PowerPoint Insert Menu in hindi-पॉवरपॉइंट इनसेट मेनू हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट PowerPoint Insert Menu hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Insert Menu

पॉवरप्वाइन्ट 2003 के इस मेन्यू में वर्तमान प्रस्तुति(presentation) में नई स्लाइड, किसी अन्य फाइल से स्लाइड, क्लिप आर्ट, ध्वनि प्रभाव आदि जोड़ने के लिए ऑप्शन दिए होते हैं।

(1) New Slide

इन्सर्ट मेन्यू में दिए गए इस ऑप्शन का प्रयोग वर्तमान प्रस्तुति(presentation) में नई स्लाइड जोड़ने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन को Ctrl “की’ और M ‘की’ को एक साथ दबाकर भी किया जा सकता है।

 इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर वर्तमान प्रस्तुति(presentation) में एक नई स्लाइड जुड़ जाती है और PowerPoint की window में Slide Layout टास्क पेन window प्रदर्शित होती है। इस टास्क पेन में स्लाइड के लिए 24 विभिन्न Auto Layouts दिए होते हैं।

इन Auto Layouts में से किसी एक Layout • Show when inserting new slides को अनसेलेक्ट करने अर्थात् रिक्त करने पर अगली बार जब इस ऑप्शन का प्रयोग किया कर इन्सर्ट की जाने वाली नई स्लाइड के लिए निर्धारित किया जा सकता है।

इस टास्क पेन में नीचे की ओर दिए गए चैक बॉक्स जाता है, तो यह टास्क पेन window प्रदर्शित नहीं होती है और इससे पहली बार जिस ले-आउट की स्लाइड को इन्सर्ट किया गया था,

(2) Duplicate Slide

इस ऑप्शन का प्रयोग प्रस्तुति(presentation) में वर्तमान स्लाइड की एक अन्य प्रति नई स्लाइड के रूप में इन्सर्ट उसी ले-आउट की नई स्लाइड वर्तमान प्रस्तुति(presentation) में इन्सर्ट हो जाती है।

करने के लिए किया जाता है

(3) Slide Number

इस ऑप्शन का प्रयोग प्रस्तुति(presentation) में वर्तमान स्लाइड में कर्सर के स्थान पर स्लाइड के क्रमांक को इन्सर्ट करने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Header and Footer डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलॉग बॉक्स में दिए गए चैक बॉक्स Slide Number को सेलेक्ट करके फूटर पर स्लाइड के क्रमांक को इन्सर्टकिया जा सकता है।

(4) Date and Time : इस ऑप्शन का प्रयोग प्रस्तुति(presentation) में वर्तमान स्लाइड में कर्सर के स्थान पर वर्तमान तिथि एवं समय को इन्सर्ट करने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Header and Footer डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलॉग बॉक्स में से दिनांक एवं समय के लिए दिए गए विभिन्न प्रारूपों में से किसी एक प्रारूप को कर्सर के स्थान पर इन्सर्ट किया जा सकता है।

(5) Symbol

इस ऑप्शन का प्रयोग प्रस्तुति(presentation) में वर्तमान स्लाइड में कर्सर के स्थान पर विशेष चिन्ह को इन्सर्ट करने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Symbol डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलॉग बॉक्स में से वांछित फॉन्ट के वांछित विशेष चिन्ह को चुन कर कर्सर के स्थान पर इन्सर्ट किया जा सकता है।

(6) Comment

इस ऑप्शन का प्रयोग वर्तमान स्लाइड के किसी विशेष स्थान पर टिप्पणी आदि करने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर इस स्लाइड के लिए टिप्पणी टाइप करने के लिए एक टैक्स्ट बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस टैक्स्ट बॉक्स में टिप्पणी टाइप करने के उपरान्त इस टिप्पणी का प्रदर्शन व्यू मेन्यू में दिए गए Comment ऑप्शन द्वारा निर्धारित करते हैं

(7) Slides from File

इस ऑप्शन का प्रयोग वर्तमान प्रस्तुति(presentation) में किसी अन्य प्रस्तुति(presentation) फाइल की स्लाइड्स को Insert करने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर प्रदर्शित होने वाले Slide Finder डायलॉग बॉक्स में हमें जिस प्रस्तुति(presentation) फाइल में से स्लाइड्स को वर्तमान प्रस्तुति(presentation) फाइल में Insert करना है, उस फाइल को चुन लिया जाता है।

अब इस प्रस्तुति(presentation) फाइल की स्लाइड्स इस डायलॉग बॉक्स में प्रदर्शित होती हैं। इनमें से वांछित स्लाइड को चुन कर कमाण्ड बटन Insert पर क्लिक करने पर वर्तमान प्रस्तुति(presentation) में यह स्लाइड इन्सर्ट हो जाती है। यदि हमें इस प्रस्तुति(presentation) की सभी स्लाइड्स को इन्सर्ट करना है तो कमाण्ड बटन Insert All पर क्लिक करना होगा।

(8) Slides from Outlines

इस ऑप्शन का प्रयोग किसी अन्य प्रस्तुति(presentation) फाइल के आउटलाइन्स को वर्तमान प्रस्तुति(presentation) में Insert करने के लिए किया जाता है।

(9) Picture

इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर इसका एक उप-मेन्यू प्रदर्शित होता है । इस उप-मेन्यू में दिए गए पहले ऑप्शन Clip Art का प्रयोग वर्तमान प्रस्तुति(presentation) में माइक्रोसॉफ्ट क्लिपआर्ट गैलरी से किसी क्लिपआर्ट को Insert करने के लिए किया जाता है।

From File ऑप्शन का प्रयोग वर्तमान प्रस्तुति(presentation) में पिक्चर फॉरमेट की किसी फाइल को Insert करने के लिए किया जाता है।

 इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Insert Picture डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलॉग बॉक्स में से वांछित पिक्चर फाइल को चुन कर कमाण्ड बटन OK पर क्लिक करने पर वर्तमान प्रस्तुति(presentation) की उस स्लाइड, जो कि इस समय मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित हो रही है, में Insert हो जाती है।

Microsoft Word Table ऑप्शन का प्रयोग वर्तमान प्रस्तुति(presentation) में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की टेबल को Insert करने के लिए किया जाता है। टेबल के इन्सर्ट होते ही PowerPoint 2003 की मेन्यूबार पर एक मेन्यू Table भी जुड़ जाता है। इस मेन्यू में दिए गए ऑप्शन्स का प्रयोग वर्ड 2003 की भांति टेबल की फॉरमेटिंग के लिए किया जा सकता है ।

(10) Text Box

इस ऑप्शन का प्रयोग स्लाइड में एक नया टैक्स्ट बॉक्स इन्सर्ट करने के लिए किया जाता । इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर माउस प्वॉइन्टर का आकार बदल जाता है। अब हमें जिस स्थान पर टैक्स्ट चाहिए वहां पर क्लिक करते ही यह स्लाइड में इन्सर्ट हो जाता है।

(11) Movies and Sounds

इन्सर्ट मेन्यू में दिए गए इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर वर्तमान स्लाइड में क्लिप आर्ट अथवा फाइल से चलचित्र एवं ध्वनि प्रभाव को इन्सर्ट करने के लिए विभिन्न ऑप्शन्स के साथ इसका उप-मेन्यू संलग्न चित्रानुसार प्रदर्शित होता है। यह उप-मेन्यू दो भागों में बंटा होता है। इस उप-मेन्यू के पहले भाग में चलचित्र एवं दूसरे भाग में ध्वनि प्रभाव से सम्बन्धित ऑप्शन दिए होते हैं।

इसे भी जाने –

 इस उप-मेन्यू के पहले भाग के पहले ऑप्शन Movie from Gallery का प्रयोग माइक्रोसॉफ्ट गैलरी से तथा दूसरे ऑप्शन किसी Movie File से चलचित्र को स्लाइड में इन्सर्ट करने के लिए किया जाता है। इस उप-मेन्यू । इस उप-मेन्यू के दूसरे भाग पहले ऑप्शन Sound from Gallery का प्रयोग माइक्रोसॉफ्ट गैलरी तथा दूसरे ऑप्शन Sound from File का प्रयोग किसी साउण्ड को स्लाइड करने किया ।

 तीसरे ऑप्शन Play CD Audio Track का प्रयोग CD से ध्वनि प्रभाव को स्लाइड शो के दौरान प्रयोग करने के लिए किया जाता है। चौथे ऑप्शन Record Sound का प्रयोग कम्प्यूटर के माइक्रोफोन के द्वारा ध्वनि प्रभावों को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है।

(12) Chart

इस ऑप्शन का प्रयोग वर्तमान प्रस्तुति(presentation) में Chart को Insert करने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर चार्ट एवं इस चार्ट का Database प्रदर्शित होता है, साथ ही इस window की मेन्यू बार पर मेन्यूज़ भी बदल जाते हैं। इस Database में अपने डाटा को इसमें दिए गए डाटा के स्थान पर टाइप करके हम अपनी प्रस्तुति(presentation) के लिए ग्राफ तैयार कर सकते हैं।

(13) Object

इस ऑप्शन का प्रयोग किसी अन्य एप्लीकेशन प्रोग्राम से कोई Object इन्सर्ट करने के लिए किया जाता है। ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Insert Object डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलॉग बॉक्स में Object के नीचे वाले भाग में विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन प्रोग्राम्स की सूची प्रदर्शित होती है।

इस सूची में से हम उस प्रोग्राम को Type चुन सकते हैं, जिस एप्लीकेशन प्रोग्राम के Object को हम अपनी प्रस्तुति(presentation) में Insert करना चाहते हैं। अब इस डायलॉग बॉक्स में दिए गए दो ऑप्शन Create New एवं Create from File में से Create New ऑप्शन को चुन कर उस प्रोग्राम में जाकर वांछित Object को तैयार करके Alt ‘की’ एवं फंक्शन ‘की’ F4 को दबाकर बनाए गए Object को स्लाइड पर इन्सर्ट कर सकते हैं

एवं Create from File ऑप्शन को चुनने पर हम किसी फाइल में स्थित Object को वर्तमान स्लाइड में इन्सर्ट कर सकते हैं।

(14) Hyperlink

इस ऑप्शन का प्रयोग वर्तमान प्रस्तुति(presentation) में Hyperlink को Insert अथवा इन्सर्ट किए गए हाइपरलिंक को सम्पादित करने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Insert Hyperlink डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलॉग बॉक्स में दिए गए ऑप्शन्स का प्रयोग करके हम वांछित कार्य कर सकते हैं।

reference- https://artofpresentations.com/insert-tab-in-powerpoint/#:~:text=In%

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप( PowerPoint Insert Menu hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों( PowerPoint Insert Menu hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय( PowerPoint Insert Menu hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment