what is satellite network in hindi-सॅटॅलाइट नेटवर्क क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is satellite network in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

सैटेलाइट नेटवर्क (Satellite Network)

सैटेलाइट (Satellite) अर्थात् उपग्रह एक ऐसा ऑब्जैक्ट है, जिसे मानव द्वारा पृथ्वी की कक्षा (Orbit) में डाला जाता है। सैटेलाइट (Satellite) दिन-रात अनवरत पृथ्वी के चारों ओर घूमता रहता है। सैटेलाइट (Satellite) का उद्देश्य अब सेना के उपयोग से विस्तारित करके कम्यूनिकेशन्स (Communications), नेटवर्किंग (Networking), ब्रॉडकास्टिंग (Broadcasting) और अनेक एप्लीकेशन्स (Applications) के लिए विस्तारित कर दिया गया है।

सैटेलाइट नेटवर्किंग (Satellite Networking) का आशय टैलीकम्यूनिकेशन्स (Telecommunications), ब्रॉडकास्टिंग (Broadcasting), इन्टरनेट एक्सेस (Internet Access) आदि जैसे उद्देश्यों के लिए सैटेलाइट (Satellite) को एक्सेस (Access) करने से है। एक सैटेलाइट नेटवर्क (Satellite Network) दो मुख्य घटकों (Components) से मिलकर बनता है—एक सैटेलाइट (A Satellite) और एक मूविंग (Moving) अथवा स्थिर (Stationary) ग्राउण्ड स्टेशन (Ground Station)।

वर्तमान में सैटेलाइट नेटवर्किंग (Satellite Networking) के दो प्रकार हैं—बेन्ट-पाइप आर्किटेक्चर (Bent-Pipe Architecture) और स्पेस बेस्ड आर्किटेक्चर (Space Based Architecture)।

(1) बेन्ट पाइप आर्किटेक्चर (Bent-Pipe Architecture)

इस आर्किटेक्चर (Architecture) में एक ग्राउण्ड स्टेशन (Ground Station) सैटेलाइट (Satellite) से कम्यूनिकेट (Communicate) करता है और सैटेलाइट (Satellite) एक अन्य ग्राउण्ड स्टेशन (Ground Station) से लिंक (Link) स्थापित करता है। इस आर्किटेक्चर (Architecture) का सर्वोत्तम उदाहरण है—हवाई जहाज का इन्टरनेट (Internet of Aeroplane)।

इसे भी जाने –

हवाई जहाज में यात्रा करने वाले यात्री इन्टरनेट (Internet) को एक्सेस (Access) कर सकते हैं। यह यात्रियों को ठीक उसी प्रकार इन्टरनेट (Internet) को एक्सेस (Access) करने की सुविधा उपलब्ध कराता है, जिस प्रकार वे पृथ्वी पर करते हैं। बेन्ट-पाइप आर्किटेक्चर (BentPipe Architecture) सर्वाधिक प्रयोग किया जाने वाला सैटेलाइट नेटवर्क आर्किटेक्चर (Satellite Network Architecture) है। बेन्ट-पाइप आर्किटेक्चर (Bent-Pipe Architecture) दो ग्राउण्ड बेस लिंक (Ground Base Link) पर निर्भर करता है।

(2) स्पेस बेस्ड आर्किटेक्चर (Space Based Architecture)

इस आर्किटेक्चर (Architecture) में सैटेलाइट्स (Satellites) इन्टर-सैटेलाइट कम्यूनिकेशन (Inter-Satellite Communication) करते हैं। इन्टर-सैटेलाइट कम्यूनिकेशन (Inter satellite communication) फ़्रक्तिओनल्तेद सॅटॅलाइट (fractionated satellite) पर आधारित होता है fractionated satellite के components और subsystem होते है

जो की आधुनिकीकृत और पृथक स्पेस क्राफ्ट्स(separate space crafts) में बंटे होते है modular systems को डिजाईन करना सरल होते है एक single satellite पर निर्भर रहने के स्थान पर single satellite के फंक्शन को पृथक modules में विभाजित का कर दिया जाता है अत: यदि modules अथार्त satellite में से किसी एक से सम्पर्क टूट जाता है तो system रुकता नहीं है और अंत module अथार्त satellite इसे ग्रहण कर लेता है

reference-https://internationalsatelliteservices.com/networks/#:~

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(what is satellite network in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप( what is satellite network in hindi ) इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic( what is satellite network in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(what is satellite network in hindi)

Leave a Comment