what is user authentication in hindi-यूजर ऑथेंटिकेशन क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is user authentication in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

यूजर ऑथेन्टीकेशन (User Authentication)

प्रमाणीकरण अर्थात् ऑथेन्टीकेशन (Authentication) का अर्थ नेटवर्क (Network) को इस योग्य बनाना है कि वह इसके रिसोर्सेज़ (Resources) को एक्सेस (Access) करने के लिए केवल अधिकृत यूजर्स (Authorised Users) को ही स्वीकार करे। यह एक ऐसा तरीका उपलब्ध कराता है जिसमें यह ज्ञात होता है कि कुछ उपायों के माध्यम से एक्सेस कन्ट्रोल मैकेनिज्म्स (Access Control Mechanisms) द्वारा क्लेम्ड आइडेन्टीफायर (Claimed Identifier) को कहां सत्यापित (Verify) किया जाएगा।

यूजर ऑथेन्टीकेशन (User Authentication),  Security का सबसे बुनियादी रूप है। इसके पीछे का तर्क अत्यन्त सरल है। यूजर ऑथेन्टीकेशन (User Authentication) हमें हमारी पहचान (Identity) सिद्ध करने की योग्यता प्रदान करता है और हमें उन सुचना (Information) और रिसोर्सेज़ (Resources) को एक्सेस (Access) करने की अनुमति प्रदान करता है, जिनका उपयोग करने का अधिकार हमें प्राप्त है।

व अपनी पहचान (Identity) सिद्ध करने में निम्नलिखित तीन सम्भावित कारकों (Factors) में से किसी एक अथवा अधिक का प्रयोग करना सम्मिलित है

इसे भी जाने –

(1) ऐसा कुछ जो हम जानते हैं, जैसे—पासवर्ड (Password), पिन (PIN) आदि।

(2)ऐसा कछ जो हम हैं, जैसे—बायोमेट्रिक (Biometric) : चेहरा (Face), उंगलियों के चिन्ह (Finger Prints), आवाज (Voice), रेटिना (Retina) आदि।

(3) ऐसा कछ जो हमारे पास है, जैसे—वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card), पासपोर्ट (Passport), टोकन (Token) आदि।

उपरोक्त में से पहले दो कारकों (Factors) का प्रयोग अत्यन्त सरल और सामान्यतः प्रयोग किए जाते हैं. परन्त तीसरा कारक अर्थात ओनरशिप (Ownership) ऑथेन्टीकेशन (Authentication) की एक जटिल अवधारणा है। डिजिटल वर्ल्ड (Digital world)में इसका आशय  किसी डेटा (Data) जैसे—क्रिप्टोग्राफिक की (Cryptographic Key) से होता है, न कि किसी भौतिक वस्तु से।

reference- https://www.techtarget.com/searchsecurity/definition/user-authentication#:~:text=User%20authentication%20verifies%20the%20identity,to%20confirm%20a%20user’s%20authenticity.

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(what is user authentication in hindi ) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(what is user authentication in hindii) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(what is user authentication in hindi)

Leave a Comment