what is network security kya hai-नेटवर्क सिक्यूरिटी क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको network security kya hai के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

नेटवर्क सिक्योरिटी (Network Security)

नेटवर्क सिक्योरिटी (Network Security) का आशय नेटवर्क (Network) से जुड़े कम्प्यूटर्स और उनमें स्टोर किए गए डेटा (Data) और शेयर (Share) शेयर्ड फोल्डर्स (Shared Folders) और शेयर्ड प्रिन्टर्स (Shared Printers) की सुरक्षा से है। नेटवर्क सिक्योरिटी (Network Security), नेटवर्किंग (Networking) में एक महत्वपूर्ण कारक अर्थात् फैक्टर (Factor) होती है। जो संस्था जितनी बड़ी होती है,

उसमें Security की उतनी अधिक आवश्यकता होती है।  Security का तात्पर्य न केवल नेटवर्क (Network) के कम्प्यूटर्स और उनमें स्टोर किए गए डेटा (Data) को अनऑथराइज्ड यूजस (Unauthorized Users) के एक्सेस (Access) से बचाना होता है, वरन ऐसे भौतिक वातावरण को भी मेन्टेन (Maintian) करना होता है जिसमें नेटवर्क (Network) सही ढंग से कार्य कर सके।

नेटवर्क सिक्योरिटी (Network Security) मल्टीलेयर्ड दृष्टिकोण (Multilayered Approach) के साथ एक व्यापक विषय है। इसको डेटा-लिंक लेयर (Data-Link Layer), नेटवर्क लेयर (Network Layer) और एप्लीकेशन लेयर (Application Layer) पर सम्बोधित किया जा किया जा सकता है।

इससे सम्बन्धित मुद्दे हैं—पैकेट (Packet) का अनुचित हस्तक्षेप (Intrusion) आर को अपने अपडेट वर्जन (Update Version) के साथ IP पैकेट्स (IP Packets) और राउटिंग टेबल्स (Routing tables) और क्रमश: डाटा-लिंक लेयर (Data-Link Layer), नेटवर्क लेयर (Network Layer) और एप्लीकेशन लेयर (Application जाने वाले होस्ट-लेबल बग्स (Host-Level Bugs)।

इसे भी जाने –

TCP/IP प्रोटोकॉल्स (TCP/IP Protocols) का विश्व स्तर पर. यह ध्यान दिए बिना कि इससे सम्बन्धित आगनाइजशन(organization), सामान्य श्रेणी (General Category) के हैं अथवा विशिष्ट सिक्योरिटी संवेदनशील श्रेणी (Security Specific sensitive category) के हैं, प्रयोग किया जा रहा है। कछ अवांछनीय व्यक्तियों द्वारा काळ वेबसाइटस (Websites) अथवा पोर्टल(portal) से इन्फॉर्मेशन्स (Informations) को हैक (Hack) किए जाने के समाचार अक्सर सुनने में आ जाते हैं।

यह दशाता है की TCP/IP प्रोटोकॉल्स (TCP/IPProtocols) अटकाव (Interception) के लिए अत्यन्त संदिग्ध है। इस प्रकार किसी ऑर्गनाइजेशन में नेटवर्क (Network) के लिए हर प्रकार से  Security सनिश्चित करने की आवश्यकता उत्पन्न होती है। नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर (Network Administrator) के कार्य को इस प्रकार विस्तारित किया गया कि उसमें नेटवर्क की समग्र सिक्योरिटी (Overall Security) सम्मिलित हो जाए।

उसे यह सनिश्चित करना होता है कि इस नेटवर्क (Network) के समस्त पार्ट्स (Parts) पर्याप्त रूप से संरक्षित (Protected) हैं और TCP/IP नेटवर्क (TCP/IP Network) में पर्याप्त रूप से  Security के उपायों को लागू किया गया है। उसे एक प्रभावी सुरक्षा नीति के बारे में सजग होना चाहिए। सेनेटवर्क (Network) में जोखिम के मुख्य क्षेत्रों को चिन्हित करने में सक्षम होना चाहिए। मूलरूप से ये जोखिम के मुख्य क्षेत्र ऑर्गेनाइजेशन (Organization) के कामकाज पर आधारित होते हैं और विभिन्न नेटवर्क में अलग-अलग हो सकते हैं।

reference-https://www.forcepoint.com/cyber-edu/network-security#:~:text=Network%20securitys.

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(network security kya hai ) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(network security kya hai) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(network security kya hain hindi)

Leave a Comment