what is multi tasking in hindi-मुल्ती टास्किंग क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is multi tasking in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

मल्टी टास्किंग (Multi Tasking)

मल्टी टास्किंग का अर्थ एक से अधिक प्रोग्राम्स को एक ही समय पर न कराना। UNIX एक मल्टी टास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम हैं यह हमें अपने एडीटर पर प्रोग्राम टाइप करने की अनुमति देता है, जबकि यह ठीक उसी समय किसी अन्य कमांड को भी निष्पादित कर रहा होता है। जैसे छाँटना या एक बड़ी फाइल की कॉपी करना।

MS DOS भी मल्टी टास्किंग सुविधा प्रदान करता है। MS-DOS द्वारा प्रदान की जाने वाली मल्टी टास्किंग सविधा का सीरियलमल्टी टास्किंग कहते हैं। इस प्रकार के मल्टी टास्किंग में रन कर रहे एक प्रोग्राम को अस्थाई रूप से रोक कर किसी अन्य प्रोग्राम के निष्पादन हेतु अनुमति प्रदान की जाती है। एक समय में सिर्फ एक ही प्रोग्राम रन कर सकता है। _UNIX का मल्टी टास्किंग DOS से पथक होता है।

इसे भी पढ़े –

यह रन कर रहे प्रोग्राम्स के लिए समय का विभाजन नहीं करता हैं यदि DOS में 7 प्रोग्राम्स रन कर रहे हों और उनमें से किसी एक प्रोग्राम में काइ कठिनाई उत्पन्न होने पर सम्पर्ण मशीन हैंग हो जाती हैं लेकिन किसी अच्छे मल्टी टास्किंग वातावरण जैसे UNIX में यह अवरोध नहीं होता है।

reference-https://whatis.techtarget.com/definition/multitasking

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(what is multi tasking in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(what is multi tasking in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट(what is multi tasking in hindi) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment