what is HTTP Methods in hindi-एचटीटीपी मेथड्स क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is HTTP Methods in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

HTTP मेथड्स (HTTP Methods)

HTTP/1.1 के लिए आम विधियों (Common Methods) के सेट (Set) को यहां पर परिभाषित किया जा रहा है और इस सेट (Set) को आवश्यकताओं के आधार पर विस्तारित किया जा सकता है। इन विधियों के नाम केस सेन्सिटिव (Case Sensitive) होते हैं और इसका प्रयोग अपरकेस (Uppercase) में किया जा सकता है।

(1) GET—इस मेथड (Method) का प्रयोग, एक दिए गए URI का प्रयोग करके दिए गए सर्वर (Server) से सुचना (Information) को रिट्रीव (Retrieve) करने के लिए किया जाता है। GET मेथड का प्रयोग करने वाली रिक्वेस्ट्स (Requests) केवल डेटा (Data) को रिट्रीव (Retrieve) करना चाहिए और डेटा (Data) पर कोई अन्य प्रभाव नहीं होना चाहिए।

(2) HEAD—यह मेथड (Method) GET मेथड (Method) के समान है, परन्तु यह केवल स्टेटस लाइन (Status Line) और हैडर सेक्शन (Header Section) को ट्रान्सफर (Transfer) करता है।

(3) POST—इस रिक्वेस्ट (Request) का प्रयोग सर्वर (Server) को डेटा (Data) प्रेषित (Send) करने के लिए किया जाता है, उदाहरण के लिए, HTML फॉर्स (HTML Forms) का प्रयोग करके कस्टमर इन्फॉर्मेशन (Customer Information) फाइल को अपलोड (Upload) करना।

(4) PUT—यह मेथड (Method) अपलोडेड कन्टेन्ट (Uploaded Content) के साथ टारगेट रिसोर्स (Target Resource) के सभी वर्तमान रिप्रेजेन्टेशन्स (Current Representations) को प्रतिस्थापित (Replace) कर देता है।

इसे भी पढ़े —

(5) DELETE—यह मेथड (Method) URI द्वारा दिए गए टारगेट रिसोर्स (Target Resource) के सभी Current Representations को मिटा (Remove) कर देता है।

(6) CONNECT_यह मेथड (Method) दिए गए URI द्वारा आइडेन्टीफाई (Identify) किए गए सर्वर (Server) केलिए टनल (Tunnel) स्थापित करता है।

(7) OPTIONS— यह मेथड (Method) टारगेट रिसोर्स (Target Resource) के लिए विभिन्न कम्यूनिकेशन ऑप्शन्स (Communication Options) की व्याख्या (Describe) करता है।

(8) TRACE —यह मेथड (Method) टारगेट रिसोर्स (Traget Resource) के लिए पाथ (Path) के साथ मैसेज लूप-बैक टेस्ट (Message Loop-Back Test) करता है।

reference-https://www.w3schools.com/tags/ref_httpmethods.asp

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic( what is HTTP Methods in hindi ) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(what is HTTP Methods in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject() के लेकर भी कोई प्रश्न(what is HTTP Methods in hindi) हो तो कमेंट करे

Leave a Comment