Executable Files in ms dos in hindi-MS-DOS में निष्पादन योग्य फाइल्स

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Executable Files in ms dos in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

MS-DOS में निष्पादन योग्य फाइल्स

ये प्रोग्राम जिनके फाइल नाम के अंत में .EXE,.COM या. BAT विस्तारक लगा रहता है। MS-DOS  में निष्पादित होने वाली फाइलें होती हैं। इनका प्राथमिक फाइल नाम डॉस प्रॉम्प्ट पर टाइप करने से ही निष्पादित हो जाती है।

उदाहरण के लिये WIN.EXE एक निष्पादन योग्य फाइल है जो window (Windows) प्रोग्राम का आरम्भ कर देती है। इसे निष्पादित करने के लिए डॉस प्रॉम्प्ट पर हम निम्न  निर्देश टाइप करते हैं:

C:\>WIN

निम्न सारणी में प्रमुख प्रोग्राम्स और उनकी निष्पादन योग्य फाइल के नाम दिए गए हैं

table

MS-DOS में फाइल तैयार करने के लिए हम डॉस प्रॉम्प्ट पर ‘Copy CON’ आतंरिक कमांड्स (Internal Commands) को टाइप करते हैं। COPY CON निर्देश का विन्यास (syntax) है

C:\>COPY CON< फाइल का नाम ><विस्तारका >(enter)

{ फाइल के अवयव}

Ctrl + Z

उदाहरण: माना हमें INCOME.TXT नाम की एक फाइल तैयार करनी है और उसमे this is a Income Tax file’ को कॉनटेंट्स (Contents) के रूप में संग्रहित करना है to इस प्रकार करेंगे

C:\>COPY CON INCOME. TXT (enter)

This is a Income Tax file.

^Z (enter)

टीप-फाइल का अंत निर्धारित करने के लिए की-बोर्ड से कंट्रोल कुंजी (Ctrl Key)के  Z कुंजी को दबाना होता है।

डायरेक्टरी और डायरेक्टरी संरचना (Directory and Directory Structure)

एक से अधिक फाइल्स की सूची को डायरेक्टी कहते हैं। डायरेक्टरी का प्रयोग फाइल्स के सूचनाएँ होती हैं: सुरक्षित रखने के लिए किया जाता हैं। एक डायरेक्टरी में संग्रहित फाइलों के बारे में निम्नलिखित सुचनाए होती है

(a) फाइल का नाम

(b) विस्तारक

 (c) फाइल में उपस्थित कैरेक्टर्स की संख्या या फाइल का आकार बाइट में।

(d) फाइल को तैयार करने का दिनाँक।

(e) फाइल को तैयार करने का समय।

MS-DOS में डायरेक्टरी हमारे द्वारा तैयार की गई फाइल्स की सूची को प्रदर्शित डायरेक्टरी के उपयोग से हम एक प्रकार की फाइल्स को डिस्क पर एक अलग स्थान करके रख सकते हैं। हम स्वयं की अपनी डायरेक्टरी भी बना सकते हैं। हम एक डायरेक्टर अनेक डायरेक्टरी तैयार कर सकते हैं जिन्हें सब-डायरेक्टरी कहते हैं।

i) वर्तमान डायरेक्टरी-यह वह डायेक्टरी होती है जिसमें हम वर्तमान में कार्य कर रहे होते है  वर्तमान डायरेक्टरी का नाम डॉस प्रॉम्प्ट पर प्रदर्शित होता रहता है।

ii) मल डायरेक्टरी-प्रत्येक डिस्क में एक मल डायरेक्टरी भी होती है, जिसमें डिस्क की अन्य सभी डायरेक्टरी संग्रहित रहती हैं। यह डायरेक्टरी डिस्क को फार्मेट करते समय डॉस द्वारा स्वत: ही  तैयार की जाती है। MS-DOS में इस डायरेक्टरी का चिन्ह/प्रदर्शित होता है। जिसे डॉस प्रोम्प्ट कहते हैं एवं यह निम्न प्रकार प्रदर्शित होता है।

C:\>_

डिस्क पर उपयोगकर्ता द्वारा तैयार की जाने वाली सभी डायरेक्टरी मूल डायरेक्टरी की सब डायरेक्टरी  की है। मूल डायरेक्टरी डिस्क पर वह प्रारम्भिक बिन्द है जहाँ से अन्य सभी सब डायरेक्टरी   की शाखाएँ निकलती हैं। मूल डायरेक्टरी नाम रहित होती हैं। जब मूल डायरेक्टरी ही वर्तमान डायरेक्टरी  होती है तो डॉस प्रॉम्प्ट निम्न प्रकार प्रदर्शित होती है।

C:\>_

उपरोक्त डोस प्रोम्प्ट यह दर्शाता है कि C ड्राइव की डिस्क पर मूल डायरेक्टरी में हम कार्य कर रहे है चुकी मूल डायरेक्टरी  रेक्टरी अन्य सभी डायरेक्टरीज का आधार है, इसलिये उपयोगकर्ता इसे मिटा नहीं सकता।

(iii) ड्राइव-कम्प्यूटर में प्रयुक्त डिस्क को व्यस्त करने के लिए यह संकेत होता है ड्राइव  जो डॉस में वर्णमाला के अक्षर और कोलन (:) के द्वारा व्यस्क किया जाता है  जैसे-C:,B:,A: आदि माइक्रो कंप्यूटर में प्राप्त फ्लॉपी डिस्क, हार्ड डिस्क, कांपैक्ट डिस्क आदि प्रयुक्त की जाती हैं।

इसके ड्राइव चिन्ह हम क्रमश: A:, B:, C : D: आदि से व्यक्त करते हैं। को प्राय: C: से व्यक्त किया जाता है। यदि कम्प्यूटर में एक से अधिक हार्ड डिस्क C.D:E: आदि से व्यक्त किया जाता है। A और B सामान्यत: फ्लॉपी डिस्क ड्राइव को दर्शाता है।

इसे भी जाने-

(iv)फाइल की स्थिति बताने के लिये पाथ का प्रयोग-किसी भी फाइल की स्थिति को सुचिश्चित करने के लिये हम पाथ का प्रयोग करते हैं। फाइल डायरेक्टरी या सब-डायरेक्टरी में उपस्थित होती है

चिह्न (बैकस्लेश), जिसे पाथ चिह्न करते हैं, यह प्रदर्शित करता है कि वांछित शाइल या सब डायरेक्टरी कहाँ स्थित है।

टीप: चिह्न/ का प्रयोग मूल डायरेक्टरी के रूप में भी होता है लेकिन यह ड्राइव चिन्ह के साथ C:\) ही मूल डायरेक्टरी को व्यक्त करता है, अन्य स्थान पर यह पाथ को व्यक्त करता है।

reference-

reference-https://www.computerhope.com/issues/ch000598.htm#:~:text=To%20execute%

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(Executable Files in ms dos in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(Executable Files in ms dos in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट(Executable Files in ms dos in hindi) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment