what is flow control in hindi-फ्लो कण्ट्रोल क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is flow control in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

फ्लो कन्ट्रोल (Flow Control)

होस्ट और कम्यूनिकेशन मीडियम्स की वृहद् सीमा (A Diverse Range of Hosts and Communication Mediums) को सपोर्ट (Support) करने के लिए आधुनिक डेटा नेटवर्क्स (Data Networks) को डिजाइन किया गया है। यदि एक 933 MHz पेन्टियम आधारित होस्ट, 90 MHz 80486/SX पर डेटा (Data) ट्रान्समिट (Transmit) कर रहा है, तो पेन्टियम इस योग्य होता है, कि वह अपेक्षाकृत धीमे प्रोसेसर को डेटा (Data) में डुबा दे।

इसी प्रकार, दो होस्ट्स (Hosts) को लेते हैं, जिनमें से प्रत्येक एक इथरनेट लैन (Ethernet LAN) का प्रयोग कर रहे हैं, परन्तु ये एक 56 kbps के मॉडम लिंक से कनेक्टेड (Connected) हैं। यदि एक होस्ट इथरनेट स्पीड से डेटा को किसी अन्य पर ट्रान्समिट (Transmit) करता है,

तो मॉडम लिंक अतिशीघ्र ही अधिक भार के दबाव में ला देगा। दोनों ही परिस्थितियों में, डेटा को स्वीकार करने योग्य गति से ट्रान्सफर (Transfer) करने के लिए फ्लो कन्ट्रोल (Flow Control) की आवश्यकता है।

इसे भी जाने –

फ्लो कन्टोल (Flow Control) ऐसे प्रोसीजर्स (Procedures) का एक समूह है, जो सेन्डर (Sender) को यह बताता है कि रिसीवर (Receiver) एक एकनॉलेजमेन्ट (Acknowledgement) की प्रतीक्षा करने से पहले, वह कितना डेटा (Data) ट्रान्समिट (Transmit) करे। डेटा (Data) के फ्लो (Flow) को रिसीवर (Receiver) को अधिक भार के दबाव में लाने की अनुमति नहीं हानी चाहिए।

रिसीवर (Receiver) भी इस योग्य होना चाहिए कि वह, अपनी सीमा पर पहुंचने से पहले, ट्रान्समीटर (Transmiter) का यह सूचित करे कि सेन्डर (Sender) कम फ्रेम्स (Frames) भेजे। रिसीवर (Receiver) की सीमा से आशय है, डेटा (Data) को स्टोर (Store) करने के लिए प्रयोग की जाने वाली मेमोरी (Memory) की मात्रा अथवा रिसीवर (Receiver) की प्रोसेसिंग (Processing) शक्ति।

अतः फ्लो कन्ट्रोल (Flow Control), प्रोसीजर्स (Procedures) के एक समूह को दर्शाता है, जिसका प्रयोग एकनॉलेजमेन्ट (Acknowledgement) के लिए प्रतीक्षा करने से पूर्व डेटा की मात्रा को सीमित करने के लिए किया जाता है।

फ्लो कन्ट्रोल (Flow Control) के लिए दो विधियों को विकसित किया गया, जिनके नाम है

स्टॉप-एण्ड-वेट (Stop-and-Wait) और Sliding  विन्डो (Sliding Window)।

स्टॉप-एण्ड-वेट (Stop-and-Wait) को रिक्वेस्ट /रिप्लाई (Request/Reply) के नाम से भी जाना जाता है। स्टॉप-एण्ड-वेट (Stop and Wait) अथवा रिक्वेस्ट रिप्लाई (Request/Reply) के नाम से भी जातां जाता है Stop and Wait  अथवा request/reply फ्लो कन्ट्रोल के लिए यह आवश्यक बै कि इससे पहले कि अगला डेटा पैकेट (Data Packet) को भेजा जाए, इससे पहले भेजे गए डेटा पैकेट रिमोट को होस्ट द्वारा एकनॉलेज (Acknowlege) किया जाए।

TCP द्वारा प्रयोग की जाने वाली Sliding  विन्डो एल्गोरिथ्स (Sliding Window Algorithm). एक सतत टान्समिशन (Continuous Transmission) में अनेक डेटा पैकेट्स (Data Packets) को टान्समिट (Transmit) करने की अनुमति प्रदान करती है।

reference-https://www.geeksforgeeks.org/flow-control-in-data-link-layer/

what is flow control in hindi

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(what is flow control in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप( what is flow control in hindi ) इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject

Leave a Comment