what is batch processing in hindi-बैच प्रोसेसिंग क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is batch processing in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

बैच प्रोसेसिंग (Batch Processing)

प्रोग्राम्स को कम्प्यूटर पर रन करने के लिए सबसे प्राचीन विधि बैच प्रोसेसिंग सिस्टम है, जिसका उपयोग कई डाटा प्रोसेसिंग सेंटर द्वारा किया जाता है। बैच प्रोसेसिंग सिस्टम में प्रत्येक उपयोगकत अपना प्रोग्राम ऑफ-लाइन में तैयार करता है और फिर उसे कम्प्यूटर सेंटर को दे देता है।

कम्प्यूटर ऑपरेटर इन सभी प्रोग्राम्स को एकत्र करता है और उन्हें एक के ऊपर एक रखता है। जब एक बच सभी प्रोग्राम्स एकत्र हो जाते हैं, तब ऑपरेटर प्रोग्राम्स के इस बैच को कम्प्यूटर में भरता है, जहा। एक के बाद एक क्रम से निष्पादित होते हैं।

बैच प्रोसेसिंग सिस्टम को सीरियल (Serial) सिक्वेन्सियल (Sequential),ऑनलाइन  (On-Line) या स्टेक्ड प्रोसेसिंग (Stacked Processing) सिस्टम भी कहते है जब किसी कम्प्यूटर को इस कार्य हेतु प्रयुक्त किया जाता है, तब डाटा कम्प्यटर में इनपट होते है

और सामान्यत: ऑपरेटर के हस्तक्षेप के बिना ही प्रोसेस्ड हो जाते हैं। बैच प्रोसेसिंग सिस्टम का प्रयोग विभिन्न कार्य  को करने के लिए किया जाता है, जैसे पे रोल (Pay-Roll), कस्टमर स्टेटमेंट को तैयार करना आदि जहाँ प्रतिदिन रिकॉर्ड को अघतन करने की आवश्यकता नहीं होती है।

बैच प्रोसेसिंग तकनीक का उपयोग मुख्य रूप से तब किया जाता है जब प्रयोगकर्ताआ की सख्या काफी अधिक हो और उन्हें अपने प्रोग्राम का परिणाम तुरन्त न चाहिए हो। पूर्व के कम्प्यूटरों में सिर्फ यही एक तकनीक उपलब्ध थी। जिसका एक कारण पुराने केन्द्रीय प्रोसेसरों (CPU) का अपेक्षाकृत धीमा होना था।

इसे भी जाने –

इस विधि में  प्रयोगकर्ताओं द्वारा दिए गए आँकड़ें एवं प्रोग्राम कम्प्यूटर द्वारा एक के बाद में लाए जाते हैं। एक पूरे प्रोग्राम के समाप्त हो जाने के बाद दूसरा प्रोग्राम कम्प्यूटर द्वारा प्रारंभ किया जाता है। कुछ प्रोग्रामों के क्रियान्वित हो जाने के बाद उनके परिणाम प्रयोगकर्ताओं को जाते हैं।

इस विधि के उपयोग से कार्ड एवं पेपर टेप के प्रयोग में लगने वाला अधिक समय सकता है क्योंकि प्रोग्राम व आँकड़ों को डिस्क व टेपर पर (Off ) एकत्रित किया जा सकता है हर program व डाटा के इनपुट में लगने वाले समय के दौरान प्रोसेसर खाली नहीं रहता और उसकी क्षमता का पूरा उपयोग किया जा सकता है

बैच  प्रोसेसिंग सिस्टम की कमियाँ

1. कुछ दशाओं में यह अधिक समय लेता है।

2.बैच प्रोसेसिंग सिस्टम में प्रत्येक प्रोग्राम को कतार में इंतजार करना पड़ता है।

3.बैच प्रोसेसिंग सिस्टम में उच्च प्राथमिकता वाले प्रोग्राम को पहले निष्पादित कराना कठिन होता है।

उदाहरण के लिए यदि दो उच्च प्राथमिकता वाले प्रोग्राम्स दो विभिन्न बैच में हो, तो दूसरे प्रोग्राम को तब तक इंतजार करना होगा जब तक कि प्रथम बैच के सभी प्रोग्राम निष्पादित न हो जाए।

reference-https://www.ibm.com/docs/zosbasics/com.ibm.zos.zconcepts/zconc_whatisbatch.htm

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(what is batch processing in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(what is batch processing in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट(what is batch processing in hindi) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment