Requirements of network security in hindi-नेटवर्क सिक्यूरिटी के मुलभुत

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Requirements of network security in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

 नेटवर्क सिक्योरिटी की मूलभूत आवश्यकताएं (Basic Requirements of Network Security)

नेटवर्क (Network) का मुख्य उद्देश्य स्थानीय (Local) अथवा दूरस्थ (Remote) स्तर पर स्थित इसके यूजर्स (Users) के मध्य सुचना (Information) को शेयर (Share) करना है। इसलिए यह सम्भव है कि अवांछनीय यूजर (Undesired User) नेटवर्क (Network) को हैक (Hack) कर ले और नेटवर्क (Network) अथवा यूजर (User) के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।

नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर (Network Administrator) द्वारा नेटवर्क (Network) को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए कुछ मूलभूत बिन्दुओं का अनुपालन करना चाहिए। इन बिन्दुओं में ई-कॉमर्स (E-Commerce) के मामले में नेटवर्क-स्पेसिफिक सिक्योरिटी (Network-Specific Security) सम्मिलित नहीं है। ये बिन्दु निम्नलिखित हैं

(1) नेटवर्क्स (Networks) को सुचना (Information) को शेयर (Share) करने के लिए डिजाइन किया गया है। अतः नेटवर्क (Network) को शेयर करने योग्य (Shareable) और शेयर न करने योग्य (Non-Shareable) सूचना (Information) की पहचान (Identify) करने के लिए स्पष्ट रूप से कॉन्फीगर (Configure) किया होना चाहिए।

(2) नेटवर्क्स (Networks) उनके बारे में भी स्पष्ट होने चाहिए कि किसके साथ सुचना (Information) को शेयर (Share) किया जाना है।

(3) सिस्टम सिक्योरिटी (System Security) के बढ़ने साथ ही उसके प्रबन्धन (Management) की कीमत (Price) में भी तदनुसार वृद्धि होगी. अतः नेटवर्क (Network) की सिक्योरिटी पॉलिसी (Security Policy) की आवश्यकता के अनुसार  Security और कीमत (Price) में एक मध्यमार्ग स्तर (Compromising Level) स्थापित किया जाना चाहिए। यह काफी हद तक नेटवर्क (Network) में लागू किए जाने वाली  Security के स्तर (Level). समग्र सिक्योरिटी आवश्यकताएं (Overall Security Requirements) और चुने गए सिक्योरिटी स्तर (Security Level) के प्रभावी कार्यान्वयन पर निर्भर करेगा।

(4) यूजर (User) और नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर (NetworkAdministrator) के मध्य नेटवर्क सिक्योरिटी (Network Security)से सम्बन्धित जिम्मेदारियां स्पष्ट रूप से परिभाषित होनी चाहिएं।

इसे भी पढ़े –

(5) ऑर्गनाइजेशन (Organization) की नेटवर्क सिक्योरिटी पॉलिसी (Network Security Policy) के अन्तर्गत सिक्योरिटी (Network Security) की आवश्यकताओं (Requirements) का विस्तृत वर्णन होना चाहिए, जो व्यवसाय के लिए मूल्यवान डेटा (Valuable Data) और उनकी सम्बद्ध लागत (Cost) को इंगित करता हो। विस्तृत नेटवर्क सिक्यूरिटी पॉलिसी (Detailed Network Security Policy) को परिभाषित करने और ऑर्गेनाइजेशन (Organization) में स्पष्ट

रूप से जिम्मेदारियों की पहचान करने के उपरान्त. मौजदा नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर (Network Infrastructure) सहित कम्पनी बातावरण पर सिक्यूरिटी पालिसी(Security Policy) को प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है, यह सनिश्चित करने के लिए सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर (System Administrator) को जिम्मेदार बना देना चाहिए।

reference-http://www.itmanagerdaily.com/network-security-fundamentals/

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(Requirements of network security in hindi ) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(Requirements of network security in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(Requirements of network security in hindi)

Leave a Comment