what is server side in hindi-सर्वर साइड क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is server side in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

सर्वर साइड (Server Side)

वेब पर प्रत्येक वेब साइट का एक सर्वर होता है, जो क्लाइन्ट्स से कनेक्शन्स स्थापित करने के  लिए अपने TCP  Port-80 को लिसेन (Listen) करता है, अर्थात् सुनता है।

TCP/IP Protocol Suit का ट्रान्सपोर्ट प्रोटोकॉल अर्थात् TCP अथवा UDP,प्रतेक प्रोसेस के लिए कॉन्सेप्चुअल कनेक्शन्स (Conceptual Connections) का एक सेट परिभाषित करता है, जो प्रोटोकॉल पोर्ट्स अथवा पोर्ट्स (Protocol Ports or Ports) कहलाते है।

सामान्यतः client (Client), ब्राउजर (Browser) ही होता है। सर्वर से कनेक्शन के स्थापित होने के बाट मला एक प्राथना (Request) प्रेषित करता है और सर्वर एक रिप्लाई (Reply) भेजता है। इसके बाद कनेक्शन को रिलीज (Release) कर दिया जाता है। वह प्रोटोकॉल, जो लीगल रिक्वेस्टस और रिप्लाइज को परिभाषित करता है, उसे HTTP के नाम से

HTTP (Hypertext Transfer Protocol) एक मेथड है, जिसका प्रयोग वेब पर डॉक्यूमेन्ट को रिटाइव (Ratio करने के लिए किया जाता है।

इसे भी जाने –

web सर्वर(Web Server) किस प्रकार कार्य करता है. इसे एक उदाहरण से समझते हैं। मान लेते हैं कि यूजर ने जिस हाइपरलिंक (Hyperlink) पर क्लिक किया है. वह लिंक. एक पेज-index.html से लिंक्ड (Linked) है, जिसका ULR है.

http://www.javahindi.com/contents/index.html

यूजर द्वारा इस हाइपरलिंक (Hyperlink) पर क्लिक करने और ब्राउजर (Browser) द्वारा इस पेज को प्रदर्शित करने के बीच में निम्नलिखित स्टेप्स (Steps) घटित होंगे

1) ब्राउजर (Browser) अर्थात् client (Client) सर्वप्रथम www.javahindi.com के IP एड्रैस के लिए DNS को रिक्वेस्ट (Request) करेगा।

(2) DNS, रिक्वेस्ट (Request) किए गए वेब सर्वर (Web Server) अर्थात् www.javahindi.com के IP एड्रैस के लिए ब्राउजर को रिप्लाई (Reply) देगा, अर्थात् IP एड्रेस रिटर्न करेगा।

(3) ब्राउजर उस IP एड्रैस पर अर्थात सर्वर पोर्ट-80 (Port-80) से एक TCP कनेक्शन स्थापित करेगा।

(4) इसके बाद ब्राउजर एक कमाण्ड—GET/contents/index.html, वेब सर्वर (Web Server) को भेजेगा।

(5) www.javahindi.com का वेब सर्वर (Web Server) ब्राउजर को index.html फाइल भेजेगा।

(6) ब्राउजर और वेब सर्वर के बीच स्थापित TCP कनेक्शन रिलीज (Release) हो जाएगा।

(7) ब्राउजर index.html पेज के सभी टैक्स्ट (Text) प्रदर्शित करेगा।

(8) ब्राउजर index.html पेज के सभी इमेजेज (Images) और वीडियोज़ (Videos) को प्रदर्शित करेगा।

अधिकांश ब्राउजर वर्तमान में एक्जिक्यूट किए जा रहे स्टेप को स्टैटस लाइन (Status Line), जो कि ब्राउजर विन्डो में सबसे नीचे स्थित होती है, पर प्रदर्शित करते हैं। इस प्रकार परफॉरमेन्स के कमजोर होने की स्थिति में प्रयोगकर्ता यह सुनिश्चित कर सकता है कि DNS रेसपॉन्स दे रहा है या नहीं अथवा सर्वर रेसपॉन्स दे रहा है कि नहीं अथवा फिर पेज के ट्रान्समिशन को लेकर नेटवर्क के कम्यूनिकेशन चैनल में समस्या तो नहीं हो रही है।

चूंकि HTTP एक ASCII प्रोटोकॉल है; अतः कोई भी व्यक्ति किसी भी टरमिनल से किसी भी वेब सर्वर से सीधे-सीधे कम्यूनिकेट कर सकता है। किसी टरमिनल से किसी वेब सर्वर से कम्यूनिकेट करने के लिए उस वेब सर्वर पर पोर्ट-80 (Port80) से एक TCP कनेक्शन की आवश्यकता होती है। इस तरह के कनेक्शन को स्थापित करने का सबसे सरल तरीका Telnet प्रोग्राम का प्रयोग करना है।

समस्त आधुनिक वेब सर्वर HTTP नामक प्रोटोकॉल का प्रयोग करते हैं, परन्तु कुछ विशेष पुराने वेब सर्वर्स FTP, गोफर (Gopher) आदि अन्य प्रोटोकॉल का प्रयोग करते हैं।

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(what is server side in hindi ) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(what is server side in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(what is server side in hindi)

Leave a Comment