what is multi processing in hindi-मल्टी प्रोसेसिंग क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is multi processing in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

मल्टी प्रोसेसिंग (Multi Processing)

प्रोसेसिंग सिस्टम में कम्प्यूटरर्स दो या अधिक CPU से आन्तरिक रूप से सम्बन्धित होते वे एक साथ कई प्रोग्राम्स को निष्पादित करने की क्षमता भी रखते हैं।

सिस्टम में विभिन्न स्वतन्त्र प्रोग्राम्स से प्राप्त निर्देशों को एक ही समय में विभिन्न CPU द्वारा निष्पादित करने का काम किया जाता है।

एक प्रकार के मल्टी प्रोसेसिंग सिस्टम का आधारभूत संगठन निम्न है;

कछ मल्टी प्रोसेसिंग सिस्टम में प्रत्येक CPU सिर्फ विशिष्ट प्रकार के कार्यों को ही करता है। उदाहरण के लिए दो CPU वाले मल्टी प्रोसेसिंग सिस्टम में एक को सिर्फ ऑन-लाइन कार्यों के लिए तथा दूसरे को बैच प्रोसेसिंग कार्यों के लिए प्रयुक्त किया जा सकता है।

इसे भी जाने-

मल्टी प्रोसेसिंग और मल्टी प्रोग्रामिंग में अन्तर

मल्टी प्रोसेसिंग में कम्प्यूटर द्वारा दो या दो से अधिक प्रोग्राम्स का निष्पादन एक साथ किया जाता है। इस सिस्टम में एक से अधिक CPU का प्रयोग होता है। जबकि मल्टी प्रोग्रामिंग में एकल CPU वाले कम्प्यूटर सिस्टम द्वारा दो या अधिक प्रोग्राम्स का निष्पादन किया जाता है।

डायग्राम

मल्टी प्रोसेसिंग के लाभ

1.यह कम्प्यूटर सिस्टम की दक्षता में वृद्धि करता है।

2.कम्प्यूटर सिस्टम के अन्य डिवाइसेस के उपयोग की भी सुविधा प्रदान करता है।

3. Built-in Backup विधि की भी सविधा प्रदान करता है, अर्थात् यदि एक CPU में

कोई त्रुटी उत्पन्न हो जाती है तो इसमें उत्पन्न त्रुटि के दूर होने तक इसके समस्त कार्यों को दूसरे

CPU द्वारा दत्तक कर लिया जाता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम मल्टी प्रोसेसिंग की सीमाएँ

1. मल्टी प्रोसेसिंग सिस्टम में अत्याधिक सुविधापूर्ण ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता होगा जो बहुल CPU के इनपुट/आउटपुट कार्यों में सहयोग कर सके।

2. इस सिस्टम में एक वृहत् मैमोरी की आवश्यकता होती है।

3. ये सिस्टम अधिक खर्चीले होते हैं।

reference-https://en.wikipedia.org/wiki/Multiprocessing

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(what is multi processing in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(what is multi processing in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट(what is multi processing in hindi) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment