basic features of www in hindi-www का बेसिक फीचर क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको basic features of www in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

Basic Features of World Wide Web

1990 के दशक के पूर्वार्द्ध तक, इन्टरनेट का प्रयोग शैक्षणिक संस्थाओं, सरकारी संस्थाओं और अनुसंधानकर्ताओं तक सीमित था। परन्तु एक नए एप्लीकेशन world wide web(World Wide Web) के विकास ने इन्टरनेट से जुड़ने के लिए वाणिज्यिक संस्थाओं और साधारण यूजर्स को प्रोत्साहित किया। इस एप्लीकेशन (WWW) को CERN के एक भौतिकवेत्ता टिम बर्नर्स ली (Tim Berners Lee) ने विकसित किया था।

मोजैक व्यूअर (Mosaic Viewer)-जिसे मार्क एन्डरसीन (Mark Anderseen) ने विकसित किया था, के प्रयोग ने किसी वेब साइट (Web Site) के लिए WWW पर अनेकों पेजेज में टैक्स्चअल, ग्राफिक्स, वीडियो और ऑडियो इन्फॉर्मेशन को स्टोर करने तथा इन्फॉर्मेशन को एक पेज से दूसरे पेज या किसी दसरे वेब साइट पर संग्रहीत पेज से लिंक (Link) करने की अवधारणा को साकार किया।

internet पर सभी web server को सामूहिक रूप से world wide web अथवा web या www या w3 कहा जाता है e-mail के बाद web internet की सबसे लोकप्रिय service है world wide web के निम्नलिखित बेसिक feature है

(1). हाइपरटेक्स्ट इन्फॉर्मेशन सिस्टम (Hypertext Information System)

(2) ग्राफिकल (Graphical)

3) क्रॉस-प्लेटफॉर्म (Cross Plateform)

(4) डिस्ट्रीब्यूटेड (Distributed)

(5) डायनामिक (Dynamic)

(6).अनेक एक्सेसिंग मेथड्स (Many Accessing Methods)

(7) इन्ट्रैक्टिव (Interactive)

(1).Hypertext Information system

world wide web(World Wide Web) एक हाइपरटेक्स्ट-आधारित इन्फॉर्मेशन सिस्टम है। हाइपरटैक्स्ट-आधारित सिस्टम का आशय सूचनाओं के एक नॉन-लीनियर स्ट्रक्चर (Non-Linear Structure) से है। नॉन-लीनियर स्ट्रक्चर में व्यवस्थित आइटम्स को कभी भी कहीं से भी प्राप्त किया जा सकता है, जबकि लीनियर स्ट्रक्चर में व्यवस्थित आइटम्स को एक निश्चित दिशा और क्रम  में ही प्राप्त किया जा सकता है। world wide webमें हम वांछित सचना प्राप्त करने के लिए किसी भी पेज के किसी प्वॉइन्ट move कर सकते है

इसे भी जाने –

2.ग्राफिकल (Graphical)

world wide web(World Wide Web) का सबसे आकर्षक फीचर यह है कि यह एक ही पेज पर टैक्स्ट और ग्राफिक्स को पूर्णतः रंगीन रूप में प्रदर्शित कर सकता है। वर्ल्ड वाइड वेब, किसी पेज में टैक्स्ट के साथ ग्राफिक्स, साउन्ड और वीडियो को भी सन्निहित करने की सुविधा देता है।

world wide web(World Wide Web), वेब पेजेज़ में हाइपरटैक्स्ट-लिंक्स (Hypertext-Links) को इम्बेड (Embed) करने की सुविधा प्रदान करता है। वेब पेजेज़ के ग्राफिकल इन्टरफेस के कारण world wide webमें नेविगेट (Navigate) अर्थात् भ्रमण करना सरल है। world wide webमें एक लिंक से दूसरे लिंक पर जम्प (Jump) करना, एक पेज से दूसरे पेज पर जम्प (Jump) करना और एक वेब साइट (Website) से दूसरी वेब साइट पर मूव (Move) करना अत्यन्त सरल है।

3 क्रॉस-प्लेटफॉर्म (Cross-platform)

world wide webके परिप्रेक्ष्य में क्रॉस-प्लेटफॉर्म (Cross-Platform) का तात्पर्य है कि हम world wide web(World Wide Web) की किसी भी वेब साइट के किसी भी पेज को किसी भी निर्माता कम्पनी के कम्प्यूटर पर इन्स्टाल (Install) कर सकते हैं और किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम से एक्सेस कर सकते हैं। इसका आशय यह है कि world wide webएक आर्किटेक्चरल तटस्थ (Architectural Neutral) और प्लेटफार्म अनाश्रित (Platform independent) एप्लीकेशन है।

4 डिस्ट्रीब्यूटेड (Distributed)

world wide webइन्टरनेट की एक डिस्ट्रीब्यूटेड client-सर्वर सेवा (Distributed Client-Server Service) है, जिसमें काइ भा client/यूजर एक ब्राउजर (Browser) का प्रयोग कर किसी सर्वर की सेवा को एक्सेस कर सकता है। world wide webयूजस (क्लाइन्ट्स) को प्रदान की जाने वाली सेवाएं और सूचनाएं इन्टरनेट पर अनेक लोकेशन्स (Locations), जो कि वेब sites (Websites) कहलाती हैं, पर वितरित (Distributed) की हुई हैं।

5 डायनामिक (Dynamic)

world wide webडायनामिक (Dynamic) है; क्योंकि किसी वेब साइट के किसी भी पेज की सूचनाओं को कभी भी अपडट (Update) किया जा सकता है। किसी पेज को अपडेट करने के लिए न तो किसी टेक्नीकल सपोर्ट की आवश्यकता है और न ही अपडेट किए गए पेजेज को इन्स्टाल करने की आवश्यकता होती है। किसी पेज को अपडेट करने के लिए केवल उसके HTML कोड में परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है।

वेब (Web) पर अपडेट किए गए किसी भी पेज को यूजर को एक्सेस करने के लिए किसी नए सॉफ्टवेर/ब्राउजर को इन्स्टाल करने की आवश्यकता नहीं होता है world wide web पर  अनेक ऐसी वेब sites हैं, जो प्रतिदिन अपने पेजेज़ की सूचनाओं को अपडेट करती है।

(6)अनेक एक्सेसिंग मेथड्स (ManyAccessing Methods)

World Wide Web की किसी वेब साइट पर संग्रहीत सूचनाओं को एक्सेस करने के अनेक एक्सेसिंग मेथड्स-HTTP, FTP Gopher आदि हैं। परन्त सामान्यतः world wide webपर संग्रहीत सूचनाओं को एक्सेस करने के लिए HTTP मेथड/प्रोटोकॉल का प्रयोग किया जाता है। अतः हम अपने वेब ब्राउजर (Web Browser) में किसी फाइल के URL को http से निम्न फॉर्मेट में प्रिफिक्स (prefix) करते हैं

http://nameofsite/directory/filename

परन्तु यदि हम वेब (Web) से किसी फाइल को FTP मेथड/प्रोटोकॉल का प्रयोग कर एक्सेस करना चाहते हैं, तो URL को http के स्थान पर ftp से निम्नानुसार प्रिफिक्स (prefix) करना होगा

ftp://nameofsite/directory/filename

 (7)इन्ट्रैक्टिव (Interactive)

world wide web इन्ट्रैक्टिव (interactive) है; क्योंकि यह यूजर को किसी पेज में सन्निहित लिंक्स (Links) को सेलेक्ट कर एक से दूसरे वेब-पेज पर जम्प (Jump) करने की सुविधा प्रदान करता है। इतना ही नहीं, world wide webयूजर को किसी पेज के प्रकाशक से भी कम्यूनिकेट करने की सुविधा देता है। उदाहरण के लिए, कुछ वेब पेजेज़ (Web Pages) पर यूजर से फीडबैक (Feedback) लेने अथवा ऑनलाइन ऑर्डर (Online Order) लेने के लिए इन्ट्रैक्टिव फॉर्स (Interactive Forms) डिजाइन किए गए होते हैं।

इन फॉर्स में टैक्स्ट/डेटा को प्रविष्ट करने अथवा ऑप्शन्स को चुनने के बाद यूजर इसे सबमिट (Submit) करता है, जिसे वेब सर्वर (Web Server) को वापस भेज दिया जाता है। इन फॉर्स के अतिरिक्त world wide webकिसी पेज में एक्जिक्यूटेबल प्रोग्राम्स को भी सन्निहित करने की सुविधा उपलब्ध कराता है, जो वेब पेजेज़ को और अधिक इन्ट्रैक्टिव बनाता है।

reference-https://cscie12.dce.harvard.edu/lecture_notes/2007-08/20080130/slide13.html

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(basic features of www in hindi ) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(basic features of www in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(basic features of www in hindi)

Leave a Comment