what is Create Animation with flash in hindi-क्रिएट एनीमेशन फ़्लैश क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Create Animation with flash in hindi व्क्या है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Create Animation with Flash

एक सामान्य एनीमेशन के लिए दो की-फ्रेम की आवश्यकता होती है।

Starting (प्रारंभिक) की-फ्रेम और ending (समाप्ति) की-फ्रेम।

एक की-फ्रेम वह फ्रेम है जिसमें किसी एनीमेशन के लिए किसी object  के गुणों  में परिवर्तन करते है  या अपने दस्तावेज के कुछ पहलूओं को नियंत्रित करने के लिए एक्शनस्क्रिप्ट कोड शामिल करते हैं।

दो की- फ्रेम के बीच फ्रेम  की संख्या एनीमेशन की लंबाई निर्धारित करती है। एडोब flash में एक टिवन मल रूप से एक एनीमेशन command है यह एनिमेटर को पारंपरिक एनीमेशन के सभी व्यक्तिगत फ्रेमों को चित्रित किए बिना object  को एनिमेट करते की  अनुमति देता है।

एनीमेशन (sequence) बनाने के 3 तरीके है

A. क्लासिक ट्विनिंग (Classic Tweening)

B. आकार ट्विनिंग (Shape Tweening) और

C. गति ट्वीनिंग(Motion Tweening)

आप एक उदाहरण के लिए स्थिति, आकार और रोटेशन जैसे गुण (चरण में रखे प्रतीकों की संपादन योग्य प्रतियां), समूह  या Text  ब्लॉक को एक बिंदु पर परिभाषित करते हैं, और फिर आप उन गुणों को किसी अन्य बिंदु पर बदलते हैं।

Classic Tween

वस्तुओ को fade-in और fade-out या view  में स्थानांतरित करते समय Classic Tween का उपयोग किया जाता है। किसी object  के आकार को बदलने के लिए Classic Tweens का भी उपयोग किया जाता है।

यह Motion Tween ने flash के सभी सस्करणों में किए गए तरीके से प्रदर्शन किया है। इस प्रकार के ट्विन करने के लिए आपको प्रारंभ बिंदु के लिए एक की-फ्रेम सेट करना होगा, और अंत बिंदु के लिए एक की-फ्रेम सेट करना होगा।

Shape Tween

एक आकृति ट्विन का उपयोग तब किया जाता है जब किसी रंग को धीरे-धीरे दूसरे में भरने करने की आवश्यकता होती है या जब कोई आकार दूसरे आकार में बदल जाता है। जब आकार एक चित्र, पाठ, या किसी अन्य चित्र में बदल जाता है तो आकार ट्विनिंग रोचक प्रभाव भी बना सकता है। एक आकृति ट्विन वह जगह है जहाँ एक object  धारे-धीरे किसी अन्य object  में बदल जाता है जैसे circle  में एक आयताकार।

इसे भी जाने –

शुद्ध वेक्टर Graphics पर एक ट्विन। आप केवल उन वस्तुओं के साथ ऐसा कर सकते हैं जिन्हें समूहबद्ध नहीं किया गया है या प्रतीक में बदला नहीं गया है। बदलते आकार के प्रभाव के लिए बढ़िया है।

आप समय पर एक बिंद पर एक आकृति खींचते हैं, और फिर आप उस आकार को बदलते हैं या समय पर किसी अन्य बिंदु पर एक और आकार खींचते हैं।

Step to Create Shape Tween

1. अपनी लाइब्रेरी में एक नया प्रतीक (मूवी क्लिप) बनाएँ।

2. फ्रेम 1 में एक नया की-फ्रेम डालें (timeline में फ्रेम 1 राइट क्लिक करें)।

3.अब क्योंकि यह एक शेप ट्विन है, आपको टूलबॉक्स का उपयोग करके कुछ objects बनाना होगा। ये आकार, या पाठ या ब्रुश/पेंसिल स्ट्रोक हो सकता है।

4. इस की-फ्रेम पर एक आकार ट्विन बनाएँ (right click in the timeline)

5. अब समय रेखा के नीचे एक फ्रेम (एक key frame नहीं) डालें।

6. ध्यान दें. फ्रेम में? ऐसा इसलिए है क्योंकि अभी तक जुड़ने के लिए कुछ भी नहीं है।

7 अब तरह से नए आकार में मोर्फ करना चाहते हैं, तो आपको अंतिम फ्रेम (या जहाँ भी आप इसे चाहते है )  में एक खाली की-फ्रेम डालना होगा। जो कुछ भा आप चाहते हैं उसे डाइंग करना शरू करें जो भी रंग और पारदर्शिता की आवश्यकता है

8 यदि आप मौजूद आकार को मोर्फ करना चाहते हैं, तो एक की-फ्रेम डालें, और आकार के साथ खोलना शुरू करें।

9 .यदि आप Tween को आसान बनाना चाहते हैं, तो timeline में ट्विन के भीतर किसी भी फ्रेम पर क्लिक करें, देखें कि प्रॉपर्टी window में फ्रेम चुना गया है, और ट्विन विकल्पों को संशोधित करें।

10. यदि आप एनीमेशन के बीच एक और stage चाहते है तो ट्वीन्स के भीतर कुछ फ्रेम चुने और या तो इसे transfer करने के लिए कही भी click करे और खिचे या बस timeline में एक की-फ्रेम डाले

reference-https://www.educba.com/animation-in-flash/

Create Animation with flash in hindi

निवेदन :-अगर आपको यह आर्टिकल( Create Animation with flash in hindi) उपयोगी लगा हो तो इस आप अपने क्लासमेट() ,दोस्तों  के साथ अवश्य share() कीजिये और आपके जो भी इस पोस्ट्स से related() questions(Create Animation with flash in hindi) है तो आप उन्हें निचे कमेंट कर सकते है हम उसके  answer(Create Animation with flash in hindi) अवश्य करेंगे Thank

Leave a Comment