what is wild cards in hindi-वाइल्ड कार्ड्स क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is wild cards in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

वाइल्ड कार्ड (Wild Cards)

जब हमें फाइल्स के एक समूह पर एक साथ कार्य करना होता है तब हम वाइल्ड कार्ड करते हैं। वाइल्ड कार्ड दो प्रकार के होते हैं-Star (*) और प्रश्न वाचक चिन्ह(?)

स्टार वाइल्ड कार्ड (*) का प्रयोग अक्षरों के समूह को चुनने के लिए किया जाता है इस वाइल्ड  कार्ड का सबसे अधिक उपयोग स्टार डॉट स्टार * * है। अर्थात् फाइल का नाम तथा विस्तार मूल भी हो सकता है और यह कितना ही लंबा हो सकता है अर्थात् इस संयोजन के साथ जब कमांड दिया जाता है तो सभी फाइलो का चयन हो जाता है 

उदाहरण के लिए, जब हम डायरेक्टरी की सभी फाइलों की कॉपी करना चाहते हैं तब हम COPY * * का कमांड देते हैं।

किसी फाइल के लिए * EXE का अर्थ है कि फाइल का पहला नाम कुछ भी हो सकता लेकिन विस्तारक नाम EXE है। इस समूह में निम्नलिखित फाइलें आ सकती हैं।

प्रश्न चिह्न वाला वाइल्ड कार्ड किसी भी एक करेक्टर को चुनने के लिए प्रयोग होता है। उदहारण के लिए, यदि हम किसी फाइल के लिए? INCOME.DBE लिखते हैं, तो उस वर्ग में सभी  की फाइल्स आ जाएँगी जिसमें INCOME से पहले कोई भी एक अक्षर हो सकता है तथा जिसका  विस्तारक नाम DBF है।

विभिन्न संयोजनों द्वारा एक समूह की फाइल्स को नियंत्रित करने के लिए हम वाइल्ड कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, माना कि हम एक पुस्तक लिख रहे है जिसमें दस अध्याय हैं। इस पुस्तक के प्रत्येक अध्याय के लिए फाइल का नाम CHAP रखा है। CHAP के बाद उसका नंबर तथा DOC इसका विस्तारक नाम है।

जब हमें CHAPI.DOC1 से CHAP 10. DOC तक की सभी फाइल्स को कॉपी करना होगा. तो हम फाइल के नाम के स्थान पर CHAP?DOC लिखेंगे

इसे भी जाने-

इस फाइल के लिए हम प्रश्न चिह्न (?) वाइल्ड कार्ड प्रयोग कर रहे हैं। इनका पहला चार अक्षर अक्षरों का समूह CHAP है। इसके बाद में संख्या या अक्षर का एक कैरेक्टर आता है जो सभी में समान भिन्न हैं तथा विस्तारक नाम DOC है, अत: हम CHAP के बाद? का प्रयोग करते हैं। वाइल्ड  कार्ड किसी एक अक्षर को निरूपित करता है।

यदि हमारी पुस्तक में 16 अध्याय हैं और फाइलों के नाम CHAPI.DOS से लेकर CHAP16.DOS तक है तो आप इसके लिए स्टार (*) वाइल्ड कार्ड प्रयोग कर सकत है इस पुस्तक  की सभी फाइल को कॉपी करने के लिए निम्नलिखित फाइल नाम स्पेसिफिकेशन देना हा

CHAP*DỌC

यह स्पेसिफिकेशन DOS को उन सभी फाइल्स जिनका प्रथम फाइल नाम CHAP है फिर चाहे CHAP के बाद कितने भी कैरेक्टर हों और जिसका विस्तारक नाम DOS है, पर कार्य करने को कहेगा।

reference-https://www.computerhope.com/jargon/w/wildcard.htm

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(what is wild cards in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(what is wild cards in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट(what is wild cards in hindi) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment