्रकार (Types of Scheduler)

(i) लांग टर्म शिड्यूलर (Long term scheduler)

(ii) मीडियम टर्म शिड्यूलर (Medium term scheduler)

(iii) शॉर्ट टर्म शिड्यूलर (Short term scheduler)

(i). लांग टर्म शिड्यूलर (Long term scheduler)

लांग टर्म शिड्यूलर को जॉब शिड्यूलर (Job scheduler) कहते हैं। इसका मुख्य कार्य द्वितीय स्टोरेज मेमोरी से उठाकर रेडी क्यू (ready queue) में कर देते हैं। यहाँ किसी प्रोसेस को जॉब क्यू (Job queue) से रेडी क्यू (Ready queue) में स्थानान्तरित करते हैं।

इसे भी जाने –

(ii). शॉर्ट टर्म शिड्यूलर (Short term scheduler)

शॉर्ट टर्म शिड्यूलर को सी०पी०यू० (C.P. U.) शिड्यूलर भी कहते हैं। इसका मुख्य कार्य किसी प्रोसेस को रेडी क्यू (Ready queue) से उठाकर सी०पी०यू० (C.P.U.) को आवंटित करते हैं। वह सारी प्रोसेस जो क्रियान्वयन के लिए तैयार है उन्हें सी०पी०यू० (C.P.U.) को स्थानांतरित करा दिया जाता है।

(iii). मीडियम टर्म शिड्यूलर (Medium term scheduler)

किसी प्रोसेस को उसके क्रियान्वयन के दौरान रोककर उसे रेडी क्यू (Ready queue) में भेजना या किसी प्रोसेस को मुख्य मेमोरी में अस्थाई रूप से रखना, और थोड़ी देर बाद पुनः उस भेजी गई प्रोसेस का दुबारा क्रियान्वयन करना इत्यादि।

ऐसी सभी प्रोसेस को मीडियम टर्म शिड्यूलर द्वारा कराया जाता है जिसे स्वैपर (Swapper) भी कहा जाता है।

मीडियम टर्म शिड्यूलर क्रियान्वयन के लिए प्रोसेस को मेमोरी में लाता है और जरूरत पूर्ण होने पर वापस भेज देता है। फिर दूसरी जरूरतमंद प्रोसेस का क्रियान्वयन के लिए मेमोरी में लाता है। इस प्रक्रिया को स्वैपिंग (swapping) कहते हैं।

चित्र 3.2

reference – https://www.geeksforgeeks.org/process-schedulers-in-operating-system/

https://www.geeksforgeeks.org/process-schedulers-in-operating-system/

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(what is Scheduler in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तोंके साथ भी शेयर जरुर करे (what is Scheduler in hindi)आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment