what is cryptography in hindi-क्रिप्टोग्राफ़ी क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is cryptography in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

कुट लेखन अर्थात् क्रिप्टोग्राफी (Cryptography)

क्रिप्टोग्राफी (Cryptography) एक ग्रीक (Greek) शब्द है, जिसका तात्पर्य है—गुप्त लेखन (Secret Writing)। यह मैसेज (Message) को गोपनीयता (Confidentiality) प्रदान करने की एक तकनीक (Technique) है। यह मैसेजेज़ (Messages) को आक्रमणों से सुरक्षित और प्रतिरक्षित करने के लिए उनको ट्रान्सफॉर्म (Transform) करने की कला एवं विज्ञान है। क्रिप्टोग्राफी (Cryptography) में एन्क्रिप्शन (Encryption) और डिक्रिप्शन (Decryption) की प्रक्रियाएं (Processes) सम्मिलित हैं। इस प्रक्रिया को निम्नांकित Fig. में दर्शाया गया है

what is cryptography in hindi

क्रिप्टोग्राफी (Cryptography) में प्रयोग होने वाली शब्दावली निम्नानुसार है

प्लेनटैक्स्ट (Plaintext)-इनपुट (Input) के रूप में एल्गोरिथ्म (Algorithm) में फीड (Feed) किया गया मूल मैसेज अथवा डेटा (Original Message or Data) प्लेनटैक्स्ट (Plaintext) कहलाता है।

इन्क्रिप्शन एल्गोरिथ्म (Encryption Algorithm)—ऐसी एल्गोरिथ्म (Algorithm), जो प्लेनटैक्स्ट (Plaintext) पर विभिन्न प्रतिस्थापनों (Substitutions) और रूपान्तरों (Transformations) को क्रियान्वित (Perform) करती है, इन्क्रिप्शन एल्गोरिथ्म (Encryption Algorithm) कहलाती है। इन्क्रिप्शन (Encryption) ऐसी प्रोसेस (Process) है, जो प्लेनटैक्स्ट (Plaintext) को साइफर टैक्स्ट (Cipher Text) में परिवर्तित करती है।

साइफर टैक्स्ट (Cipher Text)—यह मैसेज (Message) का इन्क्रिप्टेड (Encrypted) रूप है। यह आउटपुट (Output) के रूप में उत्पादित अबोधगम्य अर्थात् स्क्रैम्बल्ड मैसेज (Scrambled Message) है। यह प्लेनटैक्स्ट (Plaintesti और की (Key) पर निर्भर करता है।

• डिक्रिप्शन एल्गोरिथ्म Decryption Algorithm) डिक्रिप्शन (Decryption) ऐसी प्रोसेस (Process) है, जो साइफर (cipher- text) को प्लेनटैक्स्ट (Plaintext) में परिवर्तित करती है। डिक्रिप्शन एल्गोरिथ्म (Decryption Algorithm) अनिवार्य रूप से विपरीत रन (Reverse Run) होने वाली इन्क्रिप्शन एल्गोरिथम (Encryption Algorithm) है। यह साडफर टैक्स्ट (Cipher Text) और की (Key) को ग्रहण करती है और प्लेनटैक्स्ट (Plaintext) उत्पन्न करती है।

की (Key) यह इन्क्रिप्शन एल्गोरिथम (Encryption Algorithm) के लिए एक इनपुट (Input) के रूप में कार्य करती है। एल्गोरिथम (Algorithm) द्वारा क्रियान्वित (Perform) किए गए सटीक प्रतिस्थापन (Substitutions) और रूपान्तर (Transformations) की (Key) पर निर्भर करते हैं। इस प्रकार की (Key) एक नम्बर (Number) अथवा नम् एक सेट (A Set of Number) होती है, जिसे एल्गारथम (Algorithm) इन्क्रिप्शन (Encryption) और रिकिा (Decryption) क्रियान्वित (Perform) करने के लिए प्रयोग करती है।

एन्क्रिप्शन(encryption scheme) पर आक्रमण करने के दो दृष्टिकोण है  क्रिप्ट एनालिसिस (CryptAnalysis) इन्क्रिप्शन स्कीम (Encryption Scheme) पर आक्रमण करने के दो दृष्टिकोण हैं क्रिप्ट एनालिसिस आर ब्रूट-फोर्स अटैक (Brute-Force Attack)।

इसे भी जाने-

(1)क्रिप्ट एनालिसिस (Crypt Analysis)—प्लेनटैक्स्ट (Palintext) अथवा की (Key) को खोजने के लिए प्रयासों की प्रक्रिया (Process) को क्रिप्ट एनालिसिस (CryptAnalysis) के रूप में जाना जाता है। क्रिप्ट एनालिस्ट (CryptAnalyst) द्वारा प्रयोग की जाने वाली कार्यनीति (Strategy) इन्क्रिप्शन स्कीम (Encryption Scheme) की प्रकृति (Nature) और क्रिप्ट एनालिस्ट (Crypt Analyst) को उपलब्ध सूचनाओं पर निर्भर करती है। क्रिप्ट एनालिस्ट (Crypt Analyst) निम्नलिखित विभिन्न छः में से कोई एक अथवा सभी कर सकता है

• एक सिगल मैसेज (Single Message) को तोड़ने का प्रयास।

• सीधे-सीधे डिक्रिप्शन एल्गोरिथ्म (Decryption Algorithm) को प्रभावी करके अनुवर्तियों (Subsequent Ones) को तोडने में सक्षम होने के लिए इन्क्रिप्टेड मैसेजेज (Encrypted Messages) में पैटर्नस् (Patterns) का रिकागनाइज़ (Recognize) करने का प्रयास।

• यहां तक कि इन्क्रिप्शन (Encryption) को तोडे बिना, जैसे—कम्यूनिकेशन (Communication) की एक असामान्य फ्रीक्वेंसी (Unusual Frequency) को नोटिस (Notice) करना या कछ ऐसा निर्धारित करना जिसके द्वारा कम्यूनिकेशन (Communication) छोटा (Short) अथवा लम्बा (Long) हो जाए, किसी तरीके से अनुमान लगाने का प्रयास।

• अनुवर्ती मैसेजेज़ (Subsequent Messages) को तोड़ने के क्रम में की (Key) का अनुमान लगाने का प्रयास।

इसे भी जाने –

• प्रयोग में लाए गए इन्क्रिप्शन (Encryption) के वातावरण (Environment) अथवा कार्यान्वयन (Implementation) में कमजोरियां खोजने का प्रयास।

• किन्हीं मैसेजेज़ (Messages) को आवश्यक रूप से इन्टरसेप्ट (Intercept) किए बिना इन्क्रिप्शन एल्गोरिथ्म (Encryption Algorithm) में सामान्य कमजोरियां खोजने का प्रयास।

(2) ब्रूट-फोर्स अटैक (Brute-Force Attack)—इस दृष्टिकोण (Approach) में साइफर टैक्स्ट (Cipher Text) के एक टुकड़े पर प्रत्येक सम्भावित की (Key) का प्रयोग करने का प्रयास किया जाता है, जब तक कि इसका सुगम अनुवाद (Intelligible Translation) प्लेनटैक्स्ट (Plaintext) में प्राप्त नहीं हो जाता। औसतन समस्त सम्भावित कीज़ (Possible Keys) में से आधी का प्रयोग करने का प्रयास सफलता प्राप्त करने के लिए किया जाना चाहिए।

reference-https://www.techtarget.com/searchsecurity/definition/cryptography

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(what is cryptography in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(what is cryptography in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(what is cryptography in hindi)

Leave a Comment