what is stop and wait in hindi-स्टॉप और वेट क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is stop and wait in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

स्टॉप-एण्ड-वेट (Stop-and-Wait)

यह फ्लो कण्ट्रोल (Flow Control) का सबसे साधारण रूप है, जहां सेन्डर (Sender) डेटा फ्रेम (Data Frame) को ट्रान्समिट (transmit) करता है। फ्रेम (Frame) का प्राप्त करने के बाद, रिसीवर (Receiver) अन्य frame  (Frame) को स्वीकार करने की  इच्छा का ACK फ्रेम (Frame) भेजकर. यह स्वीकार करता है कि फ्रेम (Frame) अभी प्राप्त कर लिया है।

सेन्टर(sender) को अगला डेटा फ्रेम (Data Frame) को भेजने से पहले. ACK फ्रेम (Frame) को प्राप्त होने तक प्रतीक्षा करनी होती है। यह समझने में सरल और प्रयोग करने में आसान होती है, परन्त अत्यन्त प्रभावशाली नहीं है। तीव्र लिंक्स (Links) के साथ LAN वातावरण में तो इसकी इतनी चिन्ता नहीं है, परन्त WAN लिंक्स (Links) में अधिकांश समय व्यर्थ ही व्यतीत होता है विशेषतः यदि अत्यधिक हॉप्स (Hops) की आवश्यकता है।

what is stop and wait in hindi

इस डायग्राम  में स्टॉप-एण्ड-वेट प्रोटोकॉल (Stop-and-Wait Protocol) की प्रक्रिया को दर्शा रहा है। उपरोक्त डायग्राम में काले रंग के ऐरोज़ (Arrows) सेन्डर (Sender) से रिसीवर (Receiver) तक लिंक (Link) के मध्य भेजे जाने वाले डेटा फ्रेम्स (Data Frames) की एक सिक्वेन्स (Sequence) को दर्शा रहे हैं।

यह प्रोटोकॉल (Protocol), सफल ट्रान्समिशन (Transmission) के लिए रिमोट नोड पर स्थित रिसीवर (Receiver) को फ्रेम (Frame) का एकनॉलेजमेन्ट (Acknowledgement) वापस करने के लिए. ट-वे ट्रान्समिशन (Two-Way Transmission), फुल डुपलैक्स (Full Duplex) अथवा हाफ डुपलेक्स (Hall Duplex) पर निर्भर करता है।

उपरोक्त डायग्राम में ग्रे रंग के ऐरोज़ (Arrows) द्वारा इन एकनॉलेजमेन्टस (Acknowledgements) को दर्शाया गया है और यह मूल सेन्डर को वापस भेजे जा रहे हैं। डेटा PDU की पिछली बाइट को प्राप्त करने और सम्बन्धित ACK को जेनरेट करने के मध्य एक सूक्ष्म प्रोसेसिंग डिले (Small Processing Delay) उपस्थित हो सकती है।

इसे भी जाने –

स्टॉप-एण्ड-वेट फ्लो कन्ट्रोल (Stop-and-Wait Flow Control) की मुख्य कमी यह है कि एक समय में केवल एक frame  का ही ट्रान्समिशन होता है। यदि प्रोपेग्रेशन डिले (Propagation Delay), ट्रान्समिशन डिले (transmission delay) से अधिक  लम्बा है, तो यह इसकी अकुशलता को दर्शाता है।

कुछ  प्रोटोकॉल्स (Protocols) के लिए स्टॉप-एण्ड-वेट (Stop-and-Wait) व्यवहार की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, इन्टरनेट के रिमोट प्रोसीजर काल (Remote Procedure Call-RPC) प्रोटोकॉल (Protocol) का प्रयोग एक मशीन पर स्थित एक प्रोग्राम से सबरूटीन काल्स को अन्य मशीन पर स्थित लाइब्रेरी रूटीन्स पर कातिर कार्यान्वित करने के लिए किया जाता है।

एक स्टेशन के लिए एक फ्रेम (Frame) को ट्रान्समिट (Transmit) करने में लगने वाला समय ट्रान्समिशन टाइम (transmission time) और सेन्डर (Sender) से रिसीवर (Receiver) तक एक बिट को ट्रैवल (Travel) करने में लगने वाला  समय प्रोपेगेशन डिले (Propagation Delay) कहलाता है। मान लेते हैं कि ट्रान्समिशन टाइम की वैल्यू  1 और प्रोपेगेशन डिले (Propagation Delay) को a से दर्शाया जा रहा है. तो

1.  a<1 का तात्पर्य है कि , इतना पर्याप्त लम्बा है की source के द्वार फ्रेम के ट्रांसमिशन से पूर्व ही लक्ष्य(destination) पर फ्रेम की पहली बिट पहुच गए है

2. a>1 का तात्पर्य है की receiver पर फ्रेम की पहली बिट पहुचने से पूर्व ही sender के द्वार सम्पूर्ण फ्रेम का transmission पूर्ण हो गया है

3. लिंक यूटिलाइजेशन U = 1/(q + 2a); जहा a = Propagation time/transmission Time

इस समीकरण (equation) से यह स्पस्ट है की लिंक utilization प्रोपेगेशन टाइम (propagation time) और transmission time के अनुपात ratio पर पूर्णत: निर्भर करता है जब propagation time कम होता है जैसा की LAN की परिस्थिति में लिंक utilization अचछाहोता है

परन्तु लम्बे प्रोपेगेशन डिले (Propagation Delay) की स्थिति में, जैसे सैटेलाइट कम्यूनिकेशन (Satellite Communication) की परिस्थिति में लिंक यूटिलाइजेशन (Link Utilization) अत्यन्त क्षीण हो सकता है। लिंक यूटिलाइजेशन (Link Utilization) को उन्नत करने के लिए स्टॉप-एण्ड-वेट प्रोटोकॉल (Stop-and-Wait Protocol) के स्थान पर Sliding  विन्डो प्रोटोकॉल (Sliding Window Protocol) का प्रयोग किया जा सकता है।

reference-https://www.javatpoint.com/stop-and-wait-protocol

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(what is stop and wait in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप( what is stop and wait in hindi) इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(what is stop and wait in hindi)

Leave a Comment